: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : ‘भीम’ एप, बिना इंटरनेट अंगूठा लगाकर कर सकेंगे लेन-देन

‘भीम’ एप, बिना इंटरनेट अंगूठा लगाकर कर सकेंगे लेन-देन



डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मोबाइल एप भीम लॉन्च किया। इसका नाम भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है। मोदी ने कहा कि दो हफ्तों में आप बिना इंटरनेट के भी पेमेंट का लेन-देन कर सकेंगे। अंगूठा ही डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए काफी होगा।

ऐसेकाम करेगा भीम : इससेपैसे भेजने के लिए आपको सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होगा। एप के होम स्क्रीन पर जाकर आपको पैसे भेजने के ऑप्शन को चुनना होगा।

रिसीवरका मोबाइल नंबर या आधार नंबर या फिर पेमेंट एड्रेस आैर रकम डालें। अब आपका पहले से तय बैंक अकाउंट सामने जाएगा।
{क्यूआर कोड स्कैन करके भी आप किसी को पेमेंट भेज सकते हैं। 24 घंटे में 10,000 से 20,000 रु. तक का लेनदेन कर सकते हैं।

यहहै भीम एप....

भीमयानी ‘भारत इंटर फेस फॉर मनी’। यह एंड्रॉयड, आईफोन दोनों पर काम करेगा। हिंदी और अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करेगा। क्षेत्रीय भाषाएं भी जल्द जुड़ेंगी।

500-1000 के पुराने नोट बैंक नहीं लेंगे, आरबीआई 31 मार्च तक लेगा

नईदिल्ली | कैशकी किल्लत से जूझ रहे आम लोगों को केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत दी है। 1 जनवरी से आप एटीएम से एक दिन में साढ़े चार हजार रुपए निकलवा पाएंगे। लेकिन एक खाते से हफ्ते में सिर्फ 24 हजार रुपए निकलवाने की सीमा अभी लागू रहेगी। बैंकों में 1000 और 500 के पुराने नोट अब जमा नहीं होंगे। अगर किसी के पास पुराने नोट बचे हैं तो 31 मार्च तक आरबीआई में जमा करवा सकता है। हजार और 500 के 10 से ज्यादा पुराने नोट रखना अब अपराध है। अध्यादेश शुक्रवार रात से लागू हो गया। पुराने नोट पकड़े जाने पर कम से कम 10 हजार रुपए या पकड़े गए नोटों की रकम का पांच गुना तक जुर्माना होगा। 

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas