: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 09/11/16

हजारों बच्चे रह जाएंगे छात्रवृत्ति से वंचित

छात्रवृत्ति मिलने का सपना तोड़ दिया




बदायूँ : माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के आदेश ने हजारों बच्चों का छात्रवृत्ति मिलने का सपना तोड़ दिया है। शुक्रवार को डीआईओएस राकेश कुमार ने सभी प्रधानाचार्यों को पत्र लिखकर छात्र-छात्राओं को उनके बैंक एकाउंट में आधार संख्या लिंक कराने के संबंध में सूचित करने का आदेश दिया है।  छात्रवृत्ति फार्म का आवेदन अगस्त माह से चल रहा है। ऐसे में उन हजारों छात्र-छात्राओं के आवेदन का रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। छात्रवृत्ति फार्म को भरने के लिए छात्र-छात्राएं लगातार साइबर कैफों के चक्कर लगाने के बाद आवेदन कर सके थे। कई जगहों पर इन छात्र-छात्राओं से आवेदन कराने के नाम पर रुपये भी वसूल किए गए, क्योंकि विभाग की ओर से कई बार छात्रवृत्ति फार्म आवेदन करने की तिथि तीस अगस्त घोषित कर दी गई थी जिसे बाद में बढ़ा दिया गया है। लेकिन माध्यमिक शिक्षा परिषद के ऐसे आदेश से उन सभी छात्र-छात्राओं को धक्का लगेगा जो अगस्त माह में ही अपना आवेदन कर चुके हैं। इस संबंध में डीआईओएस राकेश कुमार ने बताया शासनदेश के मुताबिक सभी प्रधानाचार्य अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को आधार संख्या को बैंक एकाउंट से लिंक कराने की प्रक्रिया

" राष्ट्रवादी लोक संगठन "एक सामाजिक संगठन गठित हुआ है

" राष्ट्रवादी लोक संगठन "एक सामाजिक संगठन गठित हुआ है 



बदायूँ ;  सुवह 7 वजे बदायूं के श्री हरप्रसाद मंदिर के प्रांगण मे बदायूं नगर के काफी युवा और अन्य नागरिकगण एकत्र हुये
वहां सभी ने इस बात पर चर्चा की कि किसी भी प्रकार की जनसमस्या हो तो राजनैतिक दल/ सामाजिक संगठन चुप्पी ही साधे रखते हैं
जिन मुद्दों और समस्यायों पर मुखर जनसैलाब उमड़ना चाहिए, उन मुद्दों पर कोई नेतृत्व देने वाला नही दिखता
यह शून्यता लोकतंत्र को हर स्तर पर घातक ही है
इसलिए आम नागरिकों को उनके मौलिक अधिकारों की प्राप्ति मे उतपन्न होने वाली हरेक बाधा से निपटने को एक सामाजिक संगठन विकसित किया जाए
सर्व सम्मति से इस संगठन का नाम
" राष्ट्रवादी लोक संगठन "
रखा गया, आज की प्रथम सभा में इस संगठन के विस्तार होने तक के लिए और अन्य उद्देश्यों के वारे मे लोकजागरण के लिए एक संयोजक मण्डल घोषित किया गया
संयोजक -- रवि कुमार सिंह
सह संयोजक
1. यशपाल यादव
2. अंशुल सक्सेना
3. सारांश माहेश्वरी
4. कनिष्क कठेरिया
5. ऋतिक माहेश्वरी
6. सुमित शर्मा
इन घोषणाओं के बाद मौके पर उपस्थित संगठन संस्थापक मनोज कृष्ण गुप्ता और महेंद्र वर्मा सर्राफ, विनोद कुमार सिंह आदि सभी लोगों ने इन जिम्मेदारी लेने वाले पदाधिकारियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया
इस प्रकार आज एक सामाजिक संगठन गठित हुआ है


बिल्सी ,रंजना हॉस्पिटल में शुरू हुआ दाँतो का इलाज






बिल्सी : रंजना हॉस्पिटल बिल्सी बदायूं जो अब तक महिलाओं की चिकित्सा को प्रसिद्ध था अब दांतों की चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध हो रहा है,

रंजना  हॉस्पिटल में दाँतो का इलाज शुरू हो गया है जो अब महिला चिकत्सा को के लिये प्रसिद्ध था वो आज दाँतो की चिकत्सा के लिए भी प्रसिद्ध हो रहा है यहाँ डाक्टर आमना राहत BDS रूट केनाल चिकित्सा बड़ी कुशलता से कर रही हैं

क्राइम मीटिंग में एसएसपी ने कसे थानेदारों के पेच





बदायूँ,: एसएसपी सुनील सक्सेना ने पुलिस लाइंस सभागार में क्राइम मीटिंग के दौरान सभी सीओ और थानेदारों को जरूरी निर्देश दिए। चेताया कि लंबित विवेचनाओं का जल्द निरस्तारण करने के साथ ही वांछित अपराधियों को गिरफ्तार करें।
एसएसपी ने सभी सीओ और एसओ को निर्देश दिए कि गणेश चौथ और ईद के मद्देनजर अभी से सुरक्षा बंदोबस्त कर लें। सभी चौकीदार अपने-अपने इलाकों में गश्त तेज करें। त्योहारों के मद्देनजर धर्म स्थलों पर भी सुरक्षा व्यवस्था की जाए। एसएसपी ने चेताया कि काम में लापरवाही करने वाले एसओ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बैठक में एसपी सिटी अनिल कुमार सक्सेना, एसपी देहात संजय राय, सीओ सिटी एके पांडेय समेत सभी सीओ और एसओ मौजूद रहे।

सैनिक सम्मेलन में एसएसपी ने सुनीं समस्याएं

बदायूं। पुलिस लाइंस सभागार में आयोजित सैनिक सम्मेलन में एसएसपी सुनील सक्सेना ने पुलिस कर्मियों की समस्याओं को सुना। सैनिक सम्मेलन में सभी सर्किल के सीओ और एसओ मौजूद रहे। बिनावर थाने के एक आरक्षी ने बताया कि उसका तबादला रामपुर जनपद के लिए हो चुका है। उसको अब तक रवाना नहीं किया गया है। एसएसपी ने कहा कि ईद के बाद उसको रवाना कर दिया जाएगा। एसएसपी ने कहा कि सभी पुलिस कर्मियों की समस्याओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा और उनको निस्तारण किया जाएगा।

10 मेडिकल स्टोर के लाइसेंस सस्पेंड

छापेमारी के दौरान मिलीं अनियमितताएं


बदायूँ : औषधि प्रशासन विभाग सख्त हो गया है। जिले में छापामारी में मिलीं अनियमितताओं के बाद 10 मेडिकल स्टोर के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं सात मेडिकल संचालकों को चेतावनी दी गई है और 40 को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। इस कार्रवाई से मेडिकल संचालकों में हड़कंप है।

जिले में तमाम मेडिकल संचालक मानकों को पूरा नहीं कर रहे। औषधि प्रशासन विभाग ऐसे मेडिकल स्टोर्स को लेकर गंभीर हो गया है। औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने जिले भर में मेडिकल स्टोर्स पर छापामारी कर कर अनियमितताएं पकड़ी थीं। 10 मेडिकल संचालकों को चेतावनी नोटिस देकर व्यवस्थाओं में सुधार को कहा गया था। इसके बाद भी मेडिकल संचालकों ने व्यवस्थाओं में सुधार नहीं किया। इसके चलते 10 मेडिकल स्टोर्स के लाइसेंस सस्पेंड कर दिए गए हैं। इसके साथ ही सात मेडिकल संचालकों को चेतावनी और 40 को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। चेतावनी और नोटिस में दिए गए दिशा निर्देश का पालन न करने वाले मेडिकल संचालकों के लाइसेंस भी सस्पेंड करने की कार्रवाई की जाएगी।

नियमों का पालन नहीं कर रहे तमाम मेडिकल

बदायूं। औषधि प्रशासन विभाग भले ही कोई कोशिश करे, लेकिन जिले में तमाम मेडिकल संचालक नियमों का पालन नहीं कर रहे। विभागीय सूत्रों की मानें तो एक ही व्यक्ति के नाम कई-कई लाइसेंस भी हैं। कार्रवाई के नाम पर औषधि प्रशासन विभाग सिर्फ औपचारिकताओं को पूरा करता है।

निरीक्षण में अनियमितताएं मिलने पर जिले में 10 मेडिकल स्टोर्स के लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं। सात मेडिकल संचालकों को चेतावनी नोटिस दिए गए हैं। अगर यह व्यवस्थाओं में सुधार के साथ मानकों को पूरा नहीं करेंगे तो इनके लाइसेंस भी सस्पेंड किए जाएंगे।

आंगनबाड़ी वर्करों को समझाने गईं डीपीओ लौटीं

मांगे पूरी न होने तक कलमबंद हड़ताल जारी रखने की मांग 



बदायूँ :राज्य कर्मचारी का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के प्रांतीय आह्वान पर चल रहा धरना प्रदर्शन शनिवार को भी जारी रहा। आंगनबाड़ी वर्करों को समझाने के लिए पहुंची जिल कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) को आंगनबाड़ी वर्करों ने बैरंग कर दिया। साथ ही उन लोगों की मांगे पूरी न होने तक हड़ताल जारी रखने का ऐलान किया।

मालवीय आवास पर धरना प्रदर्शन कर रहीं आंगनबाड़ी वर्करों से डीपीओ निर्मल शर्मा ने कहा कि जिला स्तर पर लंबित चल रही मांगों का निस्तारण कर दिया जाएगा और वे लोग केंद्रों को खोलकर योजनाओं का संचालन करें। इस पर आंगनबाड़ी वर्करों ने संघ के प्रांतीय अध्यक्ष से मोबाइल पर बात की। वहां से धरना जारी रखने के निर्देश मिलने पर डीपीओ को वापस कर दिया गया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष मिथिलेश कुमारी, माया शाक्य, शारदा मौर्य, प्रज्ञा आर्य, निशा चौहान, मनोज शर्मा, पूनम सक्सेना, अर्चना गुप्ता, मुन्नी शाक्य, माया देवी, अनीता देवी, सरला, रामवती, कश्मीरा बेगम, सुधा रानी, कमलेश, महेश आदि मौजूद रहे। 

दो पक्षों के बीच पथराव और फायरिंग, एक घायल

मोहल्ला शहवाजपुर में जनरेटर को लेकर विवाद



बदायूँ : शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला शहवाजपुर में शनिवार दोपहर दो पक्षों के बीच जनरेटर को लेकर विवाद हो गया। बात इतनी बढ़ी कि पहले तो दोनों ओर से पथराव हुआ। बाद में दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर नाजायज असलहों से फायरिंग की। इससे मोहल्ले में दहशत फैल गई। गोली लगने से रवि नाम का युवक घायल हो गया। कोतवाली पुलिस ने एक शिक्षक समेत दो लोगों को हिरासत में लिया है।

शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला शहवाजपुर का पंकज वर्मा बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक है। कुछ दिन पहले उसने अपने घर पर जनरेटर लगवाया था। जनरेटर को लेकर पड़ोस के रवि नाम के युवक से पंकज का विवाद हो गया। इस पर रवि पक्ष के सर्वेश, नीरज आदि ने पंकज पक्ष के लोगों पर पथराव कर दिया। पंकज पक्ष की ओर से भी पथराव किया गया। इसी दौरान दोनों पक्षों के लोगों ने नाजायज असलहे निकाल लिए। दोनों ओर से कई फायर हुए। गोली लगने से रवि जख्मी हो गया। पंकज और उसका भाई नीरज भी जख्मी हुए हैं। रवि को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह इलाका मिश्रित आबादी का होने की वजह से यहां दहशत फैल गई। दोनों ओर से रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर दी गई है।


इसका जूस ऊगा देता हैं नयें बाल



 प्याज के रस , घर पर बालों को धोना ही कई महिलाओं को अखरता है जिसके लिए वह महंगे पार्लर में जा कर हेयर स्पा आदि लेती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बालों की समस्याओं के लिए आपके घर में एक रामबाण इलाज मौजूद है!

बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या तो आम हो गई है. बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान है! जी हाँ, प्याज आपके बालों को झड़ने, रुसी, सफेदी और गंजे होते सिर की समस्याओं को दूर करती है

प्याज वैसे तो भारत में बहुत आम वरतों में होने वाला पदार्थ है | प्याज में सल्फर (Sulfur) नामक मिनरल भरपूर मात्र में होता है , जो के बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है | एक आम सा प्याज आपके बालों के बढ़ने की रफ़्तार को दोगुना तक बढ़ा सकता है |
जानते है कैसे काम आता है प्याज , हमारे बालों को घना और लम्बा करने में –

इस प्रक्रिया में हम आपको बतायेंगे के केसे एक लाल रंग का प्याज भूरे रंग के बालों का उगना और बालों का झडना रोक सकता है | हमारे बालों का विकास हमारे जींस (Genes) पर निर्भर करता है , लेकिन कई कारणों की वजेह से हमारे बालों का विकास रुक जाता है या कम हो जाता है | यह विधि आप के लिए लाभदायक तो होगी ही बल्कि आगे चल कर आपके बच्चों को भी लाभ देगी |

विधि :–

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों पर प्याज़ के प्रयोग का सबसे बेहतरीन तरीका प्याज का रस के रूप में प्रयोग करना है। प्याज के रस के फायदे, 3-5 प्याज छीलें और उन्हें अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट को अपने हाथों से निचोड़कर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने सिर पर तथा बालों पर लगाएं। अब इस रस को सिर पर आधे घंटे तक रहने दें एवं एक हलके शैम्पू का प्रयोग करके इसे धो दें। हफ्ते में 3 बार इस पद्दति का इस्तेमाल करने से मनचाहे परिणामों की प्राप्ति होगी। तुरंत अच्छे परिणाम पाने की आशा ना करें क्योंकि प्राकृतिक उपचारों में काफी समय लगता है।

दोबारा से बालों को उगाए –
एक कटोरी में 2 चम्मच शहद लें और इसमें एक चौथाई कप प्याज का रस डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं एवं सिर पर मसाज करते हुए धीरे धीरे लगाएं। बेहतरीन परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में 3 बार करें।

प्‍याज, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल पैक-
इस पैक को बनाने के लिये कुछ प्‍याज ले कर पीस लीजिये और उसका रस निकाल लीजिये। उसमें चम्‍मच ऑलिव ऑयल और नारियल तेल मिलाइये। इस मिश्रण को बालों में लगाइये, जड़ों में इस तेल को न लगाएं। इसे 2 घंटे तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। इस पैक को आप रोज लगा सकते हैं।

रामबाण हैं पीले दाँतो के लिए नीम्बू ।

पीले दाँतो के लिए नीम्बू हैं रामबाण।


रामबाण हैं पीले दाँतो के लिए नीम्बू ।

अगर आपके दांत पीले हो गए हैं या मुंह से बदबू आती हैं तो ये उपाय रामबाण हैं। अक्सर हम पीले हुए दाँतो को टूथपेस्ट से रगड़ रगड़ कर साफ़ करने की कोशिश करते हैं। मगर दांत रगड़ने से दांत साफ़ होने की बजाये दांत घिस जाते हैं और 30-40 की उम्र में ही दांत टूटने लग जाते हैं। दाँतो को साफ़ करने के ऐसे घरेलु नुस्खे जिन से दांत बिलकुल सफ़ेद हो कर चमकने लगेंगे और दाँतो को कोई नुक्सान भी नहीं होगा।


  1. नीम्बू की आधी निचोड़ी हुयी फांक पर पर चार बूँद सरसों का तेल, ज़रा सा नमक और हल्दी डालकर दाँतो को रगड़े। दाँतो का पीलापन दूर होकर दांत साफ़ हो जायेंगे।
  2. नीम्बू के छिलके सुखाकर पीस लें। इसमें थोड़ा सा खाने का सोडा और नमक मिलाकर मंजन करें। दांत चमकने लगेंगे, साफ़ रहेंगे। दाँतो के सामान्य रोग ठीक हो जायेंगे।
  3. निम्बू के छिलकों को धुप में सुखाकर पीस लें और मंजन के रूप में काम में लें। इससे दांत साफ़ होंगे और सांस की बदबू दूर होगी।
  4. निम्बू के छिलको को धुप में सुखाकर पीस लें। इसमें बराबर मात्रा में पीसी हुयी फिटकरी मिला लें। इससे नित्य मंजन करने से दांत चमकदार होते हैं। मसूढ़ों को शक्ति मिलती हैं।
  5. निम्बू के रस में ब्रश डुबोकर मंजन करने से दांत चमकने लगते हैं।
  6. नमक, सरसों का तेल और निम्बू का रस मिलाकर नित्य मंजन करने से दांत मज़बूत होते हैं। प्राय: दाँतो के सभी रोग मिट जाते हैं। निचोड़े हुए निम्बू के छोटे छोटे टुकड़े करके दांत साफ़ करने से दांत चमकने लगते हैं।

शिक्षा मित्रों के साथ अन्याय नहीं होगा:राजनाथ

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है शिक्षा मित्रों को केंद्र की ओर से जो भी संभव मदद होगी




उत्तर प्रदेश : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि शिक्षा मित्रों को केंद्र की ओर से जो भी संभव मदद होगी और साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।, वह की जाएगी। यह आश्वासन उन्होंने शनिवार को अपने आवास पर मिलने वाले शिक्षा मित्रों के प्रतिनिधिमंडल को दिया। शिक्षा मित्र संघ लखनऊ के अध्यक्ष सुशील यादव और आदर्श शिक्षा मित्र कल्याण संगठन के अध्यक्ष उमेश कुमार पांडेय के नेतृत्व में मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल ने गृह मंत्री से मांग की थी कि महाराष्ट्र और उत्तराखंड की तरह उत्तर प्रदेश में भी शिक्षा मित्रों को टीईटी से छूट दी जाए।
शिक्षा मित्र संघ के जिलाध्यक्ष सुशील यादव ने बताया कि राजनाथ सिंह ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि केंद्र सरकार ने उनके हित में पहल शुरू कर दी है। गृहमंत्री ने उन्हें निश्चिंत रहने को कहा है। उनसे मिलने के बाद शिक्षा मित्र संघ के लखनऊ के पदाधिकारियों ने जीपीओ पार्क में एक बैठक की। इस बैठक में 5 से 7 अक्टूबर तक दिल्ली में जंतर-मंतर पर होने वाले शिक्षा मित्रों के प्रदर्शन की तैयारी पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि हर ब्लॉक स्तर पर शिक्षा मित्रों की अधिक-से-अधिक भागीदारी के लिए पदाधिकारियों को कहा गया है। लखनऊ से ही इसमें करीब 2000 शिक्षा मित्र दिल्ली पहुंचेंगे।

सहारनपुर में मायावती की रैली


बसपा के सभी पदाधिकारी, विधायक, सांसद व घोषित प्रत्याशी शामिल होंगे। मायावती 11:45 बजे चार्टर्ड प्लेन से पहुंचेंगी।


सहारनपुर । उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तैयारी काफी तेज कर चुकीं बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती प्रदेश के आगरा, आजमगढ़ व इलाहाबाद के बाद आज सहारनपुर में मंडल स्तरीय सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय महारैली को संबोधित करेंगी। महारैली में तपती गर्मी के बाद भी नीला सैलाब उमड़ रहा है।सहारनपुर नीले रंग में रंगा नजर आ रहा है।
लखनऊ से चार्टर विमान से मायावती सहारनपुर के लिए रवाना हो चुकी है। करीब एक घंटे बाद महारैली को सम्बोधित करेगी।
मायावती की रैली को लेकर जनपद ही उत्साहित नजर आ रहा है। शहर बसपा के झंडो से अटा पड़ा है। रैली स्थल को नीले रंग के टैंट से सजा दिया गया है। मायावती के समर्थक सुबह से ही रैली स्थल पर पहुंचने शुरु हो गए हैं। दिल्ली रोड के कॉसमोस कालोनी रैली स्थल पर करीब हजारों लोग उमड़ पड़े हैं।
मायावती की रैली को लेकर जिले में सुरक्षा को बढ़ा दी गई है। यहां पर चप्पे-चप्पे पर फोर्स मुस्तैद हो चुकी है। सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा सुबह से ही आला अफसर ले रहे हैं। रैली के लिए यहां कमिश्नर एमपी अग्रवाल, डीआईजी जितेन्द्र कुमार शाही, डीएम एमएस कमाल व एसएसपी मनोज तिवारी समेत अन्य अफसर भी लगातार इधर से उधर दौड़ लगा रहे हैं। -
मायावती आज सहारनपुर में उसी कॉसमॉस कालोनी मैदान, दिल्ली रोड में करेंगी । बहुजन समाज पार्टी की मुखिया प्रदेश के आगरा, आजमगढ़ व इलाहाबाद के बाद आज में सहारनपुर में मंडल स्तरीय सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय महारैली को संबोधित करेंगी। उनके साथ मंच पर बसपा के महासचिव सतीश मिश्र, नसीमुद्दीन सिद्दीकी व प्रदेशाध्यक्ष रामअचल राजभर भी होंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग लक्ष्य प्राप्ति से बहुत पीछे है





बदायूं : शिक्षा का अधिकार के अंतर्गत अलाभित समूह के बच्चों के स्कूल, कॉलेजों में रिकार्ड प्रवेश के बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग लक्ष्य प्राप्ति से बहुत पीछे है। खंड शिक्षा अधिकारियों की सहायता लेने के बाद भी जिले को दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष 140 और बच्चों का प्रवेश शेष है। वहीं विभागीय जिम्मेदारों के अनुसार फिर से आवेदन मांगे गए हैं।
अलाभित समूह में एक लाख रुपये कम आय वाले परिवार, माता-पिता में किसी को कैंसर या एड्स होने या बेरोजगार विधवा के बच्चों को घर के आसपास के स्कूल या कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा देने का प्रावधान है। योजना का लाभ पाने के लिए घर के आसपास कोई भी सरकारी विद्यालय नहीं होना चाहिए। इन बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार वहन करती है। जानकारी होने के बाद भी बच्चों के प्रवेश नहीं हो पाते थे। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष मात्र 16 बच्चों को प्रवेश के लिए चयनित किया गया था, जिसमें से 14 बच्चों ने प्रवेश लिया था। योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा परिवारों तक पहुंचे इसके लिए शासन ने बदायूं जिले के लिए 539 बच्चों के प्रवेश का लक्ष्य निर्धारित किया। आदेश प्राप्त होने के बाद क्रियांवयन में तेजी आई और पहले चरण में जुलाई महीने तक मात्र 75 बच्चों का प्रवेश हो सका। दूसरे चरण में आए आवेदनों की जांच कराकर रिकार्ड तोड़ 315 बच्चों को तकरीबन 30 कॉलेजों में प्रवेश दिया गया। लक्ष्य पूरा करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। 15 सितंबर तक आवेदन प्राप्त करने के बाद बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। बीएसए प्रेमचंद यादव ने बताया कि शासन की ओर से दिया गया लक्ष्य पूरा किया जाएगा। बीईओ से सूचनाएं मांगी गई हैं। जांच कराकर अलाभित समूह के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।


52 कुष्ठ रोगी चार दिन में ढूंढ लिए

कुष्ठ रोगी खोज अभियान के अंतर्गत बदायूं में 52 मरीजों को चिन्हित किया गया है। पांच सितंबर



बदायूं : कुष्ठ रोगी खोज अभियान के अंतर्गत बदायूं में 52 मरीजों को चिन्हित किया गया है। पांच सितंबर से अठारह सितंबर के बीच चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत 1120 रोगियों को चिन्हित किया गया। पर उनका परीक्षण करने पर पाया गया कि मात्र 52 रोगी ही हैं। इनका उपचार किया जा रहा है। दस सितंबर को इस अभियान की समीक्षा की जाएगी। राज्य स्तर पर 11 सितंबर को समीक्षा होगी। जिला कुष्ठ रोग अधिकारी ने बताया कि पूरी गति से यह प्रक्रिया चल रही है।

अस्पताल में नहीं सुधरी व्यवस्था

 इससे मरीजों व तीमारदारों को परेशानी होती है। इस ओर डीएम ने गत दिनों निरीक्षण किया था और स्पष्ट निर्देश दिए थे पर कोई सुधार नहीं आया है।




विवाहिता की हत्या कर शव जलाने का आरोप

बिनावर थाना क्षेत्र के गांव मोहम्मदी में गर्भवती महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो



बदायूं : बिनावर थाना क्षेत्र के गांव मोहम्मदी में गर्भवती महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतका के मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर पीटकर हत्या कर शव जलाने का आरोप लगाया है। पुलिस को तहरीर देते हुए कार्रवाई की मांग की है। कुंवरगांव थाना क्षेत्र के गांव बर्खिन निवासी राकेश शर्मा ने अपनी बेटी गौरी की शादी पांच साल पहले मोहम्मदी निवासी अजय शर्मा के साथ की थी। आरोप है कि शादी के बाद से ही ससुरालीजन दहेज की मांग को लेकर उसे प्रताड़ित करते थे। शुक्रवार को गौरी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। उसकी मौत की सूचना पर पहुंचे मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर दहेज की खातिर हत्या कर शव जलाने का आरोप लगाया है। मृतका के मायके वालों का आरोप है कि वह गर्भवती थी और इस बीच दहेज की मांग लगातार की जा रही थी। मायके वालों ने पुलिस को तहरीर देते हुए कार्रवाई की मांग की। इस संबंध में एसओ ललित मोहन का कहना है कि गौरी पहले से ही मायके में थी और उसकी मौत डिलीवरी के वक्त हुई है। हत्या का आरोप गलत है।



झूमे श्रृद्धालु राधाकृष्ण के भजनों पर

श्री बांके बिहारी जी महाराज मंदिर बंजरिया में शुक्रवार को राधा अष्टमी पर धार्मिक कार्यक्रम




बदायूं : श्री बांके बिहारी जी महाराज मंदिर बंजरिया में शुक्रवार को राधा अष्टमी पर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। देर रात तक चले कार्यक्रम में धार्मिक भजनों पर श्रद्धालु झूमते गाते रहे। बदायूं से आए कलाकारों ने श्री राधाकृष्ण के मनोहारी झांकियां प्रस्तुत की। श्रद्धालुओं ने राधाकृष्ण के स्वरूपों की आरती उतारी और पूजा अर्चना की। इस दौरान भंडारे का भी आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर मुकुल माहे‌र्श्वरी, नरेश चांडक, भवेश चांडक, महेशचंद्र माहेश्वरी, अजय भंडारी, अजय, बबलू, दिनेशचंद्र आदि मौजूद रहे।


आज निकलेगी गणेश विसर्जन यात्रा

शहर में मनाया जा रहा गणेश महोत्सव अब समापन की ओर पहुंच गया है। रविवार को गणेश विसर्जन 




बदायूं : शहर में मनाया जा रहा गणेश महोत्सव अब समापन की ओर पहुंच गया है। रविवार को गणेश विसर्जन शोभायात्रा निकाली जाएगी। 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाने की भी तैयारी की गई है।
आयोजन समिति के राहुल चौबे ने बताया कि सुबह दस बजे भोलाधाम से विसर्जन यात्रा शुरू होगी। पथिक चौक, टिकटगंज, शास्त्री चौक, नेहरू चौक, गोपीचौक होते हुए लालपुल पहुंचेगी। यहां से वाहनों से यात्रा कछला के लिए प्रस्थान करेगी। भगवान गणेश को 11 हजार लड्डुओं का भोग भी लगाया जाएगा। गणेश सेवा मंडल के अध्यक्ष वीरेंद्र वाष्र्णेय ने बताया कि शोभायात्रा से पूर्व हवन पूजन किया जाएगा। उन्होंने शोभायात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं से सहयोग का आह्वान किया है।


होमगार्डों का नहीं जोर टैंपो चालकों पर

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने भले ही शहर को जाम से निजाद दिलाने के भरसक प्रयास किए हैं। जगह-जगह 




बदायूं : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने भले ही शहर को जाम से निजाद दिलाने के भरसक प्रयास किए हैं। जगह-जगह डिवाइड लगाकर बेकाबू वाहन सवारों को नियम सिखाए जा रहे हों, लेकिन डग्गामारी करते और मनचाही जगह पर टैंपो रोककर खड़े हो जाते चालकों पर नियमों का कोई जोर नहीं है। यातायात व्यवस्था बनाने को चौराहों पर तैनात किए गए होमगार्डों को वह कुछ समझते ही नहीं। उनके सामने ही मुख्य चौराहों पर टैंपो खड़ा करके सवारियां भरी जाती हैं। शनिवार को भी ऐसा ही नजारा पुलिस लाइंस चौराहे पर देखा गया। जब यहां तैनात दो होमगार्ड टैंपो चालकों से सड़क किनारे से टैंपो हटाने की गुहार लगाते नजर आए। चालक भी उनकी बातों पर सिर्फ हंसे और कोई अपनी जगह से टस से मस नहीं हुआ। ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने एक स्थान पर तीन टैंपो को सड़क किनारे खड़ा देखा तो वह उनकी ओर दौड़ा। उसे अपनी ओर आता देख सभी चालक अपना टैंपो लेकर भाग गए।


धनूपुरा में पुलिस का छापा, कच्ची शराब पकड़ी

कादरचौक थाना क्षेत्र के चर्चित गांव धनूपुरा में पुलिस ने कच्ची शराब के खिलाफ अभियान चलाकर 




बदायूं : कादरचौक थाना क्षेत्र के चर्चित गांव धनूपुरा में पुलिस ने कच्ची शराब के खिलाफ अभियान चलाकर ढाई सौ लीटर शराब बरामद करने के साथ हजारों लीटर लहन नष्ट किया है। पीएसी के साथ पहुंची पुलिस को देखकर पूरा गांव खाली हो गया। शनिवार को आबकारी विभाग की टीम ने पीएसी और कादरचौक थाने की पुलिस के साथ गांव में छापा मारा। अचानक भारी पुलिस फोर्स के साथ छापा देखकर गांव से महिलाएं-पुरुष फरार हो गए। पुलिस टीम ने कई स्थानों पर जमीन में दबी कच्ची शराब को बाहर निकाला तो कई घरों में भट्टियां ध्वस्त की गईं। करीब दो घंटे तक चले अभियान के दौरान भारी मात्रा में शराब बरामद की गई। इस दौरान जिला आबकारी अधिकारी आरके शर्मा ने बताया कि कच्ची शराब के खिलाफ उनका अभियान जारी रहेगा।


स्कूल गेट पर महिला की चेन लूटी

बच्चे की फीस जमा करने के बाद बाहर निकलते वक्त युवक ने दिया घटना को अंजाम 



बदायूं : खेड़ा नवादा के पास मौजूद एक चर्चित स्कूल के गेट पर दवा व्यापारी की पत्नी से चेन लूट ली गई। बच्चे की फीस जमा करने के बाद बाहर निकलते वक्त युवक ने दिया घटना  घटना को अंजाम देने के बाद लुटेरा फरार हो गया। पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी है। शनिवार को वजीरगंज के दवा व्यापारी नीरज वाष्र्णेय की पत्नी अदिति वाष्र्णेय स्कूल में बच्चे की फीस जमा करने आई थीं। दोपहर के वक्त वह फीस जमा करके बाहर निकली रही थीं। इसी दौरान स्कूल गेट पर खड़ा एक लुटेरा झपट्टा मारकर उनके गले में पड़ी सोने की चेन लूटकर फरार हो गया। घटना के बाद मौके पर हड़कंप मच गया। चूंकि चर्चित स्कूल के गेट पर घटना हुई इसलिए स्कूल प्रबंधन भी हैरत में पड़ गया। घटना की सूचना पुलिस को दी गई।सूचना पर पहुंची पुलिस ने लुटेरे का हुलिया जानने के बाद उसकी तलाश शुरू कर दी।


बदायूं में 26 से शुरू होगी रामलीला

रामलीला की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। यहां 26 सितंबर से रामलीला शुरू होग




 बदायूं :  रामलीला की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। यहां 26 सितंबर से रामलीला शुरू होगी जो 14 अक्टूबर तक चलेगी। रामलीला महोत्सव को व्यवस्थित ढंग से संचालित कराने के लिए रामलीला कमेटी का गठन किया गया। नंदराम राठौर की अध्यक्षता में हुए चुनाव में केशव कुमार शर्मा अध्यक्ष, राकेश कुमार शर्मा प्रबंधक, अनिल सक्सेना मंत्री, उमेश कुमार सक्सेना कोषाध्यक्ष, रामनिवास स्टाफकीपर, सोहन पाल मौर्य कोषाध्यक्ष चुने गए। कमेटी में 50 सदस्य शामिल किए गए हैं।


कांग्रेस में शामिल हुए सुरेश पाल तोमर

विधानसभा चुनाव करीब आते ही राजनीतिक दलों में तोड़फोड़ शुरू हो चुकी



बदायूं : विधानसभा चुनाव करीब आते ही राजनीतिक दलों में तोड़फोड़ शुरू हो चुकी है। क्षत्रिय महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष व सपा के पूर्व जिला सचिव सुरेश पाल ¨सह तोमर समर्थकों के साथ कांग्रेस में शामिल हुए। वह महान दल के टिकट पर बिल्सी से चुनाव भी लड़ चुके हैं।
प्रदेश महासचिव ओमकार ¨सह ने तोमर को प्रदेश के नेताओं से मुलाकात कराने के बाद पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराई। पार्टी में शामिल हुए तोमर और अन्य नए सदस्यों का स्वागत किया गया। प्रदेश महासचिव ने कहा कि ओमकार ¨सह तोमर ने सत्ता का मोह छोड़कर सिद्धांतवादी पार्टी का दामन थामा है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनके मान सम्मान के लिए पार्टी सदैव साथ खड़ी रहेगी। सुरेश पाल ¨सह तोमर ने कहा कि कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है सभी जाति, धर्म के लोगों को सम्मान मिलता है। उन्होंने बताया कि 27 सितंबर को उझानी में कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, सांसद डा.संजय ¨सह, सलीम शेरवानी, श्रीप्रकाश जायसवाल भी आएंगे। इस मौके पर शहर अध्यक्ष नरेश गुप्ता, पीसीसी सदस्य मुन्नालाल सागर, अवधेश शर्मा, शीलेंद्र पाल, जाबिर जैदी, मोहित सोलंकी, विष्णु चौहान, छत्रपाल शर्मा, संजीव यादव, मो.इलियास, भगवान ¨सह आदि मौजूद रहे।

ललतेश से छिना ईओ का चार्ज आबिद के है करीबी

सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा गया सदर पालिका ईओ का चार्ज 



बदायूं : सदर विधायक के करीबी नगर पालिका परिषद के प्रभारी ईओ ललतेश सक्सेना को ईओ के प्रभार से हटाया गया। इसके साथ ही वजीरगंज और कुंवरगांव नगर पंचायतों का प्रभार भी छीना गया है। सिटी मजिस्ट्रेट को बदायूं के अलावा कुंवरगांव का चार्ज सौंपा गया है तो वजीरगंज में मुड़िया के ईओ को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
नगर पालिका परिषद के साथ ही वजीरगंज और कुंवरगांव नगर पंचायत का काफी समय से ललतेश सक्सेना को ईओ का चार्ज दिया गया था। सदर विधायक आबिद रजा के नजदीकी माने जाने वाले ईओ पर गाज गिरना सियासी उठा-पटक के दौरान ही तय माना जाने लगा था। माना जा रहा था कि उनपर जल्द ही कार्रवाई कर दी जाएगी। शुक्रवार को जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उनसे तीनों स्थानों का चार्ज छीन लिया। सदर नगर पालिका के साथ कुंवरगांव नगर पंचायत का प्रभार सिटी मजिस्ट्रेट अजय कुमार श्रीवास्तव को सौंपा गया तो वजीरगंज का प्रभार मुड़िया ईओ को दिया गया। इस कार्रवाई के बाद पालिका प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।
कुंवरगांव और वजीरगंज नगर पंचायत से भी छी ,सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा गया सदर पालिका ईओ का चार्ज ,सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा गया सदर पालिका ईओ का चार्ज



डीयू के छात्रसंघ की जीत पर बांटी मिठाई

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रत्याशियों के




बदायूं : दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रत्याशियों के विजयी होने पर स्थानीय पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने मिठाई बांटी। ढोल-नगाड़े बजाए गए। शिक्षक-शिक्षिकाओं व छात्र-छात्राओं को मिठाई का वितरण कर खुशी साझा की गई। जिला संयोजक सहदेव सागर ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में परिषद की जीत संगठन के प्रति छात्र-छात्राओं के विश्वास को दर्शाता है। बदायूं में भी छात्रसंघ चुनाव में विद्यार्थी परिषद का परचम लहराएगा। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य योगेश कुमार ने कहा कि छात्र-छात्राओं की समस्याओं को हमेशा साथ लेकर कार्य करने वाले परिषद की प्रत्याशी ही हर कॉलेज से विजयी होंगे। इस मौके पर पारस गुप्ता, वैभव महाजन, शांतनु दुबे, अनुज शर्मा, शिवम गुप्ता, विकास पटेल, अंकित पटेल, विनीत कश्यप, विवेक उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।




zhakkas

zhakkas