: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 10/25/16

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मिनी कुंभ में सुरक्षा को मंडल भर से आएगा फोर्स






बदायूँ | रुहेलखंड के मिनी कुंभ में सुरक्षा के लिए मंडल के चार जिलों से पुलिस फोर्स आएगा। गंगा के दोनों किनारों पर फ्लड पीएसी की तैनाती की जाएगी। गंगा में भी फ्लड पीएसी की जवान गश्त पर रहेंगे। मिनी कुंभ स्थल के चारों ओर फायर ब्रिगेड लगाई जाएगी। मेला मार्गों पर 10 पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। मिनी कुंभ में जगह-जगह पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही मेला कैंपस पर नजर रखने को घुड़सवार पुलिसकर्मी लगेंगे।

इस वर्ष मिनी कुंभ मेला ककोड़ा में मुख्य स्नान 14 नवंबर को है। इससे पहले सात नवंबर को झंडी पूजन कार्यक्रम का आयोजन होना है। अधिकारिक रूप से मेला का आयोजन सात नवंबर से 21 नवंबर तक होना है। कार्तिक पूर्णिमा पर मेला ककोड़ा में लाखों श्रद्धालु मोक्षदायिनी गंगा में डुबकी लगाते हैं। मेलार्थी गंगा तट पर रह कर कई दिन तक कल्पवास भी करते हैं। मेला में सुरक्षा के मद्देनजर बदायूं पुलिस-प्रशासन ने फोर्स के लिए पड़ोसी जिलों को पत्र भेज दिया है। पीलीभीत, बरेली और शाहजहांपुर से फोर्स मांगा गया है। मेले में कोतवाली के साथ सात पुलिस चौकियां भी बनाई जाएंगी। हालांकि, मेले में पुलिस कर्मियों की ड्यूटी 15 दिन की होती है, लेकिन यहां उनकी आमद समय से नहीं होती। मेला ड्यूटी से भी पुलिस बल नदारद रहता है।

ये रहेंगी मिनी कुंभ में व्यवस्थाएं
मिनी कुंभ में एक मेला कोतवाली बनाई जाएगी। मेला कैंपस में सात पुलिस चौकियां बनाने के साथ मेला रोड पर भी 10 पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। पूरे मेला कैंपस पर नजर रखने के लिए छह वॉच टॉवर बनाए जाएंगे। मेले में लगाए जाने वाले सीसी कैमरों का कंट्रोल रूम जिला पंचायत कार्यालय में होगा।

पिछले वर्षों में लगा फोर्स 
सीओ चार, निरीक्षक आठ, उपनिरीक्षक 50, हेडकांस्टेबल 250, महिला आरक्षी 30, घुड़सवार दो, पीएसी चार प्लाटून, होमगार्ड 200, पीआरडी 300, बडी क्रेन एक, फायर ब्रिगेड चार

होमगार्ड जवानों की हड़ताल का दिखेगा असर
अगर मेले के समय पर होमगार्ड जवानों की हड़ताल जारी रहती है तो इसका असर मिनी कुंभ पर भी दिखेगा। मेले में तैनाती के लिए पुलिस-प्रशासन को अतिरिक्त फोर्स की व्यवस्था करनी होगी। गत वर्ष मेले में 200 होमगार्ड जवानों की तैनाती की गई थी। 

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बुखार से महरोली पूर्व प्रधान की मौत






बदायूं : सिलहरी में स्वास्थ्य विभाग के तमाम दावों के बाद भी जानलेवा बुखार पर काबू नहीं हो पा रहा है। रोजाना कहीं न कहीं पर बुखार की चपेट में आकर लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। दातागंज ब्लाक क्षेत्र के गांव महरोली में भी जानलेवा बुखार की चपेट में आने से पूर्व प्रधान की मौत हो गई। उनकी मौत के बाद गांव में बुखार की चपेट में चल रहे लोगों में दहशत फैली हुई है।

पूर्व प्रधान 55 वर्षीय शंकर लाल को दस दिन से बुखार आ रहा था। परिजनों ने दो चार दिन उनका स्थानीय डॉक्टरों से इलाज कराया, जहां कोई फायदा न मिलने पर उनको जिला मुख्यालय पर दिखाया गया। यहां डेंगू के लक्षण बताते हुए बरेली रेफर कर दिया गया। बरेली में इलाज के दौरान सोमवार को उनकी मौत हो गई। उनकी मौत के बाद ग्रामीणों का कहना है कि तमाम शिकायतों के बाद भी स्वास्थ्य विभाग ने इस ओर कोई कदम नहीं उठाया है। गांव में न तो कोई हेल्थ कैंप लगाया गया और न ही किसी टीम ने आकर देखा है, इससे बुखार के मरीजों की हालत और खराब होती जा रही है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | सीने में चोट लगने से हुई सुरेंद्र की मौत





मुजरिया  | मुजरिया थाना क्षेत्र के गांव कौल्हाई में युवक की हत्या कर शव फेंके जाने के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद परिजनों के आरोपों को बल मिला है तो बीमारी से मौत बताने वाली पुलिस बैकफुट पर आ गई है। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने मौत की वजह पुष्ट करते हुए बताया है कि उसका फेफड़ा और लीवर फटना मौत का कारण बना। गंभीर चोटों की वजह से हुई मौत की बात सामने आने के बाद भी पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया है।

गत दिवस मुजरिया थाना क्षेत्र के गांव कौल्हाई निवासी 32 वर्षीय सुरेंद्र पुत्र मलखान की ससुराल वाले उसका शव घर के बाहर फेंककर फरार हो गए थे। परिजनों ने मामले की सूचना पुलिस को दी तो मौके पर पहुंची पुलिस ने हत्या की बात दबाने को बीमारी से मौत की बात कहना शुरू कर दी। हालांकि परिजनों ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए हत्या करने की तहरीर पुलिस को दी लेकिन पुलिस ने उस तहरीर पर मुकदमा दर्ज नहीं किया। पुलिस शुरुआत में पोस्टमार्टम कराने को भी राजी नहीं हो रही थी। इसी बीच मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा तो फटकार खाने के बाद पुलिस ने पंचनामा भरकर शव पोस्टमार्टम को भेजा। सोमवार को दोपहर बाद जब पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई तो डॉक्टर ने बताया कि उसकी मौत फेफड़ा और लीवर फटने से हुई है। शरीर के अलावा पेट के अंदर गंभीर चोटें उसकी मौत की वजह बनीं। पीएम रिपोर्ट आने के बाद परिजन थाने पहुंचे फिर भी पुलिस केस दर्ज करने में हीला-हवाली करती रही। इससे मृतक के परिजनों में पुलिस के प्रति आक्रोश है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | झांसा देकर महिला से सामूहिक दुष्कर्म





बदायूं: महिला को झांसा देकर दो युवक सोमवार की शाम उसे शहर के बाहर बिसौली रोड पर ले गए और उसके साथ एक खेत में दुष्कर्म किया। महिला की तहरीर पर थाना सिविल लाइंस पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके उनकी तलाश शुरू कर दी है।

बरेली के थाना बिथरी चैनपुर के एक गांव में रहने वाली 32 वर्षीय महिला अपने पति के साथ बदायूं में सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में एक मुहल्ला में किराए के मकान में रहती है। महिला ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि उसके गांव के हैदर और गिलानी नाम के दो युवक शाम को उसके मकान पर आए और कहने लगे कि उसके पति ने उसका घर छुड़वा दिया है। वह उसके साथ चले तो उसका पति पीछे-पीछे आ जाएगा। महिला दोनों युवकों को झांसे में आ गई और उनके साथ चल दी। दोनों युवक महिला को बिसौली रोड पर ले गए और एक खेत में उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। विरोध करने पर दोनों ने जान से मारने की धमकी दी। महिला की शिकायत पर पुलिस ने मौके पर पहुंच का मुआयना किया। एसओ थाना सिविल लाइंस अशोक कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला संदिग्ध लग रहा है। तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज करके जांच शुरू कर दी गई है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बरेली से लौट रहा गल्ला व्यापारी लापता






वजीरगंज  | वजीरगंज में स्थानीय मंडी समिति के गल्ला व्यापारी बरेली से तीस लाख की नकदी लेकर वापस आते वक्त लापता हो गए। देर शाम तक जब वह घर नहीं पहुंचे तो परिजनों को शंका हुई। परिजनों ने अनहोनी की आशंका जाहिर करते हुए पुलिस को सूचना दी है। तीस लाख की नकदी समेत लापता होने की खबर से पुलिस भी हैरत में पड़ गई है।

कस्बा निवासी चंद्रसेन गुप्ता की मंडी समिति में आढ़त है। उन्होंने दो दिन पहले बरेली के एक व्यापारी को गल्ला बेचा था। सोमवार को वह सुबह के वक्त अपने अलावा अन्य व्यापारियों का भी पेमेंट लेने बरेली अपनी कार से गए थे। देर शाम तक जब वह घर नहीं लौटे तो परिजनों ने उनके मोबाइल पर फोन किया। इस दौरान मोबाइल स्विच ऑफ था। इससे परिजनों को शंका हुई तो उन्होंने बरेली के व्यापारी से संपर्क किया। बरेली के व्यापारी ने बताया कि वह दोपहर के वक्त ही तीस लाख रुपये लेकर वजीरगंज जाने की बात कहकर चले गए थे। यह बात सुनते ही परिजनों के होश उड़ गए। तमाम रिश्तेदारियों और परिचितों में उनकी तलाश की लेकिन कोई सुराग नहीं लगा।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | अंबियापुर ब्लाक के गांवों में फैली गंदगी






बिल्सी |  बिल्सी विकास क्षेत्र अंबियापुर के सफाई कर्मचारियों द्वारा नियमित क्षेत्र के गांवों में सफाई न किए जाने से गलियां में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। नालियां कीचड़ से बजबजा रही हैं। जिसकी ग्रामीणों ने ब्लाक के अधिकारियों से कई बाद शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। क्षेत्र के गांव बांसबरौलिया, मूसापुर, बादशाहपुर, सिमर्रा भोजपुर, वमेढ़ आदि की नालियां गंदगी से बजबजा रही है। जिस कारण गांवों में मच्छरों के प्रकोप से डेंगू, चिकिनगुनिया आदि संक्रामक रोग फैल रहे हैं। गांवों में बीमारियों फैलने से प्राइवेट चिकित्सकों के यहां मरीजों की उपचार के लिए भीड़ लगी रहती है। इसके साथ ही अंबियापुर ब्लाक मुख्यालय के गांव की नालियों की महीनों से सफाई न होने से नालियां गंदगी से बजबजा रही है। गांव निवासी संजीव शर्मा, छोटू शर्मा, प्रेमशंकर शर्मा आदि ग्रामीणों ने डीएम से संज्ञान लेने की मांग की है।

नगर पालिका परिषद के जेई की साठगांठ के चलते मुख्य बाजार की सड़क के निर्माण में गैर गुणवत्ता की सामग्री का प्रयोग किया गया। जिस कारण यह सड़क निर्माण के दो वर्ष बीतने के बाद ही उखड़ने लगी तथा सड़क में जगह-जगह गहरे गड्ढे हो गए। जबकि इस सड़क का निर्माण लाखों रुपये की लागत कराया था। दो वर्ष में ही उखड़ने से नगरवासी पालिका प्रशासन को कोस रहे हैं। मांग है कि सड़कों की जांच की जाए तो धन के दुरुपयोग का मामला निकलेगा। लोगों ने पालिका से इस सड़क की जांच कराने की मांग की है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बदायूं,भूख हड़ताल पर बैठे बाबा की बिगड़ रही हालत






बदायूं : बरेली-कासगंज रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर भाकियू कार्यकर्ताओं के साथ भूख हड़ताल पर बैठे बाबा गरीब दास की हालत बिगड़ने लगी है। अभी तक जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोई सुध नहीं ली है। बाबा ने कहा कि ट्रेनों की संख्या नहीं बढ़ी तो यहीं पर प्राण त्याग देंगे, लेकिन आंदोलन खत्म नहीं करेंगे। बरेली रूट पर भी ट्रेनें बढ़ाए जाने की मांग की गई है।

भाकियू जिलाध्यक्ष धर्मपाल ¨सह ने कहा कि तीन ट्रेनें चलाने की बात कही गई हैं जो कासगंज से बदायूं तक चलेंगी। इससे जिले के लोगों को क्या फायदा होगा। यह ट्रेनें बरेली तक चलनी चाहिए। बीकेडी जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सक्सेना ने कहा कि बाबा गरीब दास को कुछ हुआ तो पूरे देश में आंदोलन होगा। कल्लन मियां ने कहा कि केंद्र सरकार से जुड़े लोगों को आगे आकर समस्या का निदान कराना चाहिए। इस मौके पर जिला महासचिव रामाशंकर शंखधार, मंडल उपाध्यक्ष चौ.सौदान ¨सह, नरेंद्र सक्सेना, हारून गौस, नूरउद्दीन, राजवीर, राजेंद्र बाबू, प्रेम, ब्रजपाल सेठी, ज्ञानेंद्र मिश्रा, कृष्णवीर ¨सह, भागीरथ, सुरेंद्र यादव आदि मौजूद रहे। उधर, वरिष्ठ नागरिक वेलफेयर संगठन, बदायूं उद्योग व्यापार मंडल से जुड़े सरदार भगत ¨सह, सुशील कुमार अग्निहोत्री, यतीश मोहन गुप्ता ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने पर आभार व्यक्त किया है। उनका कहना है कि उन्हीं की मांग पर ट्रेनें बढ़ाई जा रही हैं।

बदायूं : बरेली-कासगंज रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर भाकियू कार्यकर्ताओं के साथ भूख हड़ताल पर बैठे बाबा गरीब दास की हालत बिगड़ने लगी है। अभी तक जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोई सुध नहीं ली है। बाबा ने कहा कि ट्रेनों की संख्या नहीं बढ़ी तो यहीं पर प्राण त्याग देंगे, लेकिन आंदोलन खत्म नहीं करेंगे। बरेली रूट पर भी ट्रेनें बढ़ाए जाने की मांग की गई है।

भाकियू जिलाध्यक्ष धर्मपाल ¨सह ने कहा कि तीन ट्रेनें चलाने की बात कही गई हैं जो कासगंज से बदायूं तक चलेंगी। इससे जिले के लोगों को क्या फायदा होगा। यह ट्रेनें बरेली तक चलनी चाहिए। बीकेडी जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सक्सेना ने कहा कि बाबा गरीब दास को कुछ हुआ तो पूरे देश में आंदोलन होगा। कल्लन मियां ने कहा कि केंद्र सरकार से जुड़े लोगों को आगे आकर समस्या का निदान कराना चाहिए। इस मौके पर जिला महासचिव रामाशंकर शंखधार, मंडल उपाध्यक्ष चौ.सौदान ¨सह, नरेंद्र सक्सेना, हारून गौस, नूरउद्दीन, राजवीर, राजेंद्र बाबू, प्रेम, ब्रजपाल सेठी, ज्ञानेंद्र मिश्रा, कृष्णवीर ¨सह, भागीरथ, सुरेंद्र यादव आदि मौजूद रहे। उधर, वरिष्ठ नागरिक वेलफेयर संगठन, बदायूं उद्योग व्यापार मंडल से जुड़े सरदार भगत ¨सह, सुशील कुमार अग्निहोत्री, यतीश मोहन गुप्ता ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने पर आभार व्यक्त किया है। उनका कहना है कि उन्हीं की मांग पर ट्रेनें बढ़ाई जा रही हैं।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | बदायूँ,सनातन संस्कृति की मूल हैं गाय माता





बदायूँ, | नगर के बिरुआबाड़ी मंदिर के गीता भवन में श्रीमद ब्रह्मदत्त गौशाला की ओर से दिव्य गौकथा का आयोजन किया गया। इसमें विख्यात संत गोपाल मणि जी महाराज ने कहा कि गौ माता हमारी संस्कृति की मूल हैं। वेद शास्त्रों में गाय को मां का सम्मान दिया गया है, शास्त्रों में स्पष्ट है कि गाय विश्व की माता है। 80 करोड़ हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं का प्रतीक गाय है। साथ ही उन्होंने गाय के दिव्य गुणों के बारे में बताया।

संत ने कहा कि गाय हमारे भाग्य की रेखा को बदलती है। गौ दर्शन सबसे अच्छा दर्शन है और गौ सेवा सर्वोत्तम सेवा है। इस दौरान अशोक खुराना, संजीव वैश्य, आलोक प्रकाश, पूर्व विधायक महेश चंद्र गुप्ता, दीपमाला गोयल, अंबरीश गोयल, सुनील गुप्ता, मुरारी सक्सेना, नवीन गुप्ता, विमला देवी मिश्रा, सुरेश चंद्र गुप्ता, केशव वैश्य, शिवेंद्र मोहन खुसरिया आनंद कुमार, मनोज कुमार, गिरधारी राठौर, सतेंद्र यादव आदि मौजूद रहे। इस दौरान भारतीय गौ क्रांति मंच के जिलाध्यक्ष के रूप में वरिष्ठ गौसेवक केशव वैश्य एवं महिला जिलाध्यक्ष के रूप में दीपमाला गोयल को मनोनीत किया गया।

जिले में 16वें पड़ाव पर पहुंची गौ प्रतिष्ठा भारत यात्रा
बदायूं। गाय को राष्ट्रमाता का दर्जा दिलाए जाने के लिए संत गोपाल मणि जी महाराज गौ प्रतिष्ठा भारत यात्रा निकाल रहे हैं। यह यात्रा 676 जिलों में घूमेगी। यात्रा 164वें पड़ाव पर पहुंची। यह यात्रा नौ मई 2016 को उत्तराखंड गंगोत्री धाम से प्रारंभ हुई थी। इसका समापन 18 फरवरी 2018 को दिल्ली में होगा। अब तक यात्रा जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के जिलों जा चुकी है। जिले में इस यात्रा का स्वागत किया गया।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | पाकिस्तान में पुलिस ट्रेनिंग कैंप पर आतंकी हमला, 82 की मौत






अंतरराष्ट्रीय | पाकिस्तान में बलूचिस्तान के क्वेटा में स्थित एक पुलिस ट्रेनिंग कैंप पर सोमवार देर रात हुए हमले में 59 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स में मरने वालों की सख्‍ंया 60 के आसपास बताई जा रही है।

साथ ही हमले में 100 से ज्यादा पुलिसकर्मियों के घायल होने की भी खबर है, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। बताया जाता है कि पांच से सात आतंकियों ने कैंप पर हमला किया था। देर रात इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि, मौके पर पाकिस्तानी सेना और फ्रंटियर कंसटैबलरी के सैनिक पहुंच गए हैं।

हमला रात करीब 11:30 बजे हुआ और देर रात दो बजे तक गोलीबारी जारी थी। इलाके में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई थी। वहीं तीन आतंकियों के मरने की भी सूचना है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | वजीरगंज के ब्योली गांव में पकड़े 16 बिजली चोर





वजीरगंज | विद्युत वितरण खंड द्वितीय ने सोमवार को बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाकर  वजीरगंज थाने के गांव ब्योली में 16 लोगों को बिजली चोरी करते हुए पकड़े। इनमें पांच लोग कटिया डाल कर बिजली चोरी कर रहे थे और 11 ऐसे उपभोक्ता थे, जो बकाया में कनेक्शन काट दिए जाने के बाद भी चोरी से बिजली का इस्तेमाल कर रहे थे।

बिजली विभाग इन दिनों बकाया वसूली और बिजली चोरी रोकने के लिए अभियान चला रहा है। विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता छैल बिहारी के नेतृत्व में सोमवार को वजीरगंज में अभियान चलाया गया। इस दौरान  ब्योली गांव में 16 लोगों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया। अभियान के दौरान बकाया अदा न करने वाले 55 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिए गए। 55 नए कनेक्शन भी दिए गए। सोमवार को विभाग की ओर से बिल्सी और अलापुर में कैंप भी लगाए गए। इस दौरान 10.62 लाख रुपये वसूले गए। अधिशासी अभियंता ने बताया कि अभियान 30 अक्तूबर तक चलाया जाएगा।

कुंवरगांव में बिजली विभाग का कैंप आज
बदायूं। कुंवरगांव में विद्युत वितरण खंड द्वितीय की ओर से मंगलवार को कैंप लगाया  जाएगा। कैंप में उपभोक्ता अपने बिजली बिलों में सुधार के साथ बिल जमा कर सकते हैं। अपनी समस्याओं को भी कैंप में रख सकते हैं। कैंप में आने वाली समस्याओं का प्रभावी ढंग से निस्तारण कराया जाएगा।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | गुम हो गई है शासन से मिली मुआवजे की राशि




बदायूँ | दैवीय आपदा से फसल नष्ट होने से डरे किसानों ने फसल बोने के साथ बमुश्किल फसल बीमा की प्रीमियम राशि इस उम्मीद से जमा की थी कि उन्हें फसल बर्बाद होने पर मुआवजा मिलेगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। किसानों की बर्बाद फसल के लिए मुआवजा शासन की ओर से भेजा गया। 6,601 किसानों का करीब 4.16 करोड़ रुपये का मुआवजा कहां है? इसकी खबर किसी को नहीं है। कृषि विभाग में आकर किसान मुआवजे के बारे में पूछ रहे हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी उन्हें बैंक में जाकर पता करने को कहकर टरका दे रहे हैं।

रबी सत्र 2015-16 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत हजारों किसानों ने फसलों का बीमा कराया था। दैवीय आपदा के चलते तमाम किसानों का गेहूं बर्बाद हो गया था। इसमें निरीक्षण के बाद 6,601 किसानों को मुआवजा देने का तय किया गया। बीमा कंपनियों ने इन किसानों को दी जाने वाली धनराशि करीब 4.16 करोड़ रुपये सितंबर में ही भेज दिए थे। इसमें किसानों के बैंक खातों में मुआवजे की धनराशि नहीं पहुंची है। इस वजह से किसान लगातार कृषि विभाग के अधिकारियों से शिकायत कर रहे हैं। इस माह के किसान दिवस में भी कई किसानों ने फसली मुआवजा न देने की शिकायत की थी, लेकिन किसी भी अधिकारी ने किसानों की इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया। दिवाली आ रही है, इस साल रबी की बुवाई भी की जानी है, सो किसानों को पैसे की दरकार है। वह मुआवजा राशि पाने को भटक रहे हैं, लेकिन राहत कहीं से नहीं मिल रही।

फसली मुआवजे की जो धनराशि नोडल बैंकों को प्राप्त हुई है, उसे किसानों के बैंक खातों में भेज दिया गया है, जिन बैंकों से धनराशि नहीं भेजी गई है। इसकी जानकारी करके मंगलवार को कार्यालय पहुंचकर ही दे पाऊंगा।
अनुराग रमन, लीड बैंक मैनेजर

रबी 2015-16 में जिन किसानों ने फसल बीमा कराया था, इसमें 6601 किसानों को मुआवजा के 4.16 करोड़ रुपये मिला है। शासन से धनराशि नोडल बैंकों में भेजे जाने की सूचना एक माह पहले मिल चुकी है, लेकिन किसानों के बैंकों खातों में धनराशि पहुंचने की अब तक सूचना नहीं मिल पाई है, जबकि किसान लगातार मुआवजे के बारे में पूछने के लिए आ रहे हैं। हम खुद जानकारी जुटा रहे हैं।
आरपी चौधरी, उप कृषि निदेशक

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | दैनिक राशिफल





  • मेष

अनायास धन प्राप्ति की संभावना है। व्यापार में लाभ की स्थिति बनेगी। जीवनसाथी की उन्नति सामाजिक सम्मान को बढ़ाएगी।


  •  वृष

वाहन सतर्कता से चलाएं। व्यापारिक बाधाएं आएंगी। अपनी स्थिति, योग्यता के अनुरूप कार्य करें। कर्मचारियों पर विशेष ध्यान दें।


  •  मिथुन

आत्मविश्वास से तथा धैर्यपूर्वक आगे बढ़ें, सफलता अवश्य ही मिलेगी। वाहन सुख मिलेगा। वाद-विवाद व लड़ाई-झगड़ों से यथासंभव बचें।


  •  कर्क

व्यावसायिक अथवा आजीविका संबंधी समस्या का समाधान संभव है। कार्य में नीरसता की समाप्ति तथा उत्साह की वृद्धि होगी।


  •  सिंह

संत-समागम होगा। उत्तेजना पर संयम रखें। बुद्धि का प्रयोग करके धन अर्जित करेंगे। भागीदारी में नए प्रस्ताव प्राप्त होंगे।


  •  कन्या

सुख के साधनों की प्राप्ति या क्रय करने के योग बनेंगे। पिछले कार्यों में विशेष सफलता मिलेगी। किसी चिंता से मुक्ति मिलेगी।


  •  तुला

आजीविका एवं सुख के साधन जुटा पाएंगे। जोखिम के कामों से बचकर रहें। किसी से सहयोग की आशा नहीं करें। बौद्धिक चिंतन से आशंकाएं दूर होंगी।


  •  वृश्चिक

सुख, शांति, समृद्धि बढ़ेगी। व्यावसायिक सफलता से हर्ष होगा। जवाबदारी के कार्य ठीक से कर पाएंगे। सोचे हुए काम बनेंगे।


  • धनु

विश्वसनीय व्यक्ति का सहयोग मिलेगा। शुभ कार्यों की योजनाएं बनेंगी। पराक्रम में वृद्धि से समाज व परिवार दोनों क्षेत्रों के कार्य पूर्ण होंगे।


  •  मकर

सम्मान के अवसर प्राप्त होंगे। व्यापार में आशानुकूल लाभ होगा। जीवनसाथी से मतभेद होंगे। संतान की उन्नति खुशी को बढ़ाएगी।


  •  कुंभ

प्रतिष्ठित व्यक्ति से मेल-जोल बढ़ेगा। कला की तरफ रुझान होगा। व्यापार में नए अनुबंध होंगे। आय में वृद्धि के योग हैं। व्यापार अच्छा चलेगा।


  • मीन

दूसरों की देखा-देखी नहीं करें। आपके द्वारा लिए गए निर्णय सही होंगे। आत्मविश्वास बढ़ेगा। वाहन क्रय करने के योग हैं।

zhakkas

zhakkas