: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मेले तक पहुंचने का कच्चा मार्ग तैयार

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मेले तक पहुंचने का कच्चा मार्ग तैयार





बदायूं : रुहेलखंड के मिनी कुंभ मेला ककोड़ा की तैयारियां जोर पकड़ने लगी हैं। पक्की सड़क से मेला स्थल तक कच्चा मार्ग बना दिया गया है। नगर पालिका, नगर पंचायतों से पानी के टैंक भी पहुंच गए हैं जिनसे पानी का छिड़काव शुरू करा दिया गया है। गंगा नदी में पानी का उतार-चढ़ाव बना हुआ है, इसको देखते हुए अभी स्नान घाट नहीं काटा जा रहा है। गंगा पूजन के बाद नदी की स्थिति को देखते हुए स्नान घाट तैयार कराया जाएगा।

विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच जिला पंचायत की ओर से लगाया जा रहे मेले को भव्य स्वरूप देने की तैयारी की जा रही है। सिरकी, पाल मेले में पहुंच चुकी है।मेला मार्ग तैयार हो जाने के बाद अब मेले के भीतर भी सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। तीन नवंबर को डीएम पवन कुमार खुद जाकर तैयारियां देखने की इच्छा जताई है इसको देखते हुए काम तेजी से चल रहा है। आगरा की टेंट के बजाय मध्य प्रदेश से टेंट मंगाया जा रहा है। मेले का माहौल धार्मिक बनाने के लिए भजन कीर्तन के कार्यक्रमों के साथ गंगा महाआरती की भी तैयारी की जा रही है। गंगा की रेती में लगने वाले इस मेले में धूल बहुत उड़ती है, इसलिए नगर पालिका बदायूं, उझानी, नगर पंचायत सैदपुर के पानी के टैंकर मेले में पहुंच गए हैं। बन रही सड़कों पर पानी का लगातार छिड़काव भी कराया जा रहा है। जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी हरिपाल ¨सह यादव ने अभियंता संजय शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी विनोद कुमार यादव के साथ तैयारियों का जायजा लिया और ठेकेदार को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। सात नवंबर को गंगापूजन होगा, जबकि 12 नवंबर को मेले का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा। एएमए ने बताया कि नदी का पानी घट-बढ़ रहा है, गंगा पूजन के बाद ही नदी में पानी की स्थिति को देखते हुए स्नान घाट तैयार कराया जाएगा। स्नान घाट पर सुरक्षा के लिए गोताखोरों के अलावा पीएसी के जवान भी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि मेला उद्घाटन से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas