add by google

add

धनतेरस 2016 पूजा शुभ मुहूर्त: स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए इस तरह करें पूजा





धनतेरस पर पूजा का विशेष महत्व होता है इस दिन लक्ष्मी – गणेश और कुबेर की पूजा की जाती है पर इस दिन सबसे महत्वपूर्ण पूजा होती है स्वास्थ्य और औषधियों के देवता धनवन्तरी की इन सभी पूजाओं को घर में करने से स्वास्थ्य और समृद्धि बनी रहती है.

इसके लिए अपने घर के पूजा गृह में जाकर ॐ धं धन्वन्तरये नमः मंत्र का 108 बार उच्चारण करें ऐसा करने बाद स्वास्थ्य के भगवान धनवंतरी से अच्छी सेहत की कामना करें.

ऐसी मान्यता है कि इस दिन धनवन्तरी की पूजा करने से स्वास्थ्य सही रहता है धनवन्तरी की पूजा के बाद यह जरूरी है कि लक्ष्मी और गणेश का पूजन किया जाए इसके लिए सबसे पहले गणेश जी को दिया अर्पित करें और धूपबत्ती चढ़ायें.

इसके बाद गणेश जी के चरणों में फूल अर्पण करें और मिठाई चढ़ाएं इसके बाद इसी तरह लक्ष्मी पूजन करें इसके अलावा इस दिन धनतेरस पूजन भी किया जाता है और कुबेर देवता की पूजा की जाती है.

धनतेरस पूजन के लिए सबसे पहले एक लकड़ी का पट्टा लें और उस पर स्वास्तिक का निशान बना लें इसके बाद इस पर एक तेल का दिया जला कर रख दें.

दिये को किसी चीज से ढक दें.

दिये के आस पास तीन बार गंगा जल छिड़कें.

इसके बाद दीपक पर रोली का तिलक लगाएं और साथ चावल का भी तिलक लगाएं.

इसके बाद दीपक में थोड़ी सी मिठाई डालकर मीठे का भोग लगाएं.
फिर दीपक में 1 रुपया रखें। रुपए चढ़ाकर देवी लक्ष्मी और गणेश जी को अर्पण करें.

इसके बाद दीपक को प्रणाम करें और आशीर्वाद लें और परिवार के लोगों से भी आशीर्वाद लेने को कहें.

इसके बाद यह दिया अपने घर के मुख्य द्वार पर रख दें, ध्यान रखे कि दिया दक्षिण दिशा की ओर रखा हो धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इन तीनों पूजन के समापन से घर में लक्ष्मी सदैव विद्यमान रहती हैं और स्वास्थ्य बेहतर रहता है.

Comments

add by google

advs