Budaun express is an online news portal & news paper news in Budaun .Badaun to keep you updateed with tha latest news of your own district covering

Breaking

December 16, 2016

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 340 करोड़ के इनाम का एलान




 दिल्ली। कैशलेस पेमेंट को ब़़ढावा देने के लिए मोदी सरकार ने उपभोक्ताओं और कारोबारियों के लिए दो योजनाएं शुरू की है। इसमें कुल 340 करोड़ के इनाम बांटे जाएंगे। इनके तहत लकी ड्रॉ निकाले जाएंगे। ड्रॉ की रकम 25 लाख से 1 करोड़ रुपए तक होगी। योजनाओं के नाम 'लकी ग्राहक योजना' और 'डिजि-धन योजना' है। गुरुवार को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने योजना का एलान किया।

क्या है लकी ग्राहक योजना?

लकी ग्राहक योजना के तहत यूपीआइ, यूएसएसडी, आधार आधारित पेमेंट प्रणाली और रुपे कार्ड से लेन-देन करने पर हर दिन 15000 लकी ग्राहकों को 1000 रुपये मिलेंगे। यह योजना 100 दिन तक चलेगी। वहीं हर सप्ताह लकी ग्राहकों के ड्रॉ भी निकाले जाएंगे जिसके विजेताओं को एक लाख रुपये, 10,000 रुपये और 5000 रुपये तक मिलेंगे। इसके बाद 14 अप्रैल को होने वाले मेगा ड्रॉ के विजेता लकी ग्राहकों को एक करोड़ रुपये, 50 लाख रुपये, 25 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। वैसे यह इनाम परसन टू परसन पेमेंट पर नहीं मिलेगा। क्या है डिजिधन व्यापारी योजना? इसके तहत यूपीआइ, यूएसएसडी, आधार नंबर आधारित पेमेंट सिस्टम और रुपे कार्ड से पेमेंट लेने वाले व्यापारियों को हर सप्ताह 50,000 रुपये, 5000 रुपये और 2500 रुपये का इनाम मिलेगा। हालांकि यह इनाम उन्हें बिजनेस टू बिजनेस पेमेंट पर नहीं मिलेगा। अंबेडकर जयंती के दिन निकलने वाले मेगा ड्रॉ में तीन प्राइज डिजिधन व्यापारियों को दिए जाएंगे। उन्हें 50 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 12 लाख रुपये इनाम बतौर मिलेगा। योजना में यह है -दोनों योजनाओं में 50 रुपए से 3000 रुपए तक के ऑनलाइन लेन-देन को शामिल किया जाएगा। -लकी ड्रॉ में यूपीआई, यूएसएसडी, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम और रूपे कार्ड के जरिए लेन-देन ही शामिल होंगे।

योजना निजी कंपनियों के ई-वॉलेट और निजी क्रेडिट कार्ड के जरिए लेन-देन पर लागू नहीं होगी।
  -पहला ड्रॉ 25 दिसंबर को खुलेगा और मेगा ड्रॉ 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर की जयंती पर।
 -25 दिसंबर से अगले सौ दिनों के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) हर दिन 15 हजार विजेताओं को एक-एक हजार का इनाम घोषित करेगा।
 -हर सप्ताह उपभोक्ताओं और कारोबारियों के लिए सात हजार इनाम होंगे। इसमें उपभोक्ताओं के लिए एक लाख, दस हजार और पांच हजार की पुरस्कार राशि होगी। कारोबारियों के लिए अधिकतम पुरस्कार राशि 50 हजार रुपए की होगी।
 -उपभोक्ताओं के लिए 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपए के मेगा इनाम होंगे। -कारोबारियों के लिए 50 लाख, 25 लाख और 5 लाख के मेगा इनाम होंगे। 

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas