: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : स्क्रीन पर दिखेगा किस प्रत्याशी को वोट पड़ा

स्क्रीन पर दिखेगा किस प्रत्याशी को वोट पड़ा




बरेली: विधानसभा चुनाव में पहली बार वीवी पैट यानी वोटर वेरीफाइड पेपर ट्रायल मशीन का इस्तेमाल होने जा रहा है। मतदाता स्क्रीन पर देख सकेंगे कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के जिस बटन को दबाया है, उनका वोट उसी मतदाता को पड़ा है। दोनों मंडलों के नौ जिलों के अफसरों को इस मशीन का प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन ऑफ इंडिया लि. (ईसीआइएल) के डीजीएम के. मोहन रेड्डी औैर उनके साथ आए आठ इंजीनियर की टीम ने वीवी पैट के बारे में जानकारी देकर बारीकियां समझाईं। उसे चलाने और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से कनेक्ट करने का तरीका बताया। प्रशिक्षण में सभी जिलों के ईवीएम प्रभारी बुलाए गए थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से विशेष कार्याधिकारी अतीक अहमद सिद्दीकी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद रहे। उन्होंने सभी अफसरों को वीवी पैट की प्रक्रिया को अच्छी तरह समझने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण के अंत में सवाल व जवाब भी हुए। सही जवाब देने वाले अफसरों को प्रोत्साहित किया गया। उपजिला निर्वाचन अधिकारी एसपी सिंह भी मौजूद रहे।
सात सेकेंड तक दिखेगा प्रिंट
वीवी पैट मशीन ईवीएम से कनेक्ट रहेगी। जैसे ही मतदाता वोट डालेगा, सात सेकेंड के लिए स्क्रीन पर उस प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिन्ह दिखाई देगा। रसीद प्रिंट होने के बाद मशीन में ही स्टोर हो जाएगी। आयोग ने यह फैसला मतदाताओं में विश्वास जगाने के लिए किया है। उन्हें संतुष्टि रहेगी कि जिस प्रत्याशी का बटन दबाया उसी को वोट गया है।

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas