: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 09/07/16

बदायूं विधानसभा से महेश चन्द्र गुप्ता की मजबूत उम्मीदवारी


































बदायूं। श्री गुप्ता के समर्थकों का मानना है बदायूं विधानसभा से उम्मीदवार होने की घोषणा करने पर पूर्व विधायक महेश गुप्ता के समर्थकों के ेचहरे खिल उठे हैं। श्री गुप्ता के समर्थकों का मानना है कि इससे बदायूं विधानसभा के समीकरण बदल गए है, सदर भाजपा के उम्मीदवार को लेकर पूर्व विधायक महेश गुप्ता एवं पूर्व विधायक रामसेवक पटेल टिकट मांग रहे हंै और दोनों ही नेता अपनी अपनी जाति ने अपना- अपना विशेष जनाधार रखते है परन्तु जातिगत आंकड़े के आधार से इस क्षेत्र में कुर्मी समाज का वोट इस क्षेत्र के वैश्य समाज के मुकाबले कम है जबकि बसपा से कुर्मी समाज के भूपेंद्र दद्दा का टिकट होने से इस वर्ग का कुर्मी मतदताओं के बिखराव भी निश्चित होगा। इसके अलावा शहर क्षेत्र में श्री गुप्ता को पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहने के कारण वरीयता मिलने की संभावना है क्योंकि भाजपा हाईकमान कह चुका है कि जिन सीटो पर उनके प्रत्याशी रनर या विनर रहे है उन्ही को पार्टी टिकिट में बरियता देगी। समर्थकों के अनुसार इस समीकरण के आधार पर भाजपा से महेश गुप्ता की दावेदारी काफी मजबूत है जिससे टिकट मिलना लगभग तय है।

हमारा 100 करोड़ सरकार खर्च करती अलगाववादियों पर



नई दिल्ली : हैरत की बात है कि भारत में रहते हुए पाकिस्तान की गाने वाले अलगाववादियों पर सरकार हर साल करीब 100 करोड़ रुपये खर्च करती है। हालांकि सर्वदलीय टीम से बात नहीं करने पर मोदी सरकार ने इनपर पर शिकंजा कसने का मन बना लिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार अब इनको दी जाने वाली सुविधाओं में कटौती का मन बना रही है।


सूत्रों के अनुसार, सरकार अलगाववादियों के विदेश दौरे, मेडिकल सुविधा, होटल में ठहरने व सुरक्षा समेत अन्य सुविधाओं पर रोक लगा सकती है।

अलगाववादियों को सरकार से मिलती हैं ये सुविधाएं...

  1. - अलगाववादियों की सुरक्षा में सरकार की तरफ से 900 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनान किए गए हैं।
  2. - पांच साल इनकी सुरक्षा के ऊपर 506 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।
  3. - 21 करोड़ रुपये पांच साल के दौरान होटलों में रुकने के नाम पर खर्च हो चुके हैं।
  4. - इन्हें हवाई टिकट, कश्मीर से बाहर जाने पर होटल और गाड़‍ियों की सुविधा भी दी जाती है।
  5. - 2010 से ही अलगाववादियों के होटल बिल पर सरकार हर साल 4 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।
  6. - इनके लिए अकेले घाटी में ही 500 होटल के कमरे रखे जाते हैं।
  7. - हर साल औसतन 5.2 करोड़ रुपए का डीजल खर्च हो रहे हैं। 2010 से 26.43 करोड़ सरकारी रकम ईंधन में बह चुकी है।
  8. - कश्मीर के अलगाववादियों पर हो रहे खर्च का ज्यादातर हिस्सा केंद्र सरकार उठाती रही है। 90 फीसदी हिस्सा केंद्र तो जम्मू-कश्मीर सरकार सिर्फ 10 फीसदी खर्चा ही उठाती है।
  9. - पांच साल में 309 करोड़ तो सिर्फ अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा में लगे जवानों पर खर्च किए गए।
  10. - साल 2010 से 2016 तक 150 करोड़ रुपए PSO यानि निजी सुरक्षा गार्ड के वेतन पर खर्च हुए।
  11. - पांच साल में इन पर 506 करोड़ का खर्चा आया है जो कि जम्मू-कश्मीर के स्टेट बजट से भी ज्यादा है। बता दें कि सूबे का बजट 484.42 करोड़ है।


रेलवे की नई सौगात: बेटिकट हैं तो भी चिंता न करें,





उत्तर प्रदेश,: यात्रियों के लिए रेलवे नई सौगात लेकर आया है। अब सुपरफास्ट ट्रेनों में टीटीई को टिकट मशीन (हैंड-हेल्ड) मुहैया कराई गई, जिससे यात्रियों को ट्रेन में भी टिकट मिल जाएगा।

फिलहाल सुपरफास्ट ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। जल्द ही बाकी ट्रेनों में विस्तार होगा। प्रथम चरण में लखनऊ मेल, गरीब रथ, अर्चना सुपरफास्ट, राजधानी सुपरफास्ट आदि के टीटीई को हैंड-हेल्ड मशीन दी गई है। मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) सर्वर से कनेक्ट रहेगी।

इससे ट्रेन के हर कोच में खाली बर्थ और किस स्टेशन पर मुसाफिर उतरेगा, इसकी जानकारी मिलती रहेगी। बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ने वाले यात्री सीधे टीटीई से मिलेंगे। तय किराये से दस रुपये अतिरिक्त लेकर टीटीई इसी मशीन से टिकट देंगे। इसके अलावा मशीन के जरिए ही वेटिंग टिकट वाले मुसाफिरों को खाली होते ही बर्थ मिल जाएगी।

टीटीई की मनमानी होगी खत्म

ट्रेन छूटने की जल्दी में सवार होने वाले मुसाफिरों से टीटीई और स्क्वायड के सिपाही मनमाना जुर्माना एवं रुपयों की वसूली करते हैं। इसके साथ ही वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को बर्थ न होने की बात कहकर बर्थ नहीं देते थे। मगर हैंड-हेल्ड मशीन से यात्री भी अपनी बर्थ की पोजीशन देख सकेंगे।

ट्रेन में चढ़ते ही टीटीई को बताना होगा

यात्री को ट्रेन में सवार होते ही टीटीई को बताना होगा कि उसने टिकट नहीं लिया है। मशीन से टिकट बनवाना है।चेकिंग के दौरान यदि टीटीई ने बिना टिकट पकड़ा तो जुर्माना पड़ेगा। इसीलिए टीटीई को हैंड-हेल्ड मशीन दी जा रही हैं। सुपरफास्ट ट्रेनों में यात्री सवार होने के बाद भीटीटीई से टिकट ले सकेंगे। - नीरज शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे।


बरेली,की प्रियंका चोपड़ा ने GQ के लिए कराया बोल्ड फोटोशूट,




दिल्ली: हाल ही में अभिनेत्री प्रियंका चोपडा ने जीक्यू मैग्जीन के लिए बहुत ही बोल्ड अंदाज में फोटोशूट कराया है. इन तस्वीरों की काफी चर्चा हो रही है. इन तस्वीरों को जीक्यू ने अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है. यहां देखिए



प्रियंका इन दिनों न्यूयॉर्क में अपने हॉलीवुड सीरियल क्वांटिको के दूसरे सीजन की शूटिंग कर रही हैं. इसका प्रीमियर 25 सितंबर से होगा. ‘क्वांटिको’ में प्रियंका सीआईए एजेंट की भूमिका निभा रही हैं.


प्रियंका, सुपरमॉडल हीदी क्लम द्वारा प्रस्तुत अमेरिकन टीवी सीरीज ‘प्रोजेक्ट रन वे’ के 15 वें सीजन में मेहमान निर्णायक के रूप में दिखेंगी. इसके अलावा बड़े पर्दे पर वह ‘बेवॉच’ में नकारात्मक किरदार में नजर आएंगी.

स्टोर पर नहीं पहुंचा जियो सिम का स्टॉक

संचार सेवाओं में क्रांति का संदेश देने वाली रिलायंस कंपनी के प्रति उपभोक्ताओं का रुझान तेजी



बदायूं : संचार सेवाओं में क्रांति का संदेश देने वाली रिलायंस कंपनी के प्रति उपभोक्ताओं का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि उपभोक्ता रिलायंस जियो की सिम के लिए स्टोर के चक्कर काट रहे हैं फिर भी सिम नहीं मिल पा रहा है। मंगलवार को दोपहर तक स्टोर पर सिम का स्टॉक खत्म रहा। उपभोक्ता सिम की जानकारी के लिए पहुंचते रहे। वहीं दर्जनों उपभोक्ता जो पहले सिम ले चुके हैं उनका सिम अभी तक चालू नहीं हो सका है। रिलांयस जियो के बंपर ऑफर के बाद फोर-जी सिम के लिए मारामारी मची है। रिलायंस मुफ्त में सिम बांट रहा है।


रामगंगा पर बनवाया पुल, नहरों का बिछ रहा जाल


दातागंज में सपा के विधानसभा क्षेत्र स्तरीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि सांसद धर्मेंद्र यादव ने 



बदायूं: दातागंज में सपा के विधानसभा क्षेत्र स्तरीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि सांसद धर्मेंद्र यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने दातागंज क्षेत्र में रामगंगा पर बेलाडांडी पुल का निर्माण कराकर क्षेत्र के लोगों का आवागमन आसान कर दिया। बदायूं ¨सचाई परियोजना में नहरों का जाल बिछाया जा रहा है। अधिक फायदा दातागंज क्षेत्र के लोगों को मिलेगा।
सांसद ने कहा कि सपा सरकार ने जितना तेजी से विकास कराया है उतना आजादी के बाद कभी नहीं हुआ। खासकर दातागंज क्षेत्र में पुल, नहर, दातागंज बरेली रोड, दातागंज बदायूं रोड, दातागंज फर्रूखाबाद रोड, उसहैत से अटैना घाट सड़क व पुल, दो पैंटून पुल, इंटर कालेज, आईटीआई, समस्त ग्रामों का विद्युतीकरण जैसी जन हित योजनाएं संचालित कर यह सिद्ध कर दिया है कि समाज के हर वर्ग का हित तथा विकास समाजवादी पार्टी में ही सुरक्षित है। जिले के प्रभारी एमएलसी आनंद भदौरिया ने कहा कि विकास के दम पर ही सपा फिर सत्ता में आएगी। अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष एमएलसी बनवारी ¨सह यादव ने कहा कि दातागंज क्षेत्र समेत पूरा जनपद पिछले समय में विकास से कोसो दूर था परंतु जब-जब प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनी है तब-तब विकास के मामले में बदायूं जिले को प्रथम वरीयता देकर जनपयोगी कार्य किए गए हैं। ग्राम्य विकास राज्यमंत्री ओमकार ¨सह यादव ने जिले की जनता ने समाजवादी पार्टी के संघर्ष के समय में सड़कों पर उतर कर कंधे से कंधा मिलाकर साथ देने का कार्य किया है। अवनीश यादव, डॉ.मौलाना यासीन उस्मानी, पूर्व विधायक प्रेमपाल ¨सह यादव, जिला महासचिव सुरेश पाल ¨सह चौहान, मोहम्मद इशहाक आदि ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन गुलफाम ¨सह यादव ने किया। इस मौके पर श्रीराम कश्यप, मोहम्मद इसाक, सतीश यादव, स्वाले चौधरी, साविर प्रधान, सन्तोष यादव, सुखपाल ¨सह, डॉ.जफर, सुरेन्द्र फौजी, मंगद सिंह, प्रधान, साबिद मंसूरी, मनोज ¨सह, रामनरेश प्रधान, अनिल गुप्ता, मोनू गुप्ता, ¨पकी प्रधान, मोहम्मद मुजाहिद, एम.फिरोज, हरवंश मिश्र, ¨पटू यादव, शली रजा, सत्यवीर ¨सह, डॉ.इकरार, फखरूद्दीन, निजामुउद्दीन, कालीचरन यादव प्रमुख, जितेन्द्र यादव, छुन्नन खां, मधु कश्यप कार्यकर्ता मौजूद रहे।


वजीरगंज में हजारों की चोरी


वजीरगंज कस्बा में चोरों ने एक घर को निशाना बनाते हुए हजारों का सामान चोरी कर लिया।



बदायूं : वजीरगंज कस्बा में चोरों ने एक घर को निशाना बनाते हुए हजारों का सामान चोरी कर लिया। भुक्तभोगी ने पड़ोस के ही युवक पर चोरी का आरोप लगाया है। पुलिस मामले को पेशबंदी बता रही है। सोमवार की रात कस्बा निवासी संतोष ¨सह घर में सो रहा था। मंगलवार सुबह देखा कि कमरे में रखा हजारों का सामान चोरी हो गया। इस बात पर उसने आसपास पड़ताल की तो परिजनों ने बताया कि पड़ोस का ही रहने वाला युवक घर में घुसकर सामान चोरी कर ले गया। तहरीर पुलिस को दी गई।





पूर्व मंत्री गेंदन लाल भाजपा में शामिल


बसपा से निष्कासित पूर्व मंत्री गेंदनलाल मौर्य ने बरेली में स्वामी प्रसाद मौर्य के समक्ष भाज




बदायूं : बसपा से निष्कासित पूर्व मंत्री गेंदनलाल मौर्य ने बरेली में स्वामी प्रसाद मौर्य के समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। गेंदनलाल मौर्य ने कहा कि वह तन मन से भाजपा को समर्पित रहेंगे। गत 1996 से बसपा के टिकट से विधानसभा का चुनाव लड़कर गेंदनलाल मौर्य ने राजनीतिक सफर शुरू किया था। उस चुनाव में वह दूसरे स्थान पर रहे। इसके बाद सन 2001 में ब्लॉक प्रमुख रहे। सन 2002 में विधानसभा चुनाव में भी बसपा का परचम थामा। इसके बाद 2007 में निष्ठा बदली और गेंदनलाल मौर्य ने भाजपा प्रत्याशी प्रेमस्वरूप पाठक और बिल्सी से भाजपा प्रत्याशी महेंद्र जाटव का चुनाव लड़ाया। सरकार बनने के बाद वह पुन: बसपा में आ गए। श्री मौर्य के कद्दावर नेता होने के कारण बसपा सरकार में 2011 में लाल बत्ती मिल गई। पिछड़ा वर्ग आयोग का उपाध्यक्ष बना दिया गया। मंगलवार को गेंदनलाल मौर्य दलबल के साथ बरेली पहुंचे। उन्होंने स्वामी प्रसाद मौर्य के सामने सदस्यता ग्रहण कर ली।



सिपाही को जड़ा तमाचा, गुस्साई महिला ने पति को कोर्ट में गिरा-गिरा कर पीटा,





आगरा : :ताज नगरी आगरा को वैसे तो मोहब्बत की मिसाल के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां से पति-पत्नी के बीच मारपीट की तस्वीरें सामने आयी हैं। यहां तलाक के मुकदमे में तारीख पर कोर्ट पहुंचे पति-पत्नी के बीच झगड़ा हो गया। इसके बाद दोनों के बीच कोर्ट परिसर में ही जमकर लात-घूंसे चले।

मोहब्बत की नगरी के तौर पर मशहूर आगरा में एक पति-पत्नी का रिश्ता इस मुकाम पर आ गया। पति-पत्नी के बीच सबके सामने जमकर मारपीट हुई। पति-पत्नी ने एक दूसरे पर जमकर लात-घूंसे बरसाए। जरा सी देर के लिए भी इन दोनों ने अपने रिश्ते का ख्याल नहीं किया और एक दूसरे पर लात-घूंसे बरसाते रहे।

इस दौरान महिला के परिजनों ने भी उसका साथ दिया और पति को जमीन पर गिरा गिरा कर मारा। इसके बाद कुछ पुलिस वाले बीच बचाव के लिए मौके पर पहुंचे और उन्होंने इन्हें अलग करने की कोशिश की। लेकिन ये दोनों पति-पत्नी मानने को तैयार नहीं थे। पुलिसवालों के लिए भी इन्हें संभालना मुश्किल हो गया। इस बीच महिला ने सिपाही को भी एक थप्पड़ जड़ दिया। बाद में किसी तरह पुलिसवालों ने मामला शांत कराया।

दरअसल आगरा के थाना सदर की रहने वाली रविता की शादी एक साल पहले भरतपुर के राजेश के साथ हुई थी। आरोप है कि राजेश के घरवाले दहेज को लेकर रविता के साथ मारपीट करते थे। जिसके बाद रविता ने तलाक देने का फैसला किया और जब तारीख पर दोनों कोर्ट में पहुंचे तो आपस में ही भिड़ गए। महिला का आरोप है कि कोर्ट परिसर में ही उसके पति ने उसे गालियां देना शुरू कर दिया। फिलहाल इस झगड़े में महिला को चोट आई है और उसके वकील ने आरोपी पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का फैसला किया है।



एक जगह तैनात इंजीनियरों को हटाने के निर्देश

जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में विद्युत विभाग के इंजीनियर जन प्रतिनिधियों




बदायूं : जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में विद्युत विभाग के इंजीनियर जन प्रतिनिधियों के निशाने पर रहे। बिजली चे¨कग के नाम पर किसानों से उगाही और उपभोक्ताओं के दोहन के मुद्दे उठाए गए। इस पर सदन ने कड़ी नाराजगी जताई और समिति के अध्यक्ष सांसद धर्मेंद्र यादव ने अधीक्षण अभियंता से कहा कि उनका अपने अधिकारियों पर कोई नियंत्रण नहीं है अथवा यह सब उन्हीं की मिलीभगत से हो रहा है। सांसद ने चेतावनी दी कि यदि सुधार नहीं हुआ तो गंभीर होंगे।

विकास भवन में मंगलवार को हुई बैठक में समिति के उपाध्यक्ष आंवला सांसद धर्मेन्द्र कश्यप, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री ओमकार ¨सह यादव, प्रदेश के पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष बनवारी ¨सह यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चन्द्रा एवं बिसौली विधायक आशुतोष मौर्य सहित समिति के सभी सदस्यों के साथ सांसद धर्मेंद्र यादव ने गत बैठक की कार्रवाई की पुष्टि की। सदस्यों ने समय पर खराब ट्रांसफार्मर न बदलने, विद्युत विभाग के सभी जेई द्वारा की जा रही मनमानी, निजी नलकूप के पंजीकरण के नाम पर किसानों से उगाही तथा गांवों में विद्युतीकरण का कार्य अत्यन्त सुस्त होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। सांसद धर्मेंद्र यादव ने वर्षों से एक स्थान पर जमे सभी जेई का दूसरे स्थानों पर तबादला करने के निर्देश दिए। सांसद धर्मेंद्र कश्यप ने समेत कई सदस्यों ने लोक निर्माण विभाग और अन्य कार्यदायी संस्थाओं की हाल ही में बनाई गई सड़कों की गुणवत्ता खराब होने के कारण टूटने की शिकायत की। जिस पर धर्मेंद्र यादव ने निर्देश दिए कि संयुक्त कमेटी बनाकर जांच कराई जाए। सांसद ने बाईपास और राजकीय मेडिकल कालेज के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की। सदन ने हौंसला पोषण योजना के तहत दिए जा रहे पके पकाए भोजन वितरण की जांच कराने की भी मांग की। सांसद धर्मेन्द्र यादव ने सभी नगर पालिकाओं में समान रूप से ई-रिक्शा वितरण कराने के लिए परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रताप ¨सह भदौरिया, एडीएम प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव, एडीएम वित्त राजेन्द्र प्रसाद यादव, डीआरडीए के परियोजना निर्देशक रविन्द्र नाथ ¨सह अवधेश यादव मौजूद रहे।


दो गांवों के ग्रामीणों ने तहसील में किया हंगामा


दातागंज तहसील के गांव नवादा मधुकर व म्याऊं ब्लॉक के गांव आसफपुर के दर्जनों पुरुष, महिलाओं




बदायूं : दातागंज तहसील के गांव नवादा मधुकर व म्याऊं ब्लॉक के गांव आसफपुर के दर्जनों पुरुष, महिलाओं ने तहसील दिवस में जमकर हंगामा किया। कहीं खफा ग्रामीण तहसील दातागंज में हो रहे सपा सम्मेलन में सांसद तक धर्मेंद्र यादव के समक्ष न पहुंच जाए। लिहाजा एहतियातन एसडीएम ने पूर्ति निरीक्षक से दोनों गांवों के कोटेदार के खिलाफ कार्डधारकों के तहसील दिवस में बयान दर्ज कराए। नवादा मधुकर गांव के ग्रामीण ग्राम प्रधान समेत आधा दर्जनभर कोटेदार प्रेमपाल की शिकायत करके गए। हर बार उन्हें विभाग से आश्वासन मिला, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

 मंगलवार को सांसद धर्मेंद्र यादव बदायूं का दातागंज में कार्यक्रम तय था परेशान कार्ड धारक दातागंज आ गए। प्रशासन व पूर्ति विभाग को किसी तरह से पता चल गया कि गांव के ग्रामीण सांसद धर्मेंद्र यादव के पास शिकायत कर सकते हैं। लिहाजा कार्डधारकों के बयान दर्ज किए। हालांकि इस गांव के कोटे के मामले में पहले ही खेल हो चुका है। नवादा मधुकर पट्टी गांव के ग्रामीणों ने शिकायत करना शुरू की तो कोटेदार ने स्वास्थ्य खराब होने का हवाला दिया। ग्रामीणों का आरोप है कि कोटा आजमपुर गांव में संबद्ध कर दिया गया है। तहसील प्रशासन ने फजीहत से बचने के लिए कार्डधारकों के बयान दर्ज करके कार्डधारकों को संतुष्ट कर दिया। आसफपुर गांव के ग्रामीण ट्रैक्टर-ट्रॉली से भरकर दातागंज तहसील दिवस में आए। महिलाओं ने हंगामा किया। इस दौरान गांव के प्रधान मनोज ¨सह, भरत ¨सह, विपिन, भानू प्रकाश, रामवीर आदि शिकायतकर्ता मौजूद रहे।



मांस तस्करों पर गैंगस्टर की कार्रवाई



कुंवरगांव पुलिस ने दो महीने पहले पकड़े गए मांस तस्करों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की है। ब



बदायूं: कुंवरगांव पुलिस ने दो महीने पहले पकड़े गए मांस तस्करों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की है। बीती 27 जुलाई को कुंवरगांव थाना क्षेत्र के गांव खासपुर में प्रतिबंधित पशुओं का वध करते वक्त भूरा, रमजानी और रियासत को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने मौके से पशुओं का मांस और उन्हें काटने वाले उपकरणों के अलावा असलाह बरामद किए थे। पुलिस ने तीनों तस्करों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की है।




गृह कलह से तंग युवक ने फांसी लगाकर दी जान

जरीफनगर थाना के गांव समसपुर कूबरी में गृह कलह से तंग युवक ने फंदे पर झूलकर खुदकशी कर ली। शव




बदायूं : जरीफनगर थाना के गांव समसपुर कूबरी में गृह कलह से तंग युवक ने फंदे पर झूलकर खुदकशी कर ली। शव फंदे पर झूलता देख परिजनों के होश उड़ गए। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बगैर शव की अंत्येष्टि कर दी।
सोमवार की रात समसपुर कूबरी निवासी युवक शराब पीकर घर आया था। इस बात पर परिजनों ने फटकार लगाई तो वह सभी से झगड़ने लगा। काफी देर तक परिजनों से विवाद करता रहा। आसपास के लोगों ने उसको समझाकर शांत किया तो वह अपने कमरे में चला गया। अंदर से ही कमरे का दरवाजा बंद कर लिया। परिजनों को इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह मामूली कलह में आत्महत्या कर लेगा। मंगलवार को सुबह जब कमरे का दरवाजा नहीं खुला तो परिजनों ने पड़ोसी की छत पर जाकर कमरे के रोशनदान में झांककर देखा तो उसकी लाश फंदे पर झूलती देख परिजन अवाक रहे गए। परिजनों ने दरवाजा तोड़कर उसका शव बाहर निकाला।




आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की हड़ताल, वार्ता विफल

महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की हड़ताल मंगलवार को भी जारी रही। मालवीय आवास गृह पर धरना-प्रदर्



बदायूं : महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की हड़ताल मंगलवार को भी जारी रही। मालवीय आवास गृह पर धरना-प्रदर्शन कर रहीं कार्यकत्रियों को मनाने जिला कार्यक्रम अधिकारी निर्मल शर्मा पहुंचीं। वार्ता हुई पर बात नहीं बनी। डीपीओ की किसान नेता राजेश सक्सेना के साथ तीखी नोकझोंक भी हुई। धरने पर कार्यकत्रियों ने कहा कि उनसे काम तो सरकारी कर्मचारी की तरह लिया जा रहा है, लेकिन मानदेय के नाम पर महज तीन हजार रुपये दिए जा रहे हैं। महंगाई के इस युग में इस अल्प धनराशि में वह अपने परिवार का खर्च भी नहीं चला पा रही हैं। उनका कहना था कि शोषण और उत्पीड़न अब और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्हें कुपोषित बच्चों के पोषण की जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन वह अपने बच्चों का ही पोषण नहीं कर पा रही हैं। आंदोलन खत्म कराने के लिए डीपीओ पहुंचीं, लेकिन बात नहीं बन सकी। इस मौके पर राजेश सक्सेना, माया देवी शाक्य, मिथलेश कुमारी, अर्चना गुप्ता, संगीता, निधि सक्सेना, प्रवेश कुमारी, सीमा, सचेता, कांती, शिखा सक्सेना, राजेश यादव, सीता, शशिप्रभा, सुमन, गीता मौजूद रहीं।

सांसद को सौंपा ज्ञापन

मानदेय बढ़ाने और अतिरिक्त कार्यों से मुक्त कराने की मांग को लेकर आंदोलित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने सांसद धर्मेंद्र यादव को ज्ञापन सौंपा। सांसद ने उनकी मांग को सरकार तक पहुंचाकर कार्यवाही कराने का आश्वासन दिया। अखिल भारतीय आंगनबाड़ी कर्मचारी महासभा के बैनर तले सांसद से मिलने पहुंची कार्यकत्रियों ने अवगत कराया कि बच्चों को पढ़ाने सहित विभागीय दस कार्य लिए जा रहे हैं। इसके अलावा बीएलओ, चुनाव ड्यूटी, जनगणना, राशन कार्ड सत्यापन समेत दस अतिरिक्त कार्य भी लिए जा रहे हैं। मानदेय बढ़ाकर अन्य राज्यों की तरह 7500 रुपये किया जाए। इस मौके पर जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सक्सेना, ममता यादव, कल्पना गुप्ता, सरोजनी देवी, चांदनी, ¨सकदरी, रामबेटी, ललिता, रेनुका, रीना, शशि रानी, चारू गुप्ता आदि मौजूद रहीं।



डीएम से लोहिया आवास दिलाने की मांग

विकास क्षेत्र अंबियापुर के गांव सिमर्रा भोजपुर निवासी विधवा जमुना देवी, बेसहारा महिला समेत ल





बिल्सी: विकास क्षेत्र अंबियापुर के गांव सिमर्रा भोजपुर निवासी विधवा जमुना देवी, बेसहारा महिला समेत लाखन ¨सह लोधी आदि का गांव में बना कच्चा मकान बरसात में टपकता है, जिससे बरसात के मौसम में किसी भी दिन मकान ढहने बड़ा हादसा हो सकता है। घरों तक पहुंचने के लिए ग्राम प्रधान ने खड़ंजा तक नहीं लगवाया है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह अपात्र ग्रामीण डेढ़ दशक से आवास दिलाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन उनको अभी तक आवास नहीं मिल सके हें। गांव निवासी लाखन ¨सह, जमुना देवी, भूरेलाल, खुशीराम आदि ने जिलाधिकारी गरीब अपात्रों को लोहिया आवास दिलाने की मांग की है।
सपा कार्यकर्ता सम्मेलन आज
बिल्सी : सपा का विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन बुधवार को दो बजे मंडी समिति में मुख्य अतिथि सांसद धर्मेंद्र यादव की मौजूदगी में होगा। बिल्सी विधानसभा से सपा प्रत्याशी उदयवीर शाक्य, डॉ.वी शाक्य, रवेंद्र कुमार ने सभा स्थल पर तैयारियों का जायजा लिया।



सरकार की बुद्धि शुद्धि के लिए हवन

बदायूं : विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे लेखपालों ने सरकार की बुद्धि शुद्धि के लिए हवन किया। लखन



बदायूं : विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे लेखपालों ने सरकार की बुद्धि शुद्धि के लिए हवन किया। लखनऊ में विधान सभा का घेराव करने के बावजूद उनकी मांगों के संबंध में शासनादेश जारी नहीं किया गया है। अभी तक हड़ताल छह सितंबर तक ही चलनी थी, लेकिन प्रांतीय आह्वान पर अब 13 सितंबर तक हड़ताल जारी रहेगी। लेखपालों ने कहा कि शीघ्र उनकी मांगें पूरी नहीं की गईं तो आंदोलन और तेज किया जाएगा।

मालवीय आवास गृह पर चल रहे धरना-प्रदर्शन के दौरान जिलाध्यक्ष भोजराज ¨सह यादव की अगुवाई में तय कार्यक्रम के तहत बुद्धि, शुद्धि हवन किया गया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि अब अपनी मांगों को पूरा करने के लिए आंदोलन और उग्र किया जाएगा। 23 सितंबर को जेल भरो आंदोलन का भी आह्वान किया। तहसील अध्यक्ष मोहम्मद रिजवान खां ने कहा कि 14 सितंबर को पैदल मार्च का आयोजन किया जाएगा। 15 को रक्तदान और 19 को बाइक रैली निकाली जाएगी। 20 से 22 तक क्रमिक अनशन किया जाएगा और 23 सितंबर को जेल भरो आंदोलन किया जाएगा। इस मौके पर तेजपाल ¨सह, सर्वेश ¨सह, ज्ञानेंद्र ¨सह, अंबरीश कुमार गुप्ता, कमल ¨सह यादव, विवेक सक्सेना, श्याम कुमार, नेत्रपाल ¨सह, रूपेंद्र ¨सह शाक्य, ऐश्वर्य कुमार, राधेश्याम, राजेंद्र प्रसाद, नीरज चौहान, सुधाकर पाठक आदि मौजूद रहे।

बिल्सी: तहसील लेखपालों के छह सूत्रीय मांगों के समर्थन में काम बंद हड़ताल पर चले जाने से खतौनी, खसरा व आय, जाति, मूलनिवास समेत खेत, मेड़ के विवादों का निस्तारण न हो पाने के कारण भूमाफिया खेत प्लाटों आदि पर धड़ल्ले से कब्जा कर मकान का निर्माण करा रहे हैं। लेखपाल संघ के जिला उपाध्यक्ष विनोद कुमार ¨सह ने बताया छह सूत्री मांगों के समर्थन में 23 सितंबर तक प्रांतंीय आह्वान पर हड़ताल जारी रहेगी।



संदिग्ध दिखे तो तत्काल पुलिस को सूचित करें

बदायूं : सदर कोतवाली में आयोजित शांति समिति की बैठक में आगामी त्योहार बकरीद और गणेश महोत्सव को आपसी



बदायूं : सदर कोतवाली में आयोजित शांति समिति की बैठक में आगामी त्योहार बकरीद और गणेश महोत्सव को आपसी सदभाव, सौहार्द तथा भाईचारे के साथ मनाने का आह्वान किया गया। डीएम सीपी त्रिपाठी एवं एसएसपी सुनील सक्सेना ने कहा कि यदि किसी असमाजिक तत्व ने किसी प्रकार की गड़बड़ी करने का प्रयास भी किया तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

सदर कोतवाली परिसर में हुई बैठक में डीएम ने त्योहारों को देखते हुए विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने, साफ सफाई कराने और निरन्तर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के त्योहारों को आपसी सदभाव के साथ मनाने से ही पर्व का पूरा आनन्द मिलता है। एसएसपी ने कहा कि यदि किसी स्थान पर कोई संदिग्ध गतिविधि नजर आए तो जिला और पुलिस प्रशासन को अवश्य अवगत कराएं। महिलाओं की सुरक्षा संबंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए महिला पुलिस अधिकारी की अध्यक्षता में एक दल का गठन किया गया है जो शिकायत मिलते ही त्वरित कार्रवाई करेगा। नगर मजिस्ट्रेट अजय कुमार श्रीवास्तव, कोतवाली इंसपेक्टर संत प्रसाद उपाध्याय, थाना सिविल लाइन के इंसपेक्टर अशोक कुमार मौजूद रहे। संचालन वीरेन्द्र धींगड़ा ने किया।


डीसीएम की टक्कर से पलटा टेंपो, छह घायल

बदायूं : डीसीएम की टक्कर से टेंपो पलट गया। टेंपो सवार आधा दर्जन लोग घायल हो गए। दो बच्चों की हालत न



बदायूं : डीसीएम की टक्कर से टेंपो पलट गया। टेंपो सवार आधा दर्जन लोग घायल हो गए। दो बच्चों की हालत नाजुक है। बरेली रेफर किया है। वजीरगंज के गांव दूगों से अपने गांव चंदोई जा रहे रहे टेंपो को नगर के इस्लामनगर चौराहा पर डीसीएम ने टक्कर मार दी। कोतवाल जमीउल हसन ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। चार साल का फैज, तीन साल का रफीक, सजदा, शायरा और भूरी, अस्मत घायल हो गए।



एएमयू होकर तय किया तरक्की का सफर






बदायूं : एचबीटीयू कानपुर के कुलपति बनाए गए बदायूं जनपद की बिसौली तहसील के मूल निवासी प्रोफेसर एमजेड खान की उपलब्धि पर यहां भी खुशी का माहौल है। बेशक प्रोफेसर खान की शिक्षा दीक्षा यहां मात्र आठवीं तक की हुई है पर उनकी कामयाबी का डंका बजने पर बदायूं खुश है। प्रोफेसर खान का मानना है कि उनके करियर की असल बुनियाद उनके गृह जनपद में ही रखी गई। बदायूं से बाराबंकी और उसके बाद अलीगढ़ होते हुए प्रोफेसर खान की तरक्की के द्वार खुलते चलते गए। एएमयू में पहले शिक्षा हासिल की उसके बाद वहां शिक्षण कार्य भी कराया। यहां से राजधानी लखनऊ स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी (आइईटी) से जुडे़। उनके कार्यक्षेत्र की महारथ को देखते हुए शासन ने राजकीय इंजीनिय¨रग कॉलेज कन्नौज का भी चार्ज अतिरिक्त तौर पर दिया गया। लंबे समय से एचबीटीयू कानपुर में रिक्त चल रहे पद पर मुख्यमंत्री की रजामंदी के बाद उन्हें दायित्व दिया गया।
प्रश्न : आपको एचबीटीयू कानपुर के डायरेक्टर के तौर पर आपको चार्ज मिला है? कैसा अनुभव है?
जवाब : जानकारी तो हुई है पर यह एक चेलेंज सरीखा है। एचबीटीयू कानपुर काफी प्रतिष्ठित संस्था है यहां पहुंच कर कुछ नया करना है ताकि मेरी नियुक्ति के बाद यहां कुछ नया संदेश लोगों में जाए।
प्रश्न : एचबीटीयू के तौर पर क्या नया चैलेंज होगा आपके सामने?
जवाब : प्राविधिक विश्वविद्यालय हरकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) कानपुर ऐसी ब्रांच है कि जहां अपार संभावनाएं और खुला आकाश है। विविध ट्रेड में यहां प्रतिभाएं हैं। 1988 से लखनऊ में आइईटी में जो शिक्षण कार्य करा रहा हूं उस अनुभव के आधार पर वहां बहुत कुछ नया करने का मन में उत्साह है।
प्रश्न : शिक्षा क्षेत्र में आपका अब तक का सबसे अच्छा चार्ज क्या रहा?
जवाब : पहले एएमयू में पढ़ाई करना फिर यहां ही शिक्षा देना। किसी भी स्तरीय शिक्षा में इस तरह की उपलब्धि हर किसी छात्र के जीवन में डेस्टनी होता है।




साक्षर बनकर साकार हो सकता है विकास का सपना

बदायूं : साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत कॉलेजों में कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना व एनए





बदायूं : साक्षरता सप्ताह के अंतर्गत कॉलेजों में कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना व एनएसएस के स्वयं सेवियों ने जागरुकता रैली निकाली। हाथों में बैनर, पोस्टर लेकर साक्षरता संबंधी नारे लगाए। स्वयंसेवियों ने घर-घर जाकर लोगों को साक्षरता का महत्व समझाया।
श्रीकृष्ण इंटर कॉलेज के एनएसएस के छात्रों ने कॉलेज से रैली का शुभारंभ किया और इंदिरा चौक, पुलिस लाइंस चौराहा, लावेला चौक, गांधी ग्राउंड होते हुए कॉलेज पर रैली का समापन किया। इस दौरान राह चलते लोगों को नारे के माध्यम से समझाया कि परिवार के लिए व जीवन यापन के लिए पढ़ाई कितनी जरुरी है। कॉलेज में वापस के समय प्रधानाचार्य डा. योगेश्वर ¨सह ने बताया कि राज्य में साक्षरता दर मात्र 70 प्रतिशत है। जिसे बढ़ाने के लिए लोगों को जागरुक करने की दरकार है। कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कुमार, पवन यादव, आशुतोष ¨सह, कौस्तुभ शर्मा, पर¨वदर कुमार, सूर्य प्रताप, उदयवीर, प्रवेश कुमार, सुनील कुमार, राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे। केदारनाथ महिला इंटर कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं ने कल्याणनगर, लोचीनगला, शहबाजपुर, टिकटगंज आदि मुहल्लों से रैली गुजारी। लोगों को साक्षरता फैलाने को प्रेरित किया। महिलाओं व बच्चों को शिक्षा का महत्व समझाया। बच्चों को निश्शुल्क पेंसिल, कॉपी शिक्षण सामग्री मुहैया कराई गई। भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रधानाचार्य डॉ. अमलेश गुप्ता ने कहा कि देश के हर व्यक्ति को साक्षर बनाकर विकास का सपना साकार हो सकता है। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी प्रवीन रानी, सीमा नकवी, आकांक्षा शर्मा, रागिनी, आराध्या, सृष्टि, यशिका, सुगंधी उपस्थित रहीं।




zhakkas

zhakkas