: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 10/23/16

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मुलायम बोले- अखिलेश के बर्ताव से दुख होता है, फोन तक नहीं उठाते






उत्तर प्रदेश | समाजवादी पार्टी में शीर्ष स्तर पर चल रहे विवाद में सुलह की कोशिशों के लिए आए वरिष्ठ नेताओं के सामने मुलायम सिंह यादव की पीड़ा छलक पड़ी। वे भावुक भी हुए और गुस्से में भी दिखे। कहा, पार्टी के लिए क्या-क्या नहीं, अब जो बर्ताव हो रहा है, उस पर दुख होता है। जिस पार्टी को खून-पसीने से सींचा, उसे ही बचाने के लिए जूझना पड़ रहा है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | प्रमुख शहर बदायूँ का इतिहास

               



                                       बदायूँ का इतिहास


बदायूं भारत के उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर एवं लोकसभा क्षेत्र है। बदायूँ, उत्तर प्रदेश का एक महत्त्वपूर्ण ज़िला है। यह गंगा की सहायक नदी स्रोत के समीप स्थित है। 11वीं शती के एक अभिलेख में, जो बदायूँ से प्राप्त हुआ है, इस नगर का तत्कालीन नाम वोदामयूता कहा गया है। इस लेख से ज्ञात होता है कि उस समय बदायूँ में पांचाल देश की राजधानी थी।


  • बदायूँ की स्थापना


यह जान पड़ता है कि अहिच्छत्रा नगरी, जो अति प्राचीन काल से उत्तर पांचाल की राजधानी चली आई थी, इस समय तक अपना पूर्व गौरव गँवा बैठी थी। एक किंवदन्ती में यह भी कहा गया है कि, इस नगर को अहीर सरदार राजा बुद्ध ने 10वीं शती में बसाया था। 13 वीं शताब्दी में यह दिल्ली के मुस्लिम राज्य की एक महत्त्वपूर्ण सीमावर्ती चौकी था और 1657 में बरेली द्वारा इसका स्थान लिए जाने तक प्रांतीय सूबेदार यहीं रहता था। 1838 में यह ज़िला मुख्यालय बना। कुछ लोगों का यह मत है कि बदायूँ की नींव अजयपाल ने 1175 ई. में डाली थी। राजा लखनपाल को भी नगर के बसाने का श्रेय दिया जाता है।

गंगा को पृथ्वी पर लाने के लिए राजा भगीरथ ने कहां तपस्या की थी। यहां गंगा के कछला घाट से कुछ ही दूर पर बूढ़ी गंगा के किनारे एक प्राचीन टीले पर अनूठी गुफा है। कपिल मुनि आश्रम के बगल स्थित इस गुफा को भगीरथ गुफा के नाम से जानते हैं। पहले यहां राजा सगर के 60 हजार पुत्रों की भी मूर्तियां थी, जो कुछ साल पहले चोरी चली गईं। करीब ही राजा भगीरथ का एक अति जीर्ण-शीर्ण मंदिर है, जहां अब सिर्फ चरण पादुका बची हैं। अध्यात्मिक दृष्टि से सूकरखेत (बाराह क्षेत्र) का वैसे भी बहुत महत्व है। बदायूं के कछला गंगा घाट से करीब पांच कोस की दूरी पर कासगंज की ओर बढ़कर एक बोर्ड दिखाई पड़ता है, जिस पर लिखा है भगीरथ गुफा। एक गांव है होडलपुर। थोड़ी दूर जंगल के बीच एक प्राचीन टीला दिखाई पड़ता है। बरगद का विशालकाय वृक्ष और अन्य पेड़ों के झुरमुटों बीच मठिया है। इसी टीले पर स्थित है कपिल मुनि आश्रम और भगीरथ गुफा। लाखोरी ईंटें से बनी एक मठिया के द्वार पर हनुमानजी की विशालकाय मूर्ति लगी है। भीतर प्रवेश करने पर एक मूर्ति और दिखाई पड़ती है, इसे स्थानीय लोग कपिल मुनि की मूर्ति बताते हैं। मूर्ति के बगल से ही सुरंगनुमा रास्ता अंदर को जाता है, जिसमें से एक व्यक्ति ही एक बार में प्रवेश कर सकता है। पांच मीटर भीतर तक ही सुरंग की दीवारों पर लाखोरी ईटें दिखाई पड़ती हैं। इसके बाद शुरू हो जाती है कच्ची अंधेरी गुफा। सुरंगनुमा रास्ते से भीतर जाने के बाद एक बड़ी कोठरी मिलती है, जहां एक शिवलिंग भी कोने में है। कोठरी के बाद फिर सुरंग और फिर कोठरी। पहले गंगा इसी टीले के बगल से होकर बहती थीं। अभी भी गंगा की एक धारा समीप से होकर बहती है, जिसे बूढ़ी गंगा कहते हैं। टीले के नीचे स्थित मंदिर से दुर्लभ मुखार बिंदु शिवलिंग भी चोरी चला गया था। बाद में पुलिस ने पाली (अलीगढ़) के एक तालाब से शिवलिंग तो बरामद कर लिया, लेकिन सगर पुत्रों की मूर्तियों का अभी भी कोई पता नहीं है। इसी टीले पर तीन समाधि भी हैं, इनमें से एक को गोस्वामी तुलसीदास के गुरु नरहरिदास की समाधि कहते हैं।


  • इतिहास

नीलकंठ महादेव का प्रसिद्ध मन्दिर, शायद लखनपाल का बनवाया हुआ था। ताजुलमासिर के लेखक ने बदायूँ पर कुतुबुद्दीन ऐबक के आक्रमण का वर्णन करते हुए इस नगर को हिन्द के प्रमुख नगरों में माना है। बदायूँ के स्मारकों में जामा मस्जिद भारत की मध्य युगीन इमारतों में शायद सबसे विशाल है इसका निर्माता इल्तुतमिश था, जिसने इसे गद्दी पर बैठने के बारह वर्ष पश्चात अर्थात 1222 ई. में बनवाया था।

रचना-सौंदर्य
यहाँ की जामा मस्जिद प्रायः समान्तर चतुर्भुज के आकार की है, किन्तु पूर्व की ओर अधिक चौड़ी है। भीतरी प्रागंण के पूर्वी कोण पर मुख्य मस्जिद है, जो तीन भागों में विभाजित है। बीच के प्रकोष्ठ पर गुम्बद है। बाहर से देखने पर यह मस्जिद साधारण सी दिखती है, किन्तु इसके चारों कोनों की बुर्जियों पर सुन्दर नक़्क़ाशी और शिल्प प्रदर्शित है। बदायूँ में सुल्तान अलाउद्दीन ख़िलज़ी के परिवार के बनवाए हुए कई मक़बरे हैं।


  • प्राचीन इमारतों

अलाउद्दीन ने अपने जीवन के अन्तिम वर्ष बदायूँ में ही बिताए थे। अकबर के दरबार का इतिहास लेखक अब्दुलक़ादिर बदायूँनी यहाँ अनेक वर्षों तक रहा था और बदायूँनी ने इसे अपनी आँखों से देखा। बदायूँनी का मक़बरा बदायूँ का प्रसिद्ध स्मारक है। इसके अतिरिक्त इमादुल्मुल्क की दरगाह (पिसनहारी का गुम्बद) भी यहाँ की प्राचीन इमारतों में उल्लेखनीय है।


  • कृषि व उद्योग

बदायूँ में आसपास के क्षेत्रों में चावल, गेंहूं, जौ, बाजरा और सफ़ेद चने की उपज होती है। यहाँ लघु उद्योग भी हैं।


  • शिक्षा व जनसंख्या

यहाँ हाफ़िज मुहम्मद सिद्दीकी इंटर कॉलेज है। 2015 की जनगणना के अनुसार नगर की कुल जनसंख्या 1,48,138 है और ज़िले की कुल जनसंख्या 60,69,245है।





बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | INDvsNZ: मोहाली वनडे में चला विराट-धोनी का बल्ला, न्यूजीलैंड को दी 7 विकेट से मात





मोहाली  | टीम इंडिया ने मोहली वनडे में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया. इसके साथ ही भारतीय टीम पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाने में कामयाब रही. न्यूजीलैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 286 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसे टीम इंडिया आसानी से 48.1 ओवरों में हासिल कर लिया. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विराट कोहली ने 154 रन बनाए. इसके अलावा कप्तान धोनी ने बेहतरीन (80) रनों की पारी खेली. वहीं मनीष पांडे (28) रन बनाकर नॉटआउट लौटे.
न्यूजीलैंड से पहला वनडे आज, धोनी बोले- नहीं करेंगे प्रयोग
उम्मीदों के बोझ का आदी हो चुका हूं: कोहली
धर्मशाला ODI: 59 रन से जीता भारत
कोहली ने करियर का 26वां शतक जड़ा
पहले दो वनडे मुकाबलों में खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली. उन्होंने अपने वनडे करियर का 26वां शतक पूरा किया. उन्होंने बेहतरीन 154 रनों की पारी खेली. विराट ने अपनी इस पारी में 16 चौके और एक छक्का लगाया. इसके साथ ही कोहली ने वनडे में शतक के लगाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है.

धोनी और कोहली के बीच हुई 151 रन की साझेदारी
टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 151 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई. सलामी बल्लेबाजों के जल्दी आउट हो जाने के बाद कोहली और धोनी ने भारतीय पारी को संभाला और जीत की तरफ ले गए.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | एशियंस चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में भारत ने पाकिस्तान को 3-2 से हराया





, (मलेशिया),। क्रिकेट हो या हॉकी का मैदान, भारत और पाकिस्तान के मुकाबले हमेशा रोमांचक होते हैं और साथ ही भावनाएं हावी रहती हैं। शीर्ष रैंकिंग वाली भारतीय टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी चैंपियनशिप के लीग मैच में रविवार को चिर प्रतिद्वंद्वी और गत चैंपियन पाकिस्तान को कड़े मुकाबले में 3-2 से हराकर देशवासियों को खुश कर दिया।

पाकिस्तान के शुरुआती हमलों के बीच भारतीय डिफेंस ने धैर्य बरकरार रखा। युवा स्ट्राइकर प्रदीप मोर ने अपने 13वें अंतरराष्ट्रीय मैच में पहला गोल दागते हुए 11वें मिनट में भारत को बढ़त दिलाई, लेकिन पाकिस्तान ने मुहम्मद रिजवान सीनियर (31वें मिनट) और मुहम्मद इरफान जूनियर (39वें) के गोल की मदद से जोरदार वापसी करते हुए 2-1 से बढ़त बना ली। रुपिंदर पाल सिंह ने 43वें मिनट में भारत के एकमात्र पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला, जबकि रमनदीप ने तलविंदर सिंह के क्रॉस पर अगले ही मिनट गोल दागकर स्कोर 3-2 कर दिया, जो निर्णायक साबित हुआ।

पाकिस्तान को पहले ही मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने विरोधी टीम को गोल से वंचित रखा। श्रीजेश ने पहले मुहम्मद अलीम बिलाल की ड्रैग फ्लिक को पैड से रोका और फिर अपनी दाईं ओर गोता लगाते हुए रिबाउंड प्रयास को भी नाकाम कर दिया। पाकिस्तान ने चौथे ही मिनट में एक और शानदार मूव बनाया, लेकिन मुहम्मद रिजवान जूनियर सर्किल के ऊपर मिले शॉट को गोल में डालने में नाकाम रहे। भारत ने भी इस बीच कुछ अच्छे मूव बनाए, लेकिन विरोधी टीम के डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे। भारत की ओर से गोल करने का सबसे पहला मौका तलविंदर सिंह को मिला, लेकिन दायें छोर से मिले पास पर वह रिवर्स हिट से गोल नहीं दाग सके। प्रदीप ने 22वें मिनट में पाकिस्तानी डिफेंडर से टकराकर आई गेंद को गोल में डालकर भारत को बढ़त दिलाई। 24 साल के प्रदीप के शॉट का पाकिस्तानी गोलकीपर इमरान बट के पास कोई जवाब नहीं था। गोल से सकते में आए पाकिस्तान ने इसके बाद लगातार हमले किए, लेकिन भारतीय डिफेंडर ने कुछ समय तक विरोधी टीम के स्ट्राइकरों को गोल से महरूम रखा। मध्यांतर तक भारतीय टीम 1-0 से आगे थी।

पाकिस्तान ने मध्यांतर के बाद पहले ही मिनट में बराबरी हासिल कर ली, जब रिजवान सीनियर ने लंबे पास पर गेंद को गोल में डाल दिया। पाकिस्तान ने इसके बाद 39वें मिनट में बढ़त बनाई, जब मुहम्मद इरफान जूनियर ने बायें छोर से गोल दागते हुए टीम को 2-1 से आगे कर दिया। भारत को मैच के 43वें मिनट में पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जब गेंद पाकिस्तान के डिफेंडर के पैर में लगी। रुपिंदर ने दमदार ड्रैग फ्लिक पर गोल दागकर भारत को बराबरी दिलाई। भारत ने अगले ही मिनट में स्कोर 3-2 कर दिया, जब तलविंदर के पास पर रमनदीप ने गोल दागा। मैच के तीसरे क्वार्टर में चार गोल हुए, लेकिन अंतिम क्वार्टर में दोनों ही टीमें कोई गोल करने में नाकाम रहीं। भारत मैच अपने नाम करने में सफल रहा।

इस जीत से भारत के तीन मैचों में सात अंक हो गए हैं। राउंड रॉबिन चरण के बाद शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | INDvsNZ 3rd ODI : कोहली ने जड़ा शतक, एमएस धोनी शतक से चूके, 286 रन का है लक्ष्य

                                                  LIVE SCORE   IND  251/3       45 OVER


मोहाली: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में शहंशाह साबित हुई भारतीय टीम को अब वनडे में भी दबदबा बनाना होगा. मोहाली में 5 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच खेला जा रहा है. 286 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 43.3 ओवर में 3 विकेट पर 243 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (117 रन, 114 गेंद, 12 चौके) और मनीष पांडे (19) क्रीज पर हैं. एमएस धोनी और कोहली के बीच 151 रन की साझेदारी हुई. एमएस धोनी ने वनडे में अपने 9000 रन भी पूरे कर लिए और सचिन तेंदुलकर के छक्कों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. नीचे पढ़ें मैच का ओवर-दर-ओवर अपडेट...

कोहली को 6 रन पर मिला था जीवनदान
कोहली को 6 रन पर वाइड स्लिप पोजिशन पर रॉस टेलर ने जीवनदान दिया था और उन्होंने उसका भरपूर फायदा उठाया. टीम इंडिया का पहला विकेट 13 रन पर अजिंक्य रहाणे (5) के रूप में गिरा. मैट हेनरी और टिम साउदी ने एक-एक विकेट लिया है.

धोनी ने बनाया रिकॉर्ड, पूरे किए 9 हजार रन
टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच से पहले 280 वनडे में 8978 रन बना चुके थे. उन्हें वनडे में 9000 रन पूरे करने के लिए 22 रन और चाहिए थे, जो उन्होंने आसानी से बना लिए. अब वह वनडे में यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज, साथ ही पांचवें भारतीय भी हो गए हैं. उन्होंने मिचेल सैंटनर को लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाकर यह माइलस्टोन हासिल किया.

धोनी ने सचिन के छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा
कप्तान एमएस धोनी छक्के लागने के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. दरअसल सचिन के नाम भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा 195 छक्के हैं, वहीं धोनी के नाम अब 196 छक्के हो गए हैं.

टीम इंडिया विकेट पतन : 1/13 (अजिंक्य रहाणे- 5), 2/41 (रोहित शर्मा- 13), 3/192 (एमएस धोनी- 80)


बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | आजम खान ने सपा विवाद के लिए ''एक बाहरी व्यक्ति'' को दोषी ठहराया





रामपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव और चार अन्य मंत्रियों को अपनी कैबिनेट से हटाए जाने के कुछ घंटे बाद ही सपा नेता आजम खान ने ''दुर्भाग्यपूर्ण'' घटनाओं के लिए ''एक बाहरी व्यक्ति'' को दोषी ठहराया.

उन्होंने कहा, ''यह एक बाहरी व्यक्ति के कारण हो रहा है जो सत्‍तारूढ़ पार्टी के परिवार में प्रवेश कर गया है तथा मैं अपने सहयोगियों को उस व्यक्ति की पार्टी में नुकसानदेह मौजूदगी के बारे में बताता रहा हूं. अगर गंभीर कार्रवाई की गई होती तो नुकसान से बचा जा सकता था.''
सपा के महासचिव आजम खान ने मुख्यमंत्री की सख्त कार्रवाई को ''देर से लेकिन अपरिहार्य'' बताया.
विगत में अपनी विवादित टिप्पणियों को लेकर विवादों में रहे आजम खान पार्टी के हालिया घटनाक्रम पर चुप ही थे.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | यूपी में घमासान : शिवपाल ने रामगोपाल यादव को 6 साल के लिए निष्कासित किया, कहा- साजिश रच रहे हैं वह




लखनऊ : उत्तर प्रदेश में यादव परिवार के बीच घमासान अब अपने चरम पर लग रहा है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने चाचा शिवपाल यादव सहित चार मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया जिसके कुछ ही देर बाद शिवपाल यादव मुलायम सिंह यादव से मिले. इस मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि सीबीआई से बचने के लिए कुछ बड़े नेताओं ने बीजेपी से हाथ मिला लिए हैं. चंद मिनट बाद ही उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेस कर ऐलान किया कि रामगोपाल यादव को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया.

उन्होंने कहा कि रामगोपाल वर्मा तीन बार बीजेपी से मिले. अपने बेटे और बहू को सीबीआई से बचाने के लिए वह यह सब कर रहे हैं. उन्होंने रामगोपाल यादव पर तीखे वार करते हुए कहा कि गिरोह बनाने के लिए वह ताकत का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव को यह समझना चाहिए कि कौन उनके साथ है और कौन नहीं है.

यादव परिवार में दरार के 10 बड़े मोड़
शिवपाल के साथ मंत्री पद गंवाने वालों में नारद राय, शादाब फातिमा और ओम प्रकाश सिंह शामिल हैं. ये सभी शिवपाल के करीबी माने जाते हैं, जो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. मुलायम सिंह से मिलकर बाहर आने के बाद संवाददाओं से उन्होंने कहा था कि पार्टी के कई कार्यकर्ता बीजेपी से मिल गए हैं और पार्टी तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सीएम साजिश को समझ नहीं रहे हैं. शिवपाल यादव विरोधियों पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि उन्हें बर्खास्तगी की चिंता नहीं है और सपा के सभी लोग धर्य से काम करते हुए सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में अगली सरकार बनाने के लिये चुनाव मैदान में जाएंगे.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | भारतीय नौसेना ने दुनिया के सबसे पुराने विमानवाहक पोत INS विराट को अलविदा कहा







कोच्चि: विश्व के सबसे बड़े विमानवाहक पोत आईएनएस विराट को रविवार को कोच्चि में विदाई दी गई. इस पोत ने नौसेना को पांच दशक से अधिक समय तक सेवाएं दीं. नौसेना के एक अधिकारी ने कहा कि इस पोत को तीन नौकाओं से बांधकर विदाई समारोह के लिए मुंबई ले जाया जा रहा है.
भारतीय नौसेना ने दुनिया के सबसे पुराने विमानवाहक पोत INS विराट को अलविदा कहा
विमानवाहक पोत की अंतिम यात्रा के शुरू होते वक्त दक्षिण नौसैन्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ रियर एडमिरल नदकर्णी के नेतृत्व में नौसेना के अधिकारियों ने रविवार सुबह कोचिन पोर्ट ट्रस्ट के एर्नाकुलम व्हार्फ में विमानवाहक पोत को विदाई दी.
विराट को 55 साल सेवा में रहने के बाद इस साल के अंत में सेवामुक्त किया जाना है. इस सेवाकाल में रॉयल नेवी (ब्रिटिश नौसेना) के साथ 27 साल भी शामिल है. नौसेना ने सेवामुक्त होने के बाद आईएनएस विराट को आंध्र प्रदेश सरकार को सौंपने पर सहमति जताई है.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | कांग्रेस ने सपा के खिलाफ लगाया विवादित पोस्टर, अखिलेश को बताया लाचार सीएम







उत्तर प्रदेश  | प्रदेश में हो रही राजनैतिक उठापटक को कांग्रेस ने सपा और बीजेपी की साज़िश करार दी है। कांग्रेस ने इस सम्बन्ध में एक विवादित पोस्टर जारी किया है। इसमें अखिलेश यादव को लाचार मुख्यमंत्री बताया है।कांग्रेस ने रविवार को शहर के मुंशी प्रेमचंद पार्क में यह पोस्टर लगा कर प्रदर्शन भी किया। पोस्टर में अखिलेश को लाचार मुख्यमंत्री बताते हुए कुर्सी पर बैठे दिखाया गया है।
जबकि उस कुर्सी के चार पायों को भ्रष्टाचारी, माफिया, सौदागर और भूमाफिया द्वारा खींचते दिखाया गया है। पास खड़े चाचा शिवपाल यादव हंसते हुए कुर्सी खींचने वालों को कह रहे हैं कि लगे रहो भाई जल्द मुख्यमंत्री बदलने वाले हैं।मुलायम पर टिप्पणी की गई है कि मुझे तो भाई की चिंता है जनता जाए भाड़ में।
मुलायम सिंह यादव के पास पीछे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कह रहे नेताजी हम आपके साथ है हमेशा की तरह लेकिन अंदर से। पोस्टर जारी करने के सम्बन्ध में कांग्रेस के प्रवक्ता अनवर हुसैन ने कहा कि 27 साल में यूपी बेहाल हो गया। सपा और बीजेपी का आपस में आतंरिक गठबंधन है। अब जनता सबको समझ चुकी है, इस बार कांग्रेस फिर पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाएगी।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | अखिलेश मंत्रिमंडल से निष्कासित शिवपाल सिंह यादव थामने जा रहे हैं बीजेपी का दामन







उत्तर प्रदेश में भतीजे अखिलेश की सरकार से एक बार फिर से निष्कासित किये गए चाचा शिवपाल सिंह यादव ने अब समाजवादी पार्टी को छोड़ने का मन बना लिया है. सूत्रों की माने तो अखिलेश मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा बार-बार किये गए अपमान से आहत सपा के सहसंस्थापक शिवपाल सिंह यादव अब अपने समर्थकों संग बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं.
अखिलेश मंत्रिमंडल से निष्कासित शिवपाल सिंह यादव थामने जा रहे हैं बीजेपी का दामन
शिवपाल सिंह यादव लगातार बीजेपी के बड़े नेताओं के संपर्क में बने हुए हैं और वे इस सम्बन्ध में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से भी बात कर चुके हैं. अमित शाह ने शिवपाल सिंह यादव के फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि यूपी में भाजपा की सरकार बनने पर उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी जायेगी.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | अमेरिका ने पाक को दी चेतावनी, हम अकेले आतंकी ठिकानों को तबाह कर देंगे







अमेरिका ने पाकिस्‍तान को आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई करने की धमकी दी है। अमेरिका ने माना है कि पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई सभी आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है। आतंकियों को वित्‍तीय मदद के खिलाफ काम करने वाले विभाग के अंडर सेक्रेटरी एडम स्‍जुबिन ने बताया, ”समस्‍या यह है कि पाकिस्‍तानी सरकार में जो ताकतें हैं विशेष रूप से पाकिस्‍तान की आईएसआई में वे सभी आतंकी गुटों पर कार्रवाई करने से मना करती है। वे कुछ गुटों को सहन कर रहे हैं।” उन्‍होंने पॉल एच नित्‍जे स्‍कूल ऑफ एडवांस्‍ड इंटरनेशनल स्‍टडीज में एक कार्यक्रम के दौरान यह बयान दिया। हालांकि उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान कई मायनों में अमेरिका का आतंकविरोधी कार्रवाई में साथी रहा है और रहेगा।

स्‍जुबिन ने चेताया, ”हम पाकिस्‍तान में हमारे साथियों से अपील करते हैं कि वे वहां मौजूद सभी आतंकी नेटवर्क पर कार्रवाई करें। हम उनकी मदद करने को तैयार हैं। लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए कि जहां हम आतंकी संगठनों को वित्‍तीय मदद और उनके ऑपरेशन को खत्‍म करने के लिए पाकिस्‍तान के साथ हैं लेकिन अकेले कार्रवाई करने में भी सक्षम हैं। जब जरुरत होगी हम उन नेटवर्क पर अकेले कार्रवाई करने और उन्‍हें तबाह करने से हिचकेंगे नहीं।” अंडर सेक्रेटरी ने साथ ही कहा कि पाकिस्‍तान भी आतंक से पीडि़त रहा है। उन्‍होंने कहा, ”निसंदेह, पाकिस्‍तानी भी स्‍कूलों, बाजार और मस्जिदों में निर्दयी आतंकी हमलों के पीडि़त रहे हैं। यह सूची दुर्भाग्‍य से काफी लंबी है। इस तरह की हिंसा से पाकिस्‍तान पीछे रह गया है।”
स्‍जुबिन ने कहा, ”पाकिस्‍तान को उत्‍तरपश्चिमी हिस्‍से में पारंपरिक आतंकियों के सुरक्षित ठिकानों को नष्‍ट करने में सफलता मिली है। उसने आईएसआर्इएल को आधिकारिक रूप से आतंकी संगठन घोषित किया है। साथ ही तहरीक ए तालिबान पाकिस्‍तान की गतिविधियों और फंडिंग पर भी रोक लगाई है।” उन्‍होंने साथ ही कहा कि आईएसआई के आतंकी गठनों को मदद करने की समस्‍या बरकरार है। अमेरिका इसे बात का समर्थक नहीं है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | शिवपाल को बर्खास्त करने के बाद बोले CM , ‘पार्टी तोड़ने का इरादा नहीं, मैं ही उत्तराधिकारी'





लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी का झगड़ा अब खुलकर सामने आ गया है. आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए शिवपाल यादव सहित चार मंत्रियों को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया है. इतना ही नहीं अखिलेश ने अमर सिंह की करीबी जया प्रदा को भी फिल्म विकास परिषद की उपाध्यक्ष पद से हटा दिया है. जया प्रदा को मंत्री का दर्जा मिला हुआ था.

राज्यपाल को भेजी बर्खास्तगी की चिट्ठी

अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव के अलावा ओमप्रकाश सिंह, नारद राय और शादाब फातिमा को भी बर्खास्त किया है. अखिलेश ने राज्यपाल राम नाईक को इन चार मंत्रियों की बर्खास्तगी की चिट्ठी भेज दी है.

अमर सिंह दलाल हैं- अखिलेश यादव

अखिलेश ने आज 415 नेताओं के साथ बैठक की थी. इस बैठक में अखिलेश ने अमर सिंह पर जमकर निशाना साधा. अखिलेश ने अमर सिंह को दलाल तक कह डाला. उन्होंने कहा, सारी आग अमर सिंह ने लगाई है. इसलिए अब वह अमर सिंह और उनके सभी समर्थकों पर कार्रवाई करेंगे.

पार्टी तोड़ने का कोई इरादा नहीं- अखिलेश यादव

अखिलेश ने कहा है कि समाजवादी पार्टी मुलायम सिंह यादव की है और मैं ही नेताजी (मुलायम सिंह यादव) का उत्तराधिकारी हूं. उन्होंने पार्टी तोड़े जाने के सवाल पर कहा कि मेरा पार्टी तोड़ने का कोई इरादा नहीं है. सूत्रों के मुताबिक अखिलेश ने बैठक में कहा कि कुछ बाहरी लोग उनके और उनके पिता मुलायम सिंह यादव के बीच दूरियां बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

3 नवंबर से अखिलेश की विकास रथयात्रा

आगामी पांच नवम्बर को पार्टी की ‘रजत जयन्ती समारोह’ पर उन्होंने कहा कि वह इस समारोह में जाएंगे. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि वह 3 नवंबर से ही समाजवादी विकास रथयात्रा की शुरूआत करेंगे.
एक शख्स ने पार्टी का नुकसान हो गया- आजम खान

वहीं इस मामले पर यूपी के शहरी विकास मंत्री आजम खान ने कहा है कि पार्टी के दूरदर्शी लोगों को यह पता था कि एक दिन ऐसा दिन जरूर आएगा. उन्होंने कहा कि अखिलेश के इस फैसले से किसको फायदा और किसको नुकसान होगा यह कहना अभी जल्दबाजी होगी. लेकिन एक शख्स ने पार्टी का नुकसान हो गया है.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मुजरिया में युवक को गोली मारी






बदायूं : मुजरिया इलाके में अदालत से पेशी कर वापस लौट रहे युवक को गोली मारकर घायल कर दिया गया। घायल ने अपने ससुरालीजनों पर कातिलाना हमले का आरोप लगाया है। वहीं बिल्सी में एक महिला को चाकू मारकर घायल कर दिया।

शनिवार को रात करीब आठ बजे जरीफनगर थाना क्षेत्र के गाव दहगवां निवासी वीरेंद्र पुत्र सोहनलाल बाइक से घर जा रहा था। इसी दौरान पीछा कर रहे तीन युवकों ने मुजरिया थाना क्षेत्र के गाव बसवनपुर के पास उसपर हमला बोल दिया। गोली उसकी पीठ में लगी और घायल होकर जमीन पर गिर पड़ा। सूचना पर पहुंचे एसपी देहात संजय राय ने घायल को भर्ती कराने के साथ ही मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए।

उधर, शनिवार को बिल्सी के मोहल्ला दो निवासी 50 वर्षीय वाला वाष्र्णेय पत्नी दिनेश घर पर काम कर रही थी। इसी दौरान एक युवक घर में घुसे युवक ने चाकू से हमला बोल दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गईं। शोर शराबे पर लोग मौके की ओर दौड़े तो हमलावर फरार हो गया। सूचना पर पहुंचे एसपी देहात संजय राय ने पुलिस को वर्कआउट के निर्देश दिए।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | ककराला मांस भरी गाड़ियों से पुलिस टीम को रौंदने का प्रयास






 ककराला  | मुरादाबाद ले जाया जा रहा था गोवंशीय पशुओं का मांस बाल-बाल बची पुलिस टीम, महिला समेत तीन दबोचे
ककराला चौकी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गोवंशीय पशुओं के मांस से भरी दो लग्जरी गाड़ियां पकड़ लीं। तस्करों ने पुलिस टीम को भी रौंदने की कोशिश की। इसमें दरोगा और सिपाही बाल-बाल बच गए। पुलिस ने एक महिला समेत तीन लोगों को पकड़ लिया है। गिरफ्तार किए गए लोगों ने स्वीकार किया है कि वह मांस मुरादाबाद की एक फैक्ट्री में सप्लाई करते थे। लंबे समय से यह धंधा कर रहे थे। दोनों गाड़ियों से गोवंशीय पशुओं का करीब पांच क्विंटल मांस मिला है।
ककराला चौकी इंचार्ज राजीव कुमार को शनिवार सुबह मुखबिर से सूचना मिली कि उसहैत की ओर घसे दो लग्जरी गाड़ी। आ रही हैं। एक गाड़ी में एक महिला और बच्चा भी बैठे हैं। दोनों में गोवंशीय पशुओं का मांस भरा हुआ है। एसआई राजीव कुमार ने सिपाही सिपाही बाबू हुसैन पाशा, पवन कुमार, महिला सिपाही आरती के साथ मांस तस्करों की घेराबंदी कर ली। दो लग्जरी गाड़ियां ककराला पहुंचीं, तो पुलिस ने इनके चालकों से रोकने का इशारा किया। इस पर चालकों ने स्पीड बढ़ाते हुए पुलिस टीम को ही रौंदने की कोशिश की। इसमें दरोगा और आरक्षी बाल-बाल बचे।
बाद में पुलिस ने पीछा करके दोनों गाड़ियों को घेर लिया। तलाशी लेने पर दोनों से गोवंशीय पशुओं का करीब पांच क्विंटल   मांस बरामद हुआ। कार में कुल्हाड़ी, छुरा और तराजू भी मिले। पुलिस ने अब्दुल कदीर पुत्र जाकिर निवासी ब्लाकउददीन थाना भगतपुर जिला मुरादाबाद, आलम पुत्र हबीबुल निवासी रहमतनगर थाना कटघर जिला मुरादाबाद, महिला तबस्सुम जहां पत्नी सफी निवासी मियां कालोनी रोड थाना कटघर जिला मुरादाबाद को गिरफ्तार कर लिया। तबस्सुम के साथ उसका दो साल का बेटा भी था। खबर मिलने पर सीओ दातागंज श्योराज सिंह भी पहुंच गए। गिरफ्तार तस्करों ने बताया कि मांस की सप्लाई मुरादाबाद की एक मांस फैक्ट्री को करते हैं। पुलिस ने सभी को गोवध निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेज दिया है।

अब तस्करी में महिला और बच्चों का इस्तेमाल
अलापुर। पुलिस को चकमा देने के लिए लग्जरी गाड़ियों से मांस तस्करी का धंधा तो लंबे समय से चल रहा है, लेकिन तस्करों ने महिला और बच्चों को साथ लेकर चकमा देने का नया तरीका अपनाया है।
पिछले महीने बिसौली पुलिस ने गोवंशीय पशुओं के मांस से भरी लग्जरी गाड़ी पकड़ी थी। इसमें एक मांस तस्कर के साथ गाड़ी में एक महिला और उसका तीन साल का बेटा भी पकड़ा गया था। अलापुर में तस्करों के साथ महिला और बच्चे के पकड़े जाने का दूसरा मामला है। लग्जरी गाड़ियों में महिलाओं और बच्चों के होने पर पुलिस को आसानी से शक नहीं होता। गई बार मुखबिर से पुख्ता सूचना मिलने पर भी पुलिस महिला और बच्चों को देखकर चकरा जाती है।

मामले में रिपोर्ट दर्ज कर तस्करों को जेल भेज दिया गया है। सभी तस्करों ने स्वीकार किया है कि वह मांस की सप्लाई मुरादाबाद की एक मांस कंपनी को करते थे। मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बिल्सी के मोहल्ला नंबर दो में घर में घुसकर महिला को चाकू मारा






बिल्सी  |  बिल्सी के मोहल्ला नंबर दो में सरेशाम हुई वारदात घर में घुसकर महिला को चाकू  मारा, गंभीर
 नगर के मोहल्ला नंबर दो में एक सिरफिरे से सरेशाम घर में घुसकर महिला को चाकू मार दिया। इससे महिला गंभीर घायल हो गया। चाकू से हमला करने के बाद यहां वहां से भाग निकला। महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
मोहल्ला नंबर दो निवासी दिनेश वार्ष्णेय आढ़ती हैं। शनिवार शाम उनकी पत्नी वाला वार्ष्णेय (50) घर में काम निपटा रही थीं। इसी दौरान एक युवक उनके घर में घुस आया। वाला ने युवक से घर में आने का कारण पूछा। इस पर सिरफिरे ने उन पर चाकू से प्रहार कर दिया। वाला के शोर मचाने पर हमलावर भाग गया। हमलावर सफेद रंग की पेंट और काले रंग की टी-शर्ट पहने हुए थे। घटना की जानकारी थाना पुलिस को दे दी गई है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | ककोड़ा मेला: सुविधाएं कम ,दुकानों का टैक्स भी बढ़ा






बदायूँ | मिनी कुंभ के नाम से विख्यात ककोड़ा मेले में इस बार रौनक फीकी रहने के आसार नजर आ रहे हैं। एक तरफ जहां दुकानों के टैक्स में बढ़ोतरी की गई है, वहीं सुविधाओं में कमी की जा रही है। जबकि साफ-सफाई, सड़क, टेंट आदि के ठेकों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। मनोरंजन के नाम पर भी कुछ खास नहीं है।
दुकानदारों की माने तो आठ से दस फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। दस फीट की जगह के लिए पांच से छह हजार रुपये देने होंगे। ग्रामीणों ने बताया कि थिएटर सर्कस के मेन गेट की सजावट, नखासा दौड़ तथा प्रदर्शनी का स्तर भी गिरता जा रहा है। जबकि गंगा के पास तक रोड बन गया है। जिला पंचायत को अब कोई पुलिया भी बनवानी नहीं पड़ती है। मेले की बढ़ोतरी में जिला पंचायत के संजीदा न दिखाई देने पर लोगों में मायूसी है।
नूरपुर निवासी मुहम्मद ने बताया मेरे पिता झम्मन मियां ने मेला ककोड़ा की शान की खातिर इलाहबाद हाईकोर्ट में जाकर मुकदमा लड़ा था। आज के दौर में मेले को बद से बदतर कर दिया। अगर जिला पंचायत मेले को गंगा स्नान तक सीमित करना चाहती है तो लोग कही भी स्नान कर लेंगे। मेला ककोड़ा ही क्यों आएंगे। मेले से मनोरंजन की सुविधाएं खत्म कर दी है।
ककोड़ा के ग्राम प्रधान अनिल द्विवेदी का कहना है कि जिला पंचायत वीआईपी के लिए सांकृतिक पांडाल लगाकर इतिश्री कर लेती है। इस तरह से मेला टूट जाएगा। मेला में मनोरंजन के साथ सभी सुविधाएं भी आम आदमी को नहीं मिलती।
 परमात्मादास का कहना है कि मेला की रौनक ही मेन गेट से शुरू होती थी। लेकिन अब फीकी नजर आ रही है। पूर्णिमा के बाद मेला राम भरोसे छोड़ दिया जाता है।
सेवानिवत प्रधानाचार्य प्रमोद उपाध्याय ने बताया कि मेला के उस दौर में और आज के दौर में भारी कमी आई है। प्रचार प्रसार की भी कमी है। पुल बनने के बाद मेला बढना चाहिए। लेकिन मेला गंगा स्नान तक सीमित करने की मंसा से मेला का ह्रास हुआ है। लोगों में मेला के प्रति उत्साह भी कम होता जा रहा है।



बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | आज का दैनिक राशिफल 23/10/2016






  • मेष

नौकरी में दिन सुधारात्मक रहेगा। महत्वपूर्ण लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। समाज में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी। दांपत्य जीवन सुखद।


  •  वृष

व्यापारिक यात्रा लाभप्रद होगी। पारिवारिक जीवन में संताप हो सकता है। नया प्रस्ताव मिलेगा। व्ययों में कमी करें। क्रोध पर नियंत्रण रखें।


  •  मिथुन

भागीदारी के व्यापार-व्यवसाय में सावधानी बरतें। आपकी बातों का विरोध सहन करना पड़ेगा। आर्थिक परिस्थिति में अवरोध उत्पन्न होने की आशंका है।


  • कर्क

आपकी दूरदर्शिता और बुद्धिमानी से कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। संगीत के क्षेत्र में रुचि बढ़ेगी। जीवनसाथी से संबंध प्रगाढ़ होंगे।


  •  सिंह

नए संबंध लाभकारी होंगे। व्यावसायिक सहयोग मिलेगा। मांगलिक कार्यों की चर्चा होगी। किसी भी कार्य के लिए सोच-समझकर निर्णय लें।


  •  कन्या

व्यापार लाभदायक रहेगा। मानसिक अस्थिरता दूर करें और कार्यों को समय पर करने का प्रयत्न करें। मनोरंजन में समय व्यतीत होगा।


  •  तुला

दाम्पत्य जीवन में अनुकूलता रहेगी। राज्य पक्ष के कामों में सफलता मिलेगी। व्यावसायिक निर्णय सोच-समझकर लें। परिवार में सुख-शांति रहेगी।


  • वृश्चिक

अचानक धन मिलने के योग हैं। व्यापार अच्छा चलेगा। आरोग्य की ओर ध्यान देना आवश्यक है। दूसरों के कार्यों में हस्तक्षेप से बचें।


  •  धनु

व्यावसायिक बाधाएं प्रयासों से दूर होंगी। दूसरों पर बहुत अधिक विश्वास न करें। आय-व्यय में संतुलन रहेगा। लापरवाही से काम न करें।


  • मकर

आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। परिवार में शुभ कार्य का निर्णय होगा। जल्दबाजी में काम न करें। सद्भाव से किए गए पुरुषार्थ का प्रतिफल मिलेगा।


  •  कुंभ

सुख-समृद्धि बढ़ेगी। व्यापार अच्छा चलेगा। पठन-पाठन की ओर रुझान रहेगा। आपकी बुद्धिमानी से समस्या का समाधान संभव है।


  •  मीन

संतान के कार्यों पर नजर रखना होगी। धैर्य व सहनशील वृत्ति आपको उन्नति की पराकाष्ठा पर ले जा सकती है। सामाजिक स्थिति अच्छी रहेगी।


zhakkas

zhakkas