add by google

add

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मिनी कुंभ में सुरक्षा को मंडल भर से आएगा फोर्स






बदायूँ | रुहेलखंड के मिनी कुंभ में सुरक्षा के लिए मंडल के चार जिलों से पुलिस फोर्स आएगा। गंगा के दोनों किनारों पर फ्लड पीएसी की तैनाती की जाएगी। गंगा में भी फ्लड पीएसी की जवान गश्त पर रहेंगे। मिनी कुंभ स्थल के चारों ओर फायर ब्रिगेड लगाई जाएगी। मेला मार्गों पर 10 पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। मिनी कुंभ में जगह-जगह पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही मेला कैंपस पर नजर रखने को घुड़सवार पुलिसकर्मी लगेंगे।

इस वर्ष मिनी कुंभ मेला ककोड़ा में मुख्य स्नान 14 नवंबर को है। इससे पहले सात नवंबर को झंडी पूजन कार्यक्रम का आयोजन होना है। अधिकारिक रूप से मेला का आयोजन सात नवंबर से 21 नवंबर तक होना है। कार्तिक पूर्णिमा पर मेला ककोड़ा में लाखों श्रद्धालु मोक्षदायिनी गंगा में डुबकी लगाते हैं। मेलार्थी गंगा तट पर रह कर कई दिन तक कल्पवास भी करते हैं। मेला में सुरक्षा के मद्देनजर बदायूं पुलिस-प्रशासन ने फोर्स के लिए पड़ोसी जिलों को पत्र भेज दिया है। पीलीभीत, बरेली और शाहजहांपुर से फोर्स मांगा गया है। मेले में कोतवाली के साथ सात पुलिस चौकियां भी बनाई जाएंगी। हालांकि, मेले में पुलिस कर्मियों की ड्यूटी 15 दिन की होती है, लेकिन यहां उनकी आमद समय से नहीं होती। मेला ड्यूटी से भी पुलिस बल नदारद रहता है।

ये रहेंगी मिनी कुंभ में व्यवस्थाएं
मिनी कुंभ में एक मेला कोतवाली बनाई जाएगी। मेला कैंपस में सात पुलिस चौकियां बनाने के साथ मेला रोड पर भी 10 पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। पूरे मेला कैंपस पर नजर रखने के लिए छह वॉच टॉवर बनाए जाएंगे। मेले में लगाए जाने वाले सीसी कैमरों का कंट्रोल रूम जिला पंचायत कार्यालय में होगा।

पिछले वर्षों में लगा फोर्स 
सीओ चार, निरीक्षक आठ, उपनिरीक्षक 50, हेडकांस्टेबल 250, महिला आरक्षी 30, घुड़सवार दो, पीएसी चार प्लाटून, होमगार्ड 200, पीआरडी 300, बडी क्रेन एक, फायर ब्रिगेड चार

होमगार्ड जवानों की हड़ताल का दिखेगा असर
अगर मेले के समय पर होमगार्ड जवानों की हड़ताल जारी रहती है तो इसका असर मिनी कुंभ पर भी दिखेगा। मेले में तैनाती के लिए पुलिस-प्रशासन को अतिरिक्त फोर्स की व्यवस्था करनी होगी। गत वर्ष मेले में 200 होमगार्ड जवानों की तैनाती की गई थी। 

Comments

add by google

advs