: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 10/19/16

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | पीएम मोदी का सपना यहां हो रहा साकार







आगरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा आगरा में बुलंद हो रहा है। पूर्वोत्तर में लड़कियों की शिक्षा का जिम्मा अनुमंत्रम कन्याकुलम ने उठाया है। संस्था 18 लड़कियों को पढ़ा रही है। अनुमंत्रम कन्याकुलम परिवार का वार्षिक उत्सव 22 अक्टूबर को खंदारी स्थित जेपी सभागार में होगा। वार्षिकोत्सव में होने वाले कार्यक्रम में ये बेटियों पारंपरिक नृत्य में प्रस्तुति देंगी। संस्था ने बताया कि तीन वर्षों से लगातार पूर्वोत्तर से लड़कियां यहां पढ़ाई के लिए पहुंच रही हैं।
बेटियों को शिक्षित करना मकसद
अनुमंत्रम कन्याकुलम संस्था की सचिव डॉ. पूर्ती चतुर्वेदी ने बताया कि हर साल उनकी संस्था पूर्वोत्तर के गांवों में जाकर वहां गरीब, पिछड़े परिवारों के बच्चों को आगरा लाकर शिक्षा दिलाती है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में बेटियों की शिक्षा पर लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं, इसके लिए उनका प्रयास है कि बेटियों को शिक्षित किया जाए। गुरुकुल में हिमाघ्यांचल और पूर्वोत्तर राज्यों की बालिकाओं के लिए छात्रावास, वैदिक संस्कृति यज्ञ, विज्ञान और आयुर्वेदिक जीवन शैली के माध्यम से शिक्षित किया जा रहा है। नन्ही बालिकाओं के भविष्य निर्माण में संस्था उनके हर व्यक्तित्व को निखारती है।
कोरियोग्राफर से सीख रहीं पारंपरिक नृत्य
22 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम के लिए संस्था की बच्चियां पारंपरिक नृत्य की ट्रेनिंग कोरियोग्राफर से ले रही हैं। अंकुर सिंह और विजय गोस्वामी द्वारा लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संस्था की ट्रस्टी मोनिका सिंह कहती हैं कि बच्चे वार्षिकोत्सव की तैयारियों में काफी मेहनत कर रहे हैं। वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कृष्णा राज विशिष्ट अतिथि रांची झारखंड की महापौर आशा लकड़ा, मुख्य वक्ता केंद्रीय हिंदी संस्थान के निदेशक डॉ. नंद किशोर पांडेय और कार्यक्रम अध्यक्ष पूर्व कुलसचिव डॉ.रामअवतार शर्मा होंगे।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | डीएम बी. चंद्रकला के इस आदेश के बाद अधिकारियों के कांप गए हाथ-पांव







नोएडा। मेरठ जिलाधिकारी बी. चन्द्रकला ने किसान दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में किसानों का शोषण किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं होगा। इसलिए सभी विभागीय अधिकारी किसानों की समस्याओं को अपनी समस्या मानकर उनका प्राथमिकता पर निस्तारण करें।

उन्होंने कहा कि किसानों के विकास के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री दृढ़ संकल्पित हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह अपने विभागों की कल्याणकारी योजनाओं से कृषक भाइयों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को आगाह किया कि यदि किसानों के हितों की किसी भी स्तर पर अनदेखी की गई तो वह दंड का भागी होगा।

  • गन्ना भुगतान को लेकर दिखाई सख्ती

बैठक में किसानों द्वारा गन्ना भुगतान न होने की समस्या से जिलाधिकारी को अवगत कराया। जिस पर जिलाधिकारी ने गन्ना विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह किसानों का गन्ना भुगतान समय न करने वाली ऐसी चीनी मिलों को गन्ना क्षेत्र काटकर अन्य चीनी मिलों को गन्ना क्षेत्र दिया जाए। जिससे किसानों का ऐसी गन्ना मिलो द्वारा शोषण न किया जा सके। बैठक में जिलाधिकारी ने कृषकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में प्रशासन को अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा इस अभियान में लोगों की मानसिकता में परिवर्तन लाकर स्वच्छ रहे और स्वच्छता रखे के सिद्धांत को लागू करना है। उन्होंने सभी कृषकों भाइयों से अपेक्षा की कि वह इस अभियान को सफल बनाने में अपनी पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित करेंगें, जिस पर कृषकों द्वारा पूर्ण सहयोग देना का आवश्वासन दिया।

  • ग्रमीणों ने बताई गांव की समस्या

बैठक में कृषक प्रतिनिधियों ने ग्राम दबुथवा में नाले नालियों में पानी की निकासी ठीक प्रकार से न होने, नाला निर्मााण एवं ग्राम की मेन रोड पर स्पीड बेक्रर बनवाने, नहरों व माइनरों की सिल्ट सफाई कराने तथा बैंको द्वारा निरीक्षण के नाम पर कृषकों से सर्विस चार्ज वसूलने सहित अनेकों समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारी को जांच कर त्वरित निस्तारण करने के दिए।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | CM अखिलेश 3.85 करोड़ परिवारों को देंगे सीधा लाभ, भ्रष्टाचार खत्म करने के लांच करेंगे मशीन






लखनऊ. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को पांच कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड वितरण की शुरुआत की। पहले चरण में लखनऊ के 100 पात्र परिवारों को सीएम ने राशन कार्ड वितरित किया। कार्यक्रम के दौरान सपा नेता राजेन्‍द्र चौधरी, खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अख्तर, सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे। सीएम की इस महत्वाकांक्षी योजना से यूपी के 3.85 करोड़ से ज्यादा परिवार के लोगों को लाभ मिलेगा। पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर कि आप 5 नवम्बर को होने वाले रजत जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे कि नहीं, का जबाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी मैं कुछ नहीं बोलूंगा। आप लोग जानते हैं, कि कौन शामिल होगा कौन नहीं।

  1. -मुख्यमंत्री ने कहा कि नए राशन कार्ड विशेष तरह से बनाये गए हैं।
  2. -वह राशन वितरण प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए आगामी तीन नवंबर को 'e-pos' मशीन लांच करेंगे।
  3. -यह मशीन पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से लैस है और इसमें आधार कार्ड इंटरलिंक है।
  4. -मशीन में अगूंठे का निशान स्कैन होते ही पूरा ब्योरा आ जायेगा।
  5. -लाभार्थी को इस मशीन के माध्यम से स्मार्ट राशन कार्ड प्रिंट करके दिया जायेगा।
  6. -उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पूरी पारदर्शिता से काम कर रही है, आगे सरकार बनने पर और आगे और पारदर्शिता से काम होगा।
  7. -अप्रत्यक्ष रूप से खाद्य एवं रसद विभाग में व्याप्त राशन वितरण में भ्रष्टाचार पर इशारों में सीएम ने कहा कि इस मशीन से राशन वितरण में और अधिक पारदर्शिता आएगी।
  8. -साथ ही रिश्वतखोर अधिकारी भी राशन की बंदरबांट नहीं कर पाएंगे।
  9. -कार्यक्रम की शुरुआत में बोलते हुए खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अख्तर ने बताया कि उपरोक्त योजना के पुरे 3 करोड़ 85 लाख कार्ड अगले 15 दिनों के अंदर वितरित कर दिए जाएंगे।
  10. -इस दौरान शन्नो, अनीस फातिमा, रेहाना बानो, गुलाबा, माधुरी, शायरा बानो, ज्ञानवती यादव, ऊर्मिला, गंगा देवी, शकीला, शिवराजा, राजकुमारी, उमा देवी और खलीकुलनिशा, को कार्ड एवं राशन देकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योजना के तहत 'राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम' की शुरुआत की।
  11. सीएम ने जल्द राशन कार्ड बांटने के दिए निर्देश
  12. -मुख्यमंत्री ने सीएम ने कहा कि नए राशन कार्ड जल्द से जल्द बंट जाने चाहिए।
  13. -उन्होंने कहा कि सपा सरकार गरीबों की मदद कर रही है।
  14. -नए राशनकार्ड से गरीबो को मदद मिलेगी। सपा सरकार योजनाओं का प्रचार भी कर रही है।
  15. -राशन कार्ड को पहले से अच्छा बनाया गया है।
  16. -बैग, लैपटॉप, राशनकार्ड पर सरकार की फोटो। लोग जाने कि गरीबों के लिए कौन काम कर रहा है।
  17. -55 लाख लोग समाजवादी पेंशन पा रहे हैं। समाजवादी पेंशन पहुंचाने मे करप्शन नहीं हुआ है।
  18. 100 परिवारों को वितरित किये राशन कार्ड
  19. -मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि इस योजना से प्रदेश भर में 3.85 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।
  20. -पहले चरण में राशन वितरण के कार्यक्रम के तहत 100 परिवारों को राशन कार्ड वितरित किये गए हैं।
  21. -मुख्यमंत्री ने समाजवादी सरकार की अन्य योजनाओं का भी जिक्र करते हुए कहा कि सपा सरकार हर वर्ग के लोगों को लेकर उनके लिए बेहतर कार्य कर रही है।
  22. -उन्होंने बताया की प्रदेश के लोग खुद बताएं की कौन उनके लिए काम कर रहा है उन्होंने कई समाजवादी सरकार की योजनाएं भी गिनाईं।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | करवा चौथ: व्रत के बाद रखें इन बातों का खास ख्याल






सनातन धर्म में करवा चौथ सुहागन नारी के जीवन का सबसे अहम दिन होता है जिसे भारतीय सुहागिन स्त्रियां एक पर्व के रूप में मनाती हैं और पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखकर चंद्रमा की पूजा-अर्चना करती हैं। इस दिन सुहागन स्त्रियां भगवान चंद्रमा से अपने पति की लम्‍बी आयु का वरदान मांगती हैं। इस व्रत में महिलाएं सारा दिन बिना कुछ खाए-पीए रहती हैं। कई महिलाएं व्रत समाप्त होने पर पेट भर खाना खा लेती है, जिससे उनकी सेहत बिगड़ जाती है इसलिए व्रत को समाप्त करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिेए। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें, व्रत के बाद जिन्हें अपनाकर आपको स्वास्थ्य संबंधित तकलीफ नहीं होगी.


  • व्रत के बाद पेट भरकर खाना खाने से बचें। इससे आपको पेटदर्द की समस्या हो सकती है।
  • व्रत समाप्त होने पर सबसे पहले सिर्फ एक गिलास पानी पीएं। इससे पेट में ठंडक पहुंचेगी।
  • व्रत रखने के बाद आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में व्रत के बाद प्रोटीन से भरपूर आहार लें। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी।
  • उपवास के बाद नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी और मौसमी का जूस लें। आप चाहें तो दही के साथ फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कई महिलाएं व्रत के बाद फास्ट फूड खा लेती हैं, जिससे उनकी सेहत खराब हो जाती है। बेहतर होगा कि आप उपवास के बाद तली चीजों का सेवन न करें।


बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | यूपी: राशन कार्ड पर अखिलेश की फोटो से बवाल, CM बोले- काम किया है तो प्रचार भी करूंगा






उत्तर प्रदेश | उत्तर प्रदेश की सियासत में नया विवाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तस्वीरें राशन कार्ड पर छपने से हुआ है. विपक्ष ने इसे सरकारी खर्च पर चुनाव प्रचार बताकर मुख्यमंत्री पर हमला बोल दिया है, लेकिन अखिलेश का कहना है कि जब उन्होंने काम किया है तो प्रचार तो करेंगे.
इन नए राशन कार्ड के कवर पर अखिलेश यादव की बड़ी तस्वीर छपी है. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा, 'लोगों को इस बात की की शिकायत हो सकती है कि एंबुलेंस पर समाजवादी शब्द कैसे आ गया. बैग पर मेरी फोटो कैसे आ गई, राशन कार्ड पर फोटो कैसे आ गई. हम अगर गरीबों की मदद करना चाहते हैं तो कम से कम हमारी सरकार का प्रचार तो हो.'

अखिलेश यादव ने कहा कि लोकतंत्र में यह जरूरी है कि काम के साथ-साथ लोग जाने कि काम कौन कर रहा है

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | सांसद धर्मेन्द्र यादव की ओर से बदायूँ सभी जनता को कारवां चौथ की हार्दिक शुभकामनाएं





बदायूँ, | सांसद धर्मेन्द्र यादव की ओर से बदायूँ सभी जनता को कारवां चौथ की हार्दिक शुभकामनाएं | 

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बिल्सी पार्किंग के नाम पर हो रही है







बिल्सी | बिल्सी अधिकारियों को ये नहीं दिखता खुले मे हो रही है अवैध वसूली पार्किंग के नाम पर हो रही है | 

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार की ओर से आप सभी को करवा चौथ की हार्दिक शुभ कामनाये





बदायूँ   | बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार की ओर से आप सभी को करवा चौथ की हार्दिक शुभ कामनाये

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार |जानिये करवा चौथ में किस तरह से करनी होती है पूजा






करवा चौथ यानी पति की लम्बी उम्र के लिए रखे जाने वाले व्रत का दिन होता है। छांदोग्य उपनिषद् के अनुसार चंद्रमा में पुरुष रूपी ब्रह्मा की उपासना करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। इससे जीवन में किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं होता है। साथ ही साथ इससे लंबी और पूर्ण आयु की प्राप्ति होती है। करवा चौथ के व्रत में शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणोश तथा चंद्रमा का पूजन करना चाहिए। चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अघ्र्य देकर पूजा होती है। पूजा के बाद मिट्टी के करवे में चावल,उड़द की दाल, सुहाग की सामग्री रखकर सास अथवा सास के समकक्ष किसी सुहागिन के पांव छूकर सुहाग सामग्री भेंट करनी चाहिए।

महाभारत से संबंधित पौराणिक कथा के अनुसार पांडव पुत्र अर्जुन तपस्या करने नीलगिरी पर्वत पर चले जाते हैं। दूसरी ओर बाकी पांडवों पर कई प्रकार के संकट आन पड़ते हैं। द्रौपदी भगवान श्रीकृष्ण से उपाय पूछती हैं। वह कहते हैं कि यदि वह कार्तिक कृष्ण चतुर्थी के दिन करवाचौथ का व्रत करें तो इन सभी संकटों से मुक्ति मिल सकती है। द्रौपदी विधि विधान सहित करवाचौथ का व्रत रखती है जिससे उनके समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं। इस प्रकार की कथाओं से करवा चौथ का महत्त्व हम सबके सामने आ जाता है।

यदि आपके दांपत्य जीवन में किसी भी तरह की परेशानी चल रही है... या फिर जानना चाहते हैं कि करवा चौथ का व्रत आपके लिये फलदायी कैसे रहेगा तो इसके लिये भारत के जाने-माने ज्योतिषाचार्यों से परामर्श कर सकते हैं। परामर्श करने के लिये यहां क्लिक करें।

महत्त्व के बाद बात आती है कि करवा चौथ की पूजा विधि क्या है? किसी भी व्रत में पूजन विधि का बहुत महत्त्व होता है। अगर सही विधि पूर्वक पूजा नहीं की जाती है तो इससे पूरा फल प्राप्त नहीं हो पाता है। तो आइये जानते हैं करवा चौथ की पूजन सामग्री और व्रत की विधि-  
 


  • करवा चौथ पर्व की पूजन सामग्री

कुंकुम, शहद, अगरबत्ती, पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी, दही, मेंहदी, मिठाई, गंगाजल, चंदन, चावल, सिन्दूर, मेंहदी, महावर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, दीपक, रुई, कपूर, गेहूँ, शक्कर का बूरा, हल्दी, पानी का लोटा, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, छलनी, आठ पूरियों की अठावरी, हलुआ, दक्षिणा के लिए पैसे।

सम्पूर्ण सामग्री को एक दिन पहले ही एकत्रित कर लें। व्रत वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर स्नान कर स्वच्छ कपड़े पहन लें तथा शृंगार भी कर लें। इस अवसर पर करवा की पूजा-आराधना कर उसके साथ शिव-पार्वती की पूजा का  विधान है क्योंकि माता पार्वती ने कठिन तपस्या करके शिवजी को प्राप्त कर अखंड सौभाग्य प्राप्त किया था इसलिए शिव-पार्वती की पूजा की जाती है। करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा का धार्मिक और ज्योतिष दोनों ही दृष्टि से महत्व है। व्रत के दिन प्रात: स्नानादि करने के पश्चात यह संकल्प बोल कर करवा चौथ व्रत का आरंभ करें।



  • करवा चौथ पूजन विधि


  1. प्रात: काल में नित्यकर्म से निवृ्त होकर संकल्प लें और व्रत आरंभ करें।
  2. व्रत के दिन निर्जला रहे यानि जलपान ना करें।
  3. व्रत के दिन प्रातः स्नानादि करने के पश्चात यह संकल्प बोलकर करवा चौथ व्रत का आरंभ करें-
  4. प्रातः पूजा के समय इस मन्त्र के जप से व्रत प्रारंभ किया जाता है- 'मम सुखसौभाग्य पुत्रपौत्रादि सुस्थिर श्री प्राप्तये करक चतुर्थी व्रतमहं करिष्ये।'
  5. घर के मंदिर की दीवार पर गेरू से फलक बनाकर चावलों को पीसे। फिर इस घोल से करवा चित्रित करें। इस रीती को करवा धरना कहा जाता है।
  6. शाम के समय, माँ पार्वती की प्रतिमा की गोद में श्रीगणेश को विराजमान कर उन्हें लकड़ी के आसार पर बिठाए।
  7. माँ पार्वती का सुहाग सामग्री आदि से श्रृंगार करें।
  8. भगवान शिव और माँ पार्वती की आराधना करें और कोरे करवे में पानी भरकर पूजा करें।
  9. सौभाग्यवती स्त्रियां पूरे दिन का व्रत कर व्रत की कथा का श्रवण करें।
  10. सायं काल में चंद्रमा के दर्शन करने के बाद ही पति द्वारा अन्न एवं जल ग्रहण करें।
  11. पति, सास-ससुर सब का आशीर्वाद लेकर व्रत को समाप्त करें।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | दैनिक राशिफल 19/10/2016







  •   मेष

पूंजी निवेश लाभदायी रहेगा। व्यापार में वृद्धि होने के कारण काम आपकी योजनाओं के अनुसार होंगे। सामाजिक कार्यों में सम्मान प्राप्त होगा।



  • वृष

पूंजी निवेश में लाभ होगा। अपनी कार्ययोजना और निर्णय पर अमल करना जरूरी है। रुके कार्य में सफलता मिलेगी। दुस्साहस हानिकारक होगा।


  • मिथुन

स्थायी संपत्ति क्रय करने में जल्दी न करें। नवीन अनुबंध व समझौतों के कारण आपके लाभ में आशातीत वृद्धि होगी। परिवार की समस्या रहेगी।


  • कर्क

अजनबी व्यक्ति का विश्वास न करें। कार्य की व्यस्तता रहेगी। अर्थ की प्राप्ति होगी। जनकल्याण की भावना के कारण प्रतिष्ठा बढ़ेगी।


  •  सिंह

मनोबल की अधिकता रहेगी। कार्यक्षेत्र में वृद्धि के योग होने के कारण संबंध व परिचय क्षेत्र बढ़ेगा। परिवार से सहयोग मिलेगा।


  •  कन्या

अपनी जिम्मेदारी की ओर विशेष ध्यान दें। अनुकूल परिणाम के लिए सक्रियता आवश्यक है। विशेष लाभ योग के कारण मन में प्रसन्नता रहेगी।


  • तुला

आर्थिक तंगी रहेगी। वाद-विवाद से मानसिक कष्ट बढ़ेगा। मानसिक द्वंद्व के कारण आपकी निर्णय क्षमता प्रभावित होगी। ऋण लेना पड़ सकता है।


  •  वृश्चिक

व्यापार में इच्छित सफलता प्राप्त करेंगे। स्थायी संपत्ति प्राप्ति के योग हैं। आत्मीयजनों के सहयोग से महत्वाकांक्षाएं फलीभूत होंगी।


  •  धनु

व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा। किसी भी कार्य में प्रमाद हानिकारक होगा। जल्दबाजी नुकसानदायक रहेगी। आपका पराक्रम बढ़ेगा।


  • मकर

आने वाले धन में विलंब होगा। निर्णय लेने में दुविधा होगी, जिससे कार्य की गति प्रभावित हो सकती है। पारिवारिक चिंता से उत्तेजना बढ़ेगी।


  •  कुंभ

सोच-समझकर निर्णय लेने पर लाभ होगा। सुख-समृद्धि बढ़ेगी। स्वाध्याय में रुचि बढ़ेगी। परिवार, समाज में आपका महत्व बढ़ेगा।


  •  मीन

व्यापार-व्यवसाय में ठीक-ठीक अवसर प्राप्त हो सकेंगे। लाभ होने की संभावना बनती है। धार्मिक रुचि बढ़ेगी। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें।



बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बदायूँ,डायल 100 का प्रशिक्षण शुरू









बदायूं : पुलिस लाइंस स्थित पुलिस मॉडर्न स्कूल में डायल 100 के संबंध में 396 पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रशिक्षु पुलिसकर्मियों को डायट 100 की बारीकियों से अवगत कराया गया। इस संबंध में लखनऊ से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले एसपी सिटी व सीओ सिटी ने प्रशिक्षण का निरीक्षण किया।

डायल 100 योजना के अंतर्गत पुलिस महकमे को अलग वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसमें जीपीआरएस लगाया जाएगा। शिकायतकर्ता के कॉल करते ही सूचना सीधे लखनऊ कार्यालय पर बैठे सीओ के पास पहुंचेगी। जहां से शिकायतकर्ता की लोकेशन ट्रेस की जाएगी और जीपीआरएस से आसपास मौजूद डायल 100 वाले वाहन को मौके की सूचना दी जाएगी और पुलिसकर्मी पांच मिनट में आपके पास होंगे।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बदायूँ,नाहर खां सराय के नाले में मिला युवक का शव








बदायूँ, | शहर के मोहल्ला नाहर खां सराय के नाले में मंगलवार सुबह युवक का शव बरामद  हुआ। उसके परिवार वालों ने किसी पर कोई आरोप नहीं लगाया है। पुलिस का दावा  है कि शराब के नशे में वह नाले में गिर गया। इससे उसकी मौत हो गई। शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। कोतवाली पुलिस को मंगलवार सुबह खबर मिली कि नाहर खां सराय के नाले में युवक का शव पड़ा है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर  शव निकलवाया। उसकी शिनाख्त चौधरी सराय निवासी सुरेंद्र मौर्य (27) पुत्र  नत्थू मौर्य के रूप में हुई। खबर मिलने पर मृतक के परिवार वाले भी मौके पर आ गए। पंचनामा भरने के बाद पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेज दिया। मृतक के  परिवार वालों ने किसी पर कोई आरोप नहीं लगाया है। इंस्पेक्टर कोतवाली एसपी  उपाध्याय ने बताया कि उसकी मौत शराब के नशे में नाले में गिरने से हुई है। पीएम रिपोर्ट आने के बाद स्थिति और साफ हो जाएगी।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | विनय कटियार बोले- रामायण म्यूजियम लॉलीपॉप, राम मंदिर के लिए कोशिश करो






उत्तर प्रदेश  | 2017 में उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से अयोध्या में रामायण संग्रहालय बनाने की घोषणा पर विपक्ष की आलोचना का सामना कर रही बीजेपी को अब अपने ही सांसद विनय कटियार के तीखे तेवरों का सामना करना पड़ रहा है। कटियार ने रामायण म्यूजियम को 'लॉलीपाप' करार दिया है।

कटियार ने एएनआई से कहा, 'राम मंदिर निर्माण की कोशिश होनी चाहिए, हमें इस लॉलीपॉप को लेकर खुश नहीं होना चाहिए।' कटियार रामायण म्यूजियम के संदर्भ में बोल रहे थे। बता दें कि बाबरी मस्जिद-रामजन्मभूमि साइट से 15 किलोमीटर दूर रामायण म्यूजियम के निर्माण की घोषणा हुई है।

बीजेपी सांसद ने आगे कहा, 'मैं जब भी अयोध्या जाता हूं, संत मुझसे पूछते है कि राम मंदिर कब बनेगा?, अच्छा है कि मैं आज नहीं गया।' कटियार केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के अयोध्या दौरे पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। शर्मा मंगलवार को प्रस्तावित म्यूजियम स्थल पर पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया।

  • सम्बंधित खबरें :

अयोध्या पहुंचे मोदी के मंत्री, बताई 225 करोड़ से बनने वाले म्यूज‌ियम की खास‌ियत यूपी चुनाव से पहले अखिलेश का बड़ा दांव, अयोध्या में हाईटेक थीम पार्क को मंजूरी

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | तहसील दिवस में तालाब पाटने वालों पर कराएं एफआईआर







दातागंज  | दातागंज में आयोजित तहसील दिवस में जिला उद्यान अधिकारी, चकबंदी विभाग के एसओसी एवं प्रभारी डीपीआरओ के अनुपस्थित पाए जाने पर जिलाधिकारी पवन कुमार ने स्पष्टीकरण प्राप्त कर एक दिन का वेतन काटने के आदेश दिए। तालाब पाटकर अवैध कब्जा करने के मामले में कहा कि ऐसे लोगों के साथ कोई रियायत न बरतते हुए कब्जा हटवाया जाए, न हटाने पर एफआईआर दर्ज कराई जाए।

मंगलवार को जिलाधिकारी ने एसएसपी महेंद्र यादव, सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव सहित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ दातागंज में आयोजित तहसील दिवस में जन शिकायतों को सुना। ग्राम रिठिया सलेमपुर की प्रधान हूरन्ना बेगम ने शिकायत की कि गांव के तालाब पर मुख्तियार, आशिक, मुन्ने आदि ने कब्जा कर लिया है। डीएम ने उप जिलाधिकारी को हिदायत दी कि पुलिस और राजस्व कर्मियों की टीम भेजकर शीघ्र कब्जा हटवाया जाए। अगर किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न हो तो संबंधितों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाए। ग्राम नवादा मधुकर के अशोक कुमार तोमर ने शिकायत की कि गांव के ब्रह्मानंद, पवन आदि ने नाले की ईंटे अपने कब्जें में कर ली हैं। जिलाधिकारी ने सरकारी ईंटों पर अनाधिकृत कब्जा करने वाले ग्रामीणों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने के आदेश दिए।
कोटेदारों द्वारा राशन वितरण में धांधली करने, मिट्टी का तेल न देने तथा निर्धारित मूल्य से अधिक राशि वसूलने की आई शिकायतों को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया। उन्होंने दोनों पूर्ति निरीक्षकों तथा जिला पूर्ति अधिकारी की जमकर क्लास ली। कहा कि तहसील दातागंज में ही इस प्रकार की सबसे अधिक शिकायते प्राप्त हुईं हैं, इसलिए दलालों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए। हेरा-फेरी करने वाले कोटेदारों के विरुद्ध 3/7 की कार्रवाई कर जेल भिजवाया जाए। डीएम ने कहा व्यवस्थाओं में सुधार नहीं आया तो दोनों को निलंबित कर दिया जाएगा। तहसील दिवस में कुल 32 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें पांच शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर डीएफओ समीर कुमार, सीएमओ सुनील कुमार, दातागंज के एसडीएम हरिराम, तहसीलदार मनोज प्रकाश सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
दो दिन में मिलेगा मृृत्यु प्रमाण-पत्र
बदायूं। ग्राम गौतरा पट्टी की कुसुम देवी ने जिलाधिकारी से शिकायत की कि उनके पति छोटे लाल की वर्ष 1998 में मृत्यु हो गई थी, लेकिन उसे अब तक मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं मिला है। जिलाधिकारी ने म्याऊं ब्लॉक के बीडीओ कृृपाराम राजपूत को अपने सम्मुख तलब कर जब हड़काया, तो उन्होंने कहा कि दो दिन के अंदर मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | करवाचौथ:सजना है मुझे सजना के लिए






पति की दीर्घायु को रखा जाने वाला करवाचौथ के व्रत का स्वरूप अब बदलने लगा है। इसमें पूजन-अर्चन के साथ ही महिलाओं में शृंगार करने के प्रति काफी उत्साह रहता है। यही वजह है कि कॉस्मेटिक्स शॉप, मेहंदी सेंटर, ब्यूटी पार्लर पर विवाहिताओं की खासी भीड़ उमड़ रही है। ज्वैलरी शॉप पर भी खरीदारी हो रही है। इस खास दिन को सुहागिन यादगार बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहतीं। वे रोजाना की अपेक्षा कुछ अलग नजर आना चाहती हैं, सो हर जतन कर रही हैं।
करवाचौथ से एक दिन पहले बाजार करवा, दिया, सींक, कैलेंडर, चावल, चूरा, समेत पूजन संबंधी सामिग्री की जमकर दुकानदारी हुई। वहीं, ब्यूटी पॉर्लर में महिलाएं मेहंदी लगवाने के साथ, ब्लीच, फेसियल, स्पा, नेल आर्ट, फोरहेड, चिन, थ्रेडिंग आदि कराती नजर आईं। ब्यूटी पॉर्लर्स में सोमवार से भीड़ कम नहीं हो रही है। महिलाओं में करवाचौथ को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है।

शहर की ब्यूटीशियन रजनी मिश्रा का कहना है कि अब बदलाव आया है। महिलाएं पार्लर पर आ रही हैं। महिलाओं की सुविधा के लिए 399, 499, 599, 999, 1499 एवं 1999 रुपये के पैकेज हैं। इनमें फेसियल, स्पॉ, थ्रेडिंग, अपर लिप, फोरहेड चिन, नेल आर्ट, फेसियल, ब्लीच, टाइल्स स्पॉ, वैक्स आदि तमाम कार्य किए जाते हैं। इन पैकेज को लेकर 25 फीसदी की छूट भी पहले दी जा चुकी है।
ऐसे करें पूजन
पंडित गिरीश कुमार शर्मा का कहना है कि करवाचौथ का व्रत धारण करने वाली महिलाएं लाल वस्त्र पहनकर गौरी, गणेश, शिव और चंद्रमा की वंदना करें। गणेश जी को पीले फूल की माला, लड्डू और केले का भोग दें। चंद्रमा उदय होने के बाद रात 08:39 के बाद अर्घ्य दें। मिट्टी के गरबे में रोली से सतिया बनाएं। इसमें गंगाजल, दूध, गुलाब जल, केसर, मीठा डालें। रात में चलनी के प्रयोग से चंद्र दर्शन करें और चंद्रमा को अर्घ्य दें। करवाचौथ व्रत कथा सुनें। बड़ों और पति का आशीर्वाद लें।

zhakkas

zhakkas