add by google

add

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | निजी नर्सिंग होमों को सप्लाई हो रहीं सरकारी जांच किटें





बदायूं : शहर के निजी नर्सिंग होमों पर सरकारी जांच किटें सप्लाई की जा रही हैं। मलेरिया और डेंगू की जांच के लिए आने वाली महंगी किटों को चंद रुपयों के लालच में बाहर बेचा जा रहा है। इससे पहले भी जिला अस्पताल स्थित पैथोलॉजी से बाहर किटें सप्लाई होने का मामला सामने आ चुका है। जिम्मेदार अधिकारियों ने इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठाया। इसका फायदा सीधे तौर पर स्टाफ में शामिल कुछ लोगों को मिला और उन्होंने यह खेल शुरू कर दिया।

वर्ष 2012 में एचआइवी जांच किट समेत तमाम बीमारियों की किटें इंदिरा चौक स्थित एक निजी नर्सिंग होम के पास मिली थीं। उस वक्त मामला सुर्खियों में आया तो जिला अस्पताल स्थित पैथोलॉजी स्टाफ के खिलाफ जांच बैठी थी। जांच कई अधिकारियों तक पहुंची लेकिन साठगांठ होने के बाद किसी पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। कुछ दिनों के लिए यह खेल बंद रहा बाद में मौसमी बीमारियां बढ़ने पर फिर से चर्चाएं होने लगीं। कहीं पर सरकारी दवाएं पकड़ी गईं तो निजी पैथोलॉजी लैब पर जांच किटें होने की शिकायतें भी जिम्मेदार अधिकारियों तक पहुंची। हाल ही में पैथोलॉजी को तमाम किटें मुहैया कराई गई थीं। विभागीय लोगों के मुताबिक उसमें से अधिकांश किटों को प्राइवेट अस्पतालों में बेच दिया गया। इसी वजह से जांच करने से पहले मलेरिया और डेंगू की जांच बाहर से कराने की सलाह दी जाती है। हाल ही में सीएमओ के पास तमाम शिकायतें पहुंची हैं। विभागीय मामला होने की वजह से शिकायतों को दबाया जा रहा है।

'इस तरह का मामला अभी संज्ञान में नहीं आया है। फिर भी वह पूरा स्टाक चेक कराने के बाद मामले की जांच कराएंगे। जांच में जो भी दोषी पाया जाता है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 डॉ. सुनील कुमार, सीएमओ।

Comments

add by google

advs