add by google

add

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | 102 परीक्षा केंद्रों पर होगी बोर्ड की परीक्षा






बदायूं : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा रहा है। परीक्षा के लिए 102 परीक्षा केंद्र बनाने की योजना है। पिछले वर्ष की तुलना में इस सत्र में कम परीक्षार्थी होने की वजह से चार परीक्षा केंद्र कम किए जा रहे हैं। जिसके संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दो बैठकें हो चुकी हैं और आपत्तियां मांगी जा रही हैं। आपत्तियां प्राप्त होने के बाद तीसरी बैठक के बाद परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी।

हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत 32 हजार 845 और इंटरमीडिएट में 20 हजार 918 छात्र-छात्राएं सम्मलित होंगे। यह संख्या पिछले सत्र की तुलना में लगभग साढ़े आठ हजार कम है। जिसमें तकरीबन 62 हजार परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। साथ ही परीक्षा केंद्रों की संख्या कम की जा रही है। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के संबंध में 20 अक्टूबर व 25 अक्टूबर को बैठकें हो चुकी हैं। जिसमें डीएम, एसडीएम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक मौजूद रहे थे। जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि कॉलेजों से परीक्षा केंद्र के संबंध में आपत्तियां मांगी गई हैं। जो ऑनलाइन व मैनुअली कार्यालय को मुहैया कराई जाएंगी। केंद्रों का निर्धारण करके सूची सार्वजनिक की जाएगी।

दो कॉलेज किए डिबार

बोर्ड परीक्षा के दौरान अनियमितता पाए जाने पर अलापुर और शहर के एक कॉलेज को डिबार किया गया है। इन कॉलेजों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जा रहा है।

यह है परीक्षा केंद्र बनाने का मानक

परीक्षा केंद्र बनाने के लिए बोर्ड की ओर से मानक निर्धारित किए गए हैं। जिसके अंतर्गत हाईस्कूल की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र 4 से 8 किलोमीटर के बीच होना जरूरी है। साथ ही इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए बनाए गए मानक के अनुसार परीक्षा केंद्र 8 से 12 किलोमीटर के बीच होना जरुरी है। परीक्षार्थी के कॉलेज से परीक्षा केंद्र की दूरी इससे ज्यादा नहीं होगी।

Comments

add by google

advs