Budaun express is an online news portal & news paper news in Budaun .Badaun to keep you updateed with tha latest news of your own district covering

Breaking

November 9, 2016

आतंकवाद की फंडिंग के लिए इस्तेमाल हो रहे थे बड़े नोट, RBI ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर






काले धन पर अंकुश लगाने के लिए पीएम मोदी के ऐलान के बाद आरबीआई ने प्रेस ब्रीफिंग की. रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि 500 और 1000 के मौजूदा नोटों का चलन आधी रात से बंद कर दिया गया है. इनकी जगह पर अब नए नोट आएंगे.

संबंधित खबरें

ब्‍लैक मनी पर मोदी की सर्जिकल स्‍ट्राइक, देशभर में अफरा-तफरी... 500 और हजार के नोट बंद
RBI में 31 मार्च तक जमा कर सकते हैं पुराने नोट
पटेल ने कहा कि बड़े नोटों का दुरुपयोग हो रहा था. आतंकवाद की फंडिंग में बड़े नोटों का इस्तेमाल हो रहा था. नए नोट जल्द आएंगे.

पटेल ने कहा कि 500 और 2000 के नए नोटों का उत्पादन बढ़ा दिया गया है और जल्द से जल्द नए नोट मुहैया कराए जाएंगे.

वित्त सचिव शशि‍कांत दास ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को संबोधि‍त किया है और काले धन पर अंकुश के लिए बड़े कदमों की घोषणा की है. काला धन रोकने के लिए निर्णायक कदम है. अर्थव्यवस्था के लिए यह फैसला जरूरी है. बीते पांच सालों में बड़े नोटों का सर्कुलेशन बढ़ गया था.
वित्त सचिव ने कहा है कि नए नोट 10 नवंबर से सामने आ जाएंगे. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वो 500 और 1000 के नोट बदलने के लिए किसी के बहकावे में न आएं. बैंकों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. नोटों के चलन से जुड़ी किसी भी दिक्कत के समाधान के लिए रिजर्व बैंक ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. मुंबई का नंबर है 022-22602201 और दिल्ली का नंबर है 011-23093230

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas