: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 2017 में भारतीय बाज़ार में कदम रखेंगे ये नए स्कूटर, जानिए इनकी खासियत

2017 में भारतीय बाज़ार में कदम रखेंगे ये नए स्कूटर, जानिए इनकी खासियत



भारतीय टू-व्हील इंडस्ट्री के लिए साल 2016 अच्छा बीता और अब कंपनियों को उम्मीद है कि 2017 भी इंडस्ट्री के लिए अच्छा रहेगा। इस साल स्कूटर सेगमेंट में कई नई एंट्री हुई जिसमें एप्रिलिया एसआर150, वेस्पा 946 एम्पोरियो अरमानी एडिशन शामिल है। आइए जानते हैं कि 2017 में कौन कौन से स्कूटर भारतीय बाज़ार में दस्तक देने वाले हैं और इनकी खासियत क्या है?
1. एथर एस340

एथर एस340
(एथर एस340)

आने वाले समय में ज़ीरो-एमिशन व्हीकल्स का का बाज़ार बड़ा होने वाला है। कई घरेलू कंपनियां भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में लग गई हैं। एथर एनर्जी ने भी इस दिशा में अपने कदम बढ़ाए हैं। ये एक स्टार्ट-अप कंपनी है जिसकी स्थापना आईआईटी मद्रास के छात्र रहे स्वनिल जैन ने साल 2013 में की थी। तीन साल के प्रयास के बाद कंपनी ने अपनी पहला प्रोडक्ट एथर एस340 को पेश किया है।

एथर एस340 एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे कई अत्याधुनिक तकनीकों से लैस किया गया है। इस स्कूटर को 90 फीसदी निर्माण भारत में किया गया है। सिर्फ इस स्कूटर में लगे लिथियम-इऑन बैटरी को इंपोर्ट किया गया है। स्कूटर का वज़न 90 किलोग्राम है। इस स्कूटर में लगा इंजन 3KW (इकोनॉमी मोड में) और 5KW (स्पोर्ट मोड) में पावर देता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 72 किलोमीटर प्रति घंटे की है और एक बार चार्ज करने के बाद ये 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। स्कूटर के बैटरी को 1 घंटे में 80 फीसदी चार्ज किया जा सकता है।

2. हीरो डुएट ई

हीरो डुएट ई
(हीरो डुएट ई)


हीरो डुएट ई को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। हीरो ई एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे मौजूदा हीरो डुएट की तर्ज पर तैयार किया गया है। इस ई-स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है जो 5KW का पावर और 14Nm का टॉर्क देगा। दावे के मुताबिक ये स्कूटर 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार 6.5 सेकेंड में पकड़ लेती है। कंपनी के मुताबिक, एक बार चार्ज करने के बाद ये स्कूटर 65 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।

हालांकि, अभी तक इस स्कूटर के प्रोडक्शन मॉडल के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन, उम्मीद है कि कंपनी इसे 2017 में कभी भी लॉन्च कर सकती है।
3. टीवीएस एनटॉर्क 210 कॉन्सेप्ट

टीवीएस एनटॉर्क 210 कॉन्सेप्ट
(टीवीएस एनटॉर्क 210 कॉन्सेप्ट)

टीवीएस मोटर कंपनी ने ऑटो एक्सपो में एक स्पेशल कॉनसेप्ट स्कूटर को पेश किया था। इस स्कूटर को टीवीएस एनटॉर्क 210 नाम दिया गया है। ऑटो एक्सपो के दौरान इस स्कूटर को काफी लोगों ने पसंद किया। बताया जा रहा है कि कंपनी बहुत जल्द इस स्कूटर के प्रोडक्शन मॉडल का निर्माण शुरू करने की तैयारी कर रही है।

टीवीएस एनटॉर्क 210 को न्यू जेनेरेशन प्लेटफॉर्म टेक्नोलॉजी पर तैयार किया गया है। इस स्कूटर में रेडियल ट्यूबलेस टायर्स, रोटो पेटल डिस्क ब्रेक और एबीएस सिस्टम भी लगा होगा। इसके अलावा स्कूटर में एडवांस एलईडी लाइटिंग, जीपीएस नेविगेशन, ऑनलाइन कनेक्टिविटी फीचर्स जैसे अत्याधुनिक फीचर्स भी दिए जाएंगे।

स्कूटर में 212.5 सीसी, ऑल अल्युमीनियम, लिक्विड कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगा होगा जिसे एडवांस वेरियोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। स्कूटर का टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे का होगा और इसमें 8.5-लीटर का फ्यूल टैंक लगा होगा।

4. टीवीएस एनटॉर्क 125

टीवीएस एनटॉर्क 125
(टीवीएस एनटॉर्क 125)
टीवीएस एनटॉर्क 210 की ही तर्ज पर कंपनी टीवीएस एनटॉर्क 125 सीसी वर्जन का भी निर्माण करेगी। बताया जा रहा है कि इस वर्जन का नाम एनटॉर्क 125 रखा जाएगा। इस स्कूटर का मुकाबला होंडा एक्टिवा, सुजुकी एक्सेस जैसे स्कूटर्स से होगा। इस स्कूटर में 125 सीसी इंजन लगा होगा जिसे सीवीटी से लैस किया जाएगा। साथ ही इसमें 8.5-लीटर का फ्यूल टैंक लगा होगा। कंपनी इस स्कूटर को 2017 में भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर सकती है।

5. वेस्पा जीटीएस 300
वेस्पा जीटीएस 300
(वेस्पा जीटीएस 300)

इटालियन कंपनी पियाजियो बहुत जल्द भारत में वेस्पा जीटीएस 300 प्रीमियम स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये देश के महंगे स्कूटरों में से एक होगी और इसे सीबीयू रूट के ज़रिए भारत लाया जाएगा। इस स्कूटर में 278 सीसी, सिंगल-सिलिंडर इंजन लगा होगा जो 21 बीएचपी का पावर और 22.3Nm का टॉर्क देगा। स्कूटर में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलसीडी डिस्प्ले, ट्रैक्शन कंट्रोल और एबीएस जैसे अत्याधुनिक फीचर्स दिए जाएंगे। भारत में इसकी अनुमानित कीमत 4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास बताई जा रही है।

6. हीरो ज़ेडआईआर
हीरो ज़ेडआईआर
(हीरो ज़ेडआईआर)

हीरो ज़ेडआईआर 150 सीसी सेगमेंट में कंपनी का सबसे पावरफुल स्कूटर होगा। हीरो ज़ेडआईआर को 2017 में लॉन्च किया जाएगा। इस स्कूटर को स्पोर्टी लुक दिया गया है। स्कूटर में 157 सीसी, सिंगल-सिलिंडर, लि

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas