add by google

add

पेट्रोल 13 पैसे महंगा-डीजल हुआ 12 पैसे सस्ता, नई दरें आज आधी रात से लागू





नई दिल्ली: आज रात 12 बजे के बाद से देश में पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा और डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से हर 15 दिन पर की जाने वाली समीक्षा में आज यह निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि देश की तीन बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर ईधन कीमतों की हर 15 दिन पर समीक्षा करती हैं। कच्चे तेल की कीमतों आए उतार-चढ़ाव के आधार पर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें तय की जाती हैं।

मुख्य शहरों में पेट्रोल के दाम-
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से की गई बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमतें 66.10 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। वहीं मुंबई में यह दाम 72.46 रुपए प्रति लीटर होंगे। चेंन्नई में नई कीमतें65.58 रुपए प्रति लीटर होगी और कोलकाता में भाव 68.81 रुपए प्रति लीटर हो जाएंगे।
इससे पहले 16 नवंबर को सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कंपनी (आइओसी) ने पेट्रोल के मूल्य में 1.46 रुपए और डीजल में 1.53 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। पिछले सितंबर से पेट्रोल की कीमत में लगातार छह बार बढ़ोतरी के बाद पहली बार गिरावट आई है। डीजल के मामले में तीन बार की बढ़ोतरी के बाद राहत दी गई थी। पिछले दो महीनों में पेट्रोल छह बार में 7.53 रुपए महंगा हुआ जबकि डीजल का मूल्य तीन बार में 3.90 रुपए बढ़ा।
अगस्त महीने से अबतक कई बार बढ़ चुके हैं पेट्रोल के दाम
31 अगस्त को पेट्रोल की कीमत में 3.38 रुपए प्रति लीटर का इजाफा, 15 सितंबर को पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा, 1 अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत में 58 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी, 15 अक्टूबर में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए थे। पेट्रोल के दाम जहां 1.34 रुपए प्रति लीटर बढ़े थे तो डीजल के दाम में 2.37 रुपए का इजाफा किया गया था। वहीं 5 नवंबर को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत 89 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 86 पैसे प्रति लीटर का इजाफा कर दिया था।
-

Comments

add by google

advs