: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 11/05/16

दोस्तों जरूर देखै समय के ऊपर आधारित एक कहानी,बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार



 देखै  समय के ऊपर आधारित एक कहानी,बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार  

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | एक गरीब नेपाली चौकीदार का बेटा बन गया अरबपति






भारत में लोकप्रिय योग गुरु बाबा रामदेव के करीबी सहयोगी आचार्य बालकृष्ण की कहानी किसी किवदंती की तरह लगती है। एक गरीब नेपाली चौकीदार के परिवार में पैदा हुए बालकृष्ण को हाल में भारत के 50 शीर्ष अरबपतियों की फोर्ब्स सूची में शामिल किया गया है।

44 साल के आचार्य बालकृष्ण भारत की सबसे तेज रफ्तार से आगे बढ़ती उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनी पतंजलि आर्युवेद लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं। फोर्ब्स के मुताबिक आचार्य बालकृष्ण भारत के 48वें अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति ढाई अरब अमरीकी डॉलर है।

उनकी कंपनी शैंपू से लेकर अनाज और साबुन से लेकर नूडल्स तक, हर चीज बेचती है। हरिद्वार में नेपाली माता-पिता के घर जन्मे आचार्य बालकृष्ण एक आम सी जिंदगी जीते हैं और पतंजलि आयुर्वेद के रोजमर्रा का कामकाज उन्हीं के जिम्मे है।

हरिद्वार के अपने दफ्तर में बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि कंपनी की संपत्ति उनकी निजी नहीं है, बल्कि उस ब्रांड की है जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सेवा प्रदान करता है।


बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | पूर्व भाजपा विधायक राम सेवक सिह पटेल डेंगू से पीड़ित उपचार जारी




बदायूँ नगर के पूर्व भाजपा विधायक राम सेवक सिह पटेल डेंगू से पीड़ित| राममूर्ति मेडीकल कालेज भोजीपुरा में भर्ती कराया गया टैस्ट जारी




बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | राष्ट्रीय पर्वतन दल से श्रीमतीउर्मिलेश यादव ने विशाल सभा को सम्भोदित किया





राष्ट्रीय पर्वतन दल से श्रीमती उर्मिलेश यादव हजारो की सख्या मै कार्यकर्ताओ ने नरैनी चौराहे से इस्लामनगार  नाधोहोते हुऐ सहशवान मै डीपी महाविधालय मै विशाल सभा को सम्भोदित किया कुनाल यादव अरुण यादव और वहुत वाहर से आऐ नेताओ ने अपने विचार रखे

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | गुजरात सुबह एक सड़क दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई





गुजरात के लिए सुबह-सुबह बुरी NEWS है। वहां एक सड़क दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई है।  सड़क हादसा RAJKOT हाइवे पर हुआ।
जहां एक ट्रक और वैन की जोरदार टक्कर हो गई। घटना में 14 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक और दुर्घटना में रूपनगर-नंगल मार्ग पर थाना सदर के सामने डीटीओ की ओर से इंपाउंड किए गए सीमेंट के ट्रक से इनोवा कार टकराने से कार सवार एक व्यक्ति व तीन बच्चे घायल हो गए।

हादसे के बाद डीटीओ घटनास्थल से सुरक्षा दस्ते समेत चले गए, जबकि लोगों ने घायलों को निकालकर एंबुलेंस के जरिये अस्पताल पहुंचाया। इनोवा कार में गुजरात का परिवार सवार था जो मनाली घूमने के लिए जा रहा था।
कार चालक महफूज खान पुत्र अशरफ अली ने बताया कि वह अपनी इनोवा कार (एचआर55के2628) में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सवारी लेकर कुल्लू मनाली लेकर जा रहा था। जब वह रूपनगर के थाना सदर के सामने पहुंचा तो ट्रक चालक बड़ी तेजी से घनौली साइड से आ रहा था, ने ट्रक को अचानक मोड़ने लगा। कार उससे टकरा गई। इस हादसे में सवार सभी घायल हो गए। जबकि ट्रक चालक और उसमें बैठा पुलिस मुलाजिम गाड़ी छोड़कर घटनास्थल से भाग गए। जबकि उन्हें स्थानीय लोगों ने गाड़ी से निकालकर नंगल चौक पुलिस एंबुलेंस को बुलाया।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | 10 हजार करोड़ रुपये के 12 जापानी एयरक्राफ्ट खरीदेगा भारत, जानें खूबियां






राष्ट्रीय  | भारत ने 10 हजार करोड़ रुपये के एक दर्जन जापानी एयरक्राफ्ट US-2i खरीदने के पेंडिंग पड़े प्रोजेक्ट पर दोबारा काम शुरू कर दिया है. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब पीएम नरेंद्र मोदी 11-12 नवंबर को टोक्यो का दौरा करने वाले हैं.

टर्बो प्रॉप्स नाम की तकनीक से लैस US-2i में ऐसी खूबियां हैं कि यह जमीन के साथ-साथ पानी से भी उड़ान भर सकता है. मोदी के जापान दौरे के दौरान भी दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम के दौरे में भी US-2i एयरक्राफ्ट खरीदना अहम प्वाइंट हो सकता है.

हाल ही में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में डिफेंस ऐक्विजिशन काउंसिल की मीटिंग में भी इस प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा हुई है. खरीदे जाने वाले 12 US-2i में से छह कोस्ट गार्ड और छह नेवी को दिए जाएंगे. US-2i का ज्यादातर इस्तेमाल सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए किया जाएगा. इमरजेंसी की स्थिति में 30 सैनिकों को भी US-2i के जरिए भेजा जा सकता है.

चीन से निपटने की तैयारी में दोनों देश?
जापानी रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक 1.6 अरब डॉलर के विमान डील में जापान की ओर से कीमतें कम करने की पूरी कोशिश की जाएगी. अगर दोनों देशों के बीच यह समझौता होता है, तो चीन को यह संदेश जाएगा कि भारत और जापान रक्षा क्षेत्र में एक-दूसरे के साथ हैं. गौरतलब है कि भारत और जापान चीन की क्षेत्रीय आक्रामकता से जूझ रहे हैं.

समाजवादी पार्टी की रजत जयंती : शिवपाल यादव बोले- अखिलेश खून मांगेंगे तो खून दे दूंगा, मुझे CM नहीं बनना है





लखनऊ: समाजवादी पार्टी के 25 साल पूरे होने के मौक़े पर आज लखनऊ में विशाल आयोजन किया गया है. इस मौके पर बोलते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहा- मैं एसपी कार्यकर्ताओं को बताना चाहता हूं कि जितना त्याग लेना चाहो ले लो, मुझे मुख्यमंत्री नहीं बनना है. उन्होंने कहा कि यदि अखिलेश यादव खून मांगेंगे तो मैं खून दे दूंगा. कुछ लोगों को चीजें विरासत में मिल जाती हैं, कुछ लोगों को जिंदगी भर काम करके कुछ नहीं मिलता. नेताजी का अपमान हम जरा भी बर्दाश्त नहीं करेंगे. कितना भी अपमानित करो, हम उफ्फ तक नहीं करेंगे.

इस अवसर पर लखनऊ में कई राजनीतिक दलों का जमावड़ा देखा जा रहा है. आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव, जेडीयू के शरद यादव, जनता दल सेक्यूलर के एचडी देवेगौड़ा लखनऊ पहुंच चुके हैं. आरएलडी के अजित सिंह और INLD के अभय चौटाला भी इसमें मौजूद हैं. चुनाव से पहले अंदरूनी झगड़ों के बुरे दौर से गुज़र रही सपा इस मौक़े को महागठबंधन को पुख़्ता करने की कोशिश के तौर पर भुनाना चाहेगी, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं.

हाल के दिनों में इन सभी दलों से महागठबंधन की कोशिश भी तेज़ हुई ही है. हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा कि हम अभी यहां रजत जयंती कार्यक्रम में शामिल होने आए हैं. फिलहाल गठबंधन को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई है. समारोह में पांच लाख लोगों के आने का दावा किया गया है. भीड़ को संभालने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं वहीं पूरा शहर सपा के पोस्टरों से पटा पड़ा है.
समारोह में शामिल होने आए लालू यादव ने कहा कि वह स्थापना समारोह में शुभकामनाएं देने आए हैं. उन्होंने कहा कि यहां फिर हमारी सरकार बनेगी. उन्होंने कहा कि बिहार की तरह यूपी से भी बीजेपी को खदेड़ने का मक़सद है. वहीं शरद यादव बोले कि हम लोगों को याद किया गया, इसलिए हम आए हैं.
बतादें कि बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार ने शुक्रवार कहा था कि समाजवादी पार्टी के स्थापना दिवस समारोहों को आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए ‘गठबंधन के आगाज’ के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘सपा का कार्यक्रम इसके 25वें स्थापना दिवस का जश्न है. इसे किसी गठबंधन  के आगाज के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए.’ कुमार ने बताया कि बीती रात सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उन्हें फोन कर कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था जिसके लिए उन्होंने सपा प्रमुख का धन्यवाद भी किया था.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | LIVE- भाजपा की परिवर्तन यात्रा में उमड़ा केसरिया सैलाब, अमित शाह पहुंचे





सहारनपुर। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उप्र में करीब डेढ़ दशक बाद अपनी खोई जमीन वापस पाने के लिए सहारनपुर से शुरू हो रही भाजपा की परिवर्तन यात्रा व जनसभा में धुंध के बावजूद केसरिया सैलाब उमड़ रहा है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने 300 प्लस के संकल्प के साथ क्रमांक के हिसाब से उप्र की पहले विस क्षेत्र बेहट स्थित पौराणिक तीर्थ शाकंभरी देवी में जाकर विशेष अरदास की। परिवर्तन यात्रा रथ के साथ विशेष पूजा-अर्चना की। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र व डा. संजीव बालियान यहां जनता रोड स्थित महाराज सिंह डिग्री कालेज खेल मैदान में आयोजित परिवर्तन रैली जनसभा को सम्बोधित करेंगे। अमित शाह की अगुवाई के लिए नेता सरसावा एयरफोर्स स्टेशन पहुंच चुके है। अमित शाह विशेष विमान से सरसावा एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंच गये। वह दोपहर 12:15 बजे जनसभा स्थल पर पहुंचेंगे।

  • LIVE : सपा के रजत जयंती समारोह में शिवपाल व अखिलेश में दिखी गर्मजोशी

भाजपा परिवर्तन यात्रा को लेकर पूरा शहर झंडो से अटा पड़ा है। रैली स्थल को केसरी रंग के टेंट से सजा दिया गया है। लोग रैली स्थल पर पहुंचने शुरू हो गए हैं। सहारनपुर मंडल के विभिन्न जिलों के साथ ही हरियाणा व उत्तराखंड से भी भीड़ आना शुरू हो गई है। सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। रैली के मद्देनजर सुबह आठ बजे से रूट भी डायवर्ट कर दिया गया है। देहरादून रोड पर दूर तलक भाजपा झंडों से सजे वाहन ही नजर आ रहे हैं।
वाराणसी में आज से संस्कृति संसद: कॉमन सिविल कोड, सामाजिक समरसता पर चर्चा
विपक्ष एक रथ पर बैठ जाए तो भी उप्र में खिलेगा कमल : मौर्य 
असम की तर्ज पर फतह का गणित बैठा रही भाजपा को पूर्ण बहुमत की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य को 403 में से 300 सीटों पर भाजपा की जीत निश्चित दिखाई दे रही है। बातचीत में प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि लक्ष्य 265 की नहीं अब लक्ष्य 300 की बात करो। इस बार चाहे अखिलेश यादव, मायावती व राहुल गांधी भले ही एक रथ पर सवार हो जाएं, उप्र में इसका असर पडऩे वाला नही है। लोगों ने इस बार भाजपा की सरकार बनाने का मन बना लिया है। शाकंभरी देवी में परिवर्तन यात्रा रथ संग पूजा-अर्चना करने के बाद मौर्य ने सर्किट हाउस पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अखिलेश यादव की याद कुशासन व भ्रष्टाचार देने वाले मुख्यमंत्री के रूप में की जाएगी।

  • सपा के रजत जयंती समारोह में रखी जाएगी महागठबंधन की नींव

भाजपा की परिवर्तन यात्रा से उप्र में बहुत बड़ा परिवर्तन होगा और 2017 में कमल ही खिलेगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हम लोग एक जाति विशेष की राजनीति नहीं करते। सब जातियों को साथ लेकर चलते हैं। जो चेहरे आपको दिखाई दे रहे हैं, वह दागदार हैं। चाहे मायवती का चेहरा हो या अखिलेश यादव का. समाजवादी पार्टी और अखिलेश की सरकार को जनता ने नकार दिया है। इस बार भाजपा की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा नेतृत्व की जनता में लोकप्रियता तथा संगठन की ताकत से घबराये दल महागठबंधन तथा गठबंधन के गुणा भाग में लगे है। जैस-जैसे 2017 नजदीक आ रहा है भाजपा कार्यकर्ताओं और संगठनों की ताकत को देखकर विरोधी दलों की धड़कने बढ गई है।
परिवर्तन यात्रा से पहले मां शाकंभरी देवी के दरबार में पहुंचे केशव मौर्य
वास्तविकता यह है कि काग्रेस-सपा व बसपा हो या जदयू, राजद या राष्ट्रीय लोकदल, यह सभी जनता के बीच अपनी विश्वासनीयता खो चुके है। किसी न किसी तिकडम के माध्यम से सत्ता की जुगत बैठाने का प्रयास कर रहे है। इन दलों की जोड़-जुगलबंदी से बिहार में जंगलराज की वापसी हुई है और अब बिहार की जनता पश्चाताप कर रही है। उत्तर प्रदेश की जनता बहुत जागरूक है वह इन दलों को बखूबी समझती है और उनकी बातों में आने वाली नहीं है।
महागठबंधन की कसरत में लगे सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव से भाजपा अध्यक्ष ने सवाल पूछा कि महागठबंधन सपा के किस गुट से करने जा रहे है अखिलेश यादव या शिवपाल गुट? उन्होंने कहा कि उप्र में विकास मुद्दा रहेगा। राम मंदिर आस्था का विषय है। देश में बाकी जगहों के विकास के साथ हम अयोध्या का विकास कर रहे हैं। अयोध्या का विकास और राम मंदिर ये दो अलग-अलग विषय हैं। मुख्यमंत्री पद के चेहरे के के संबंध में केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि संसदीय बोर्ड इसका फैसला करेगा कि चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार होगा या बाद में।
6 नवम्बर से झांसी से दूसरी परिवर्तन यात्रा
इसी तरह दूसरी परिवर्तन यात्रा 6 नवम्बर से झांसी से शुरू होगी। इस यात्रा के शुभारम्भ समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय मंत्री व झांसी की सांसद उमाभार

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | आज का सुविचार 05/11/216



  •  आज का विचार





  • सच का नकाब
  • हर कोई मिलता है यहाँ,
  • पहन के सच का नकाब,
  • कैसे पहचाने कोई,
  • कौन है अच्छा कौन खराब

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | प्राइवेट डॉक्टर भी जुड़ेंगे सुरक्षित मातृत्व अभियान से





नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास में निजी डॉक्टरों को भी शामिल करने के लिए शुक्रवार को 'प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान' शुरू किया।
इसके तहत देश भर में निजी प्रैक्टिस कर रहे या निजी अस्पताल में काम कर रहे डॉक्टर महीने की नौ तारीख को स्वेच्छा से अपनी मुफ्त सेवा सरकारी अस्पताल को दे सकेंगे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) और स्त्री रोग विशेषज्ञों के सबसे बड़े संगठन फेडरेशन ऑफ ओब्सटेट्रिक एंड गायनाकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (फॉगसी) ने भी इसमें पूरा सहयोग करने का भरोसा दिलाया है।
स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को इस अभियान के लिए विशेष वेबसाइट और मोबाइल एप भी जारी किया। उन्होंने कहा कि सरकार गर्भवती महिलाओं को बेहतर सेवा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात में निजी डॉक्टरों से अपील की थी कि वे भी इसमें सरकार का सहयोग करें। इसके बाद बड़ी संख्या में डॉक्टरों ने इसके लिए इच्छा जताई।
इस अभियान की वेबसाइट के जरिए निजी डॉक्टर खुद को रजिस्टर कर सकेंगे। उसके बाद उन्हें संबंधित सरकारी अस्पताल के साथ रजिस्टर कर दिया जाएगा।
कितने निजी डॉक्टरों के कार्यक्रम से जुड़ने की उम्मीद है, यह पूछने पर आइएमए के अध्यक्ष एसएस अग्रवाल ने कहा, 'कुछ समय बीतने दीजिए, फिर आप यह गिनती कर सकेंगे कि किस-किस ने इसमें भागीदारी नहीं की है। सभी निजी डॉक्टर इच्छुक हैं।'
स्वास्थ्य सचिव सीके मिश्र ने कहा कि अभी सरकार सिर्फ सरकारी अस्पतालों में ही निजी डॉक्टरों की सेवा लेने पर काम कर रही है। क्योंकि यहां बाकी सुविधाएं भी मुफ्त उपलब्ध हैं। मंत्रालय के मुताबिक अगले चरण में निजी डॉक्टरों को अपने संस्थानों में भी हर महीने की नौ तारीख को ऐसी सेवा देने की अपील की जा सकती है।.

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | उत्तर प्रदेश चुनाव में हर केंद्रीय मंत्री को मिलेगी जिम्मेदारी





नई दिल्ली । आगामी विधानसभा चुनावों में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भाजपा के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होगा। शुक्रवार को भाजपा और संघ पदाधिकारियों व मंत्रियों के बीच बैठक में इसके खाका पर चर्चा हुई। माना जा रहा है कि अधिकतर केंद्रीय मंत्रियों को जहां उत्तर प्रदेश में दो दो जिलों का प्रभार दिया जाएगा। वहीं संघ कार्यकर्ता जमीनी स्तर पर सरकार की उपलब्धियों को पहुंचाएंगे।
शुक्रवार को दिल्ली में भाजपा और संघ के बीच समन्वय का काम देख रहे कृष्ण गोपाल, भाजपा के संगठन महासचिव रामलाल ने लगभग ढ़ाई दर्जन मंत्रियों व नेताओं के साथ बैठक की। कुछ देर के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी बैठक में मौजूद रहे। सूत्रों के अनुसार बैठक में यूं तो सरकार की उपलब्धियों को जमीन तक पहुंचाने के तौर तरीकों पर ही चर्चा हुई।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित होंगे






बदायूं : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। शासन की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षण को हाईस्कूल के 297 व इंटरमीडिएट के 283 मेधावियों का लक्ष्य दिया गया है। हर जाति के मेधावियों के लिए अलग-अलग संख्या निर्धारित की गई है। मेधावियों के कॉलेज के प्रधानाचार्यों से संबंध सूचना मांगी जा रही है। जिसके लिए जाति प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा।
सत्र 2015-16 के मेधावियों को एक-एक लैपटॉप देने की तैयारी चल रही है। 580 मेधावियों को लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। डीआइओएस कार्यालय को जातिवार संख्या भेजी गई है। स्थानीय स्तर से मेधावियों का चयन होगा। शासन की ओर से भेजी गई सूची के आधार पर हाईस्कूल में यूपी बोर्ड इलाहाबाद के 193, यूपी बोर्ड संस्कृत के 15, मदरसा बोर्ड के 15, सीबीएसइ बोर्ड के 56, आइसीएसइ के 18 मेधावी और इंटरमीडिएट के यूपी बोर्ड इलाहाबाद के 184, यूपी बोर्ड संस्कृत के 14, मदरसा बोर्ड के 14, सीबीएसइ बोर्ड के 53, आइसीएसइ के 18 मेधावियों को लैपटॉप दिया जाएगा। संबंधित प्रधानाचार्यों से सूचना मांगी जाएगी। जिसमें मेधावी की मार्कशीट व जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति ली जाएगी। प्रधानाचार्यों को ही मेधावी से संपर्क करके डाटा एकत्र करना होगा और सूची बनाकर डीआइओएस कार्यालय को उपलब्ध करानी होगी।डीआइओएस राकेश कुमार ने बताया कि लैपटॉप वितरण संबंधी निर्देश प्राप्त हो गए हैं। शासन की ओर से मेधावियों की संख्या बताकर 580 का लक्ष्य दिया गया है। संबंधित प्रधानाचार्यों को जल्द से जल्द डाटा देने का निर्देश दिया जा रहा है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | अवैध तरीके से दिल्ली जा रहा गेंहू पकड़ा








बदायूं : बगैर परमीशन के दिल्ली ले जाया जा रहा गेंहू से भरा ट्रक पकड़ा गया। मंडी समिति के सचल दल ने एक लाख 32 हजार जुर्माना डालने के बाद ट्रक को छोड़ा। सचल दल की इस बड़ी कार्रवाई के बाद व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है।
शुक्रवार को किसी ने सच दल प्रभारी श्याम ¨सह यादव को सूचना दी कि म्याऊं क्षेत्र में बगैर परमीशन के दिल्ली को गेंहू लेकर एक व्यापारी जा रहा है। सूचना मिलते ही मंडी समिति सचिव मुकेश यादव के निर्देशन पर सचल दल प्रभारी ने अपनी टीम के साथ म्याऊं रोड पर चे¨कग शुरू कर दी। इसी दौरान गेंहू से भरा ट्रक आता दिखाई दिया तो चे¨कग के दौरान वह पकड़ा गया। चे¨कग में पता चला कि गेंहू बगैर मंडी गेट पास के ले जाया जा रहा था। इस बात पर व्यापारी नीरज पुत्र रतनलाल निवासी गांव गौतरा पर एक लाख 32 हजार जुर्माना डाला गया।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | घर से लाइसेंसी बंदूक चोरी





बदायूं : उसहैत थाना क्षेत्र के गांव पदमपुर निवासी शंकर लाल के घर को चोरों ने निशाना बना लिया। गुरुवार की रात चोरों ने उनकी लाइसेंसी बंदूक चोरी कर ली। शुक्रवार की सुबह घटना की जानकारी हुई। पुलिस ने तहरीर के आधार पर अज्ञात में मुकदमा दर्ज किया है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | प्रदेश में पूर्ण बहुमत से बनेगी भाजपा सरकार







बदायूं : सहसवान में भारतीय जनता पार्टी की दयानंद सरस्वती शिशु मंदिर नयागंज में हुई बैठक में आठ नवंबर को मिशन कंपाउंड बदायूं में होने वाले पार्टी के युवा बूथ सम्मेलन की सफलता के लिए रणनीति तय की गई।
लोकसभा पालक अशोक भारती ने कहा कि सपा सरकार के जंगलराज से प्रदेश की जनता तंग आ चुकी है और बसपा, कांग्रेस से भी लोगों को मोह भंग हो चुका है। जनता आस भरी निगाहों से भाजपा की ओर देख रही है। जिला महामंत्री शारदेंदु पाठक, भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष विनोद शर्मा, जिला उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र गुप्ता, नगराध्यक्ष अंबरीश वर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस मौके पर अनुज माहेश्वरी, सौरभ माहेश्वरी, नरेश चांडक, चित्रकिशोर अगस्तय, गिरीश चंद्र सक्सेना, अवढर शर्मा, अमन शर्मा, आशुतोष वाष्र्णेय, पीयुष माहेश्वरी, आदर्श सक्सेना, गोपाल चांडक, मनीष माहेश्वरी, प्रदीप चौधरी, नमन माहेश्वरी आदि मौजूद रहे। संचालन अवढर शर्मा ने किया।


बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | ककराला की तीन फेसबुक आइडी पर एटीएस की नजर





बदायूं : आतंकी संगठन सिमी (इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) के तार ककराला से भी जुड़ते दिख रहे हैं। सिमी की गतिविधियों को लेकर देशद्रोही कमेंट करने वाले तीन लोगों की फेसबुक आइडी पर एटीएस की नजर है। फेसबुक पर होने वाले हर कमेंट और स्टेट्स की निगरानी की जा रही है। सिमी से जुड़ी घटनाओं में लगातार तीसरी बार सुर्खियों में आने वाले ककराला में अब तक कई खुफिया एजेंसियां जांच कर रही हैं।

पिछले साल दिल्ली एटीएस के अफसर ने ककराला में डेरा डालकर यह माना था कि सिमी से जुड़े कुछ संदिग्ध लोग सदस्यों को पनाह देते हैं। सिमी सदस्यों से जुड़ी काफी जानकारियां भी यहां से जुटाई गईं, जो शासन को भी भेजा गया। उस वक्त यह मामला ज्यादा चर्चा में आया तो एक शख्स ने अपना ठिकाना बदल दिया। वह रातों-रात यहां से गायब हो गया। बाद में पता चला वह विदेश भाग गया।

अब जाकर भोपाल कांड के बाद इलाके की निगरानी फिर से तेज कर दी गई है। सोशल मीडिया पर चार दिन पहले हुए कमेंट के बाद एजेंसियां और ज्यादा सतर्क हैं। एकाउंट्स की डिटेल जुटाई जा रही है। हालांकि, पूरे मामले में कस्बा के एक संभ्रांत शख्स पर भी सवाल उठ रहे हैं। पहले भी वह चर्चा में रहा लेकिन, स्थानीय नेताओं और अफसरों ने बचा लिया। फिलहाल अफसर इस मामले कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | गांवों को लोहिया आवासों का इंतजार





बदायूँ | लोहिया आवासों का इंतजार कर रहे सामान्य गांवों के लोगों की उम्मीदें फिलहाल पूरी होती नजर नहीं आ रही है। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण की ओर से अभी तो लोहिया गांवों में ही आवास नहीं भेजे जा सके हैं। इससे सामान्य गांवों में आवास भेजे जाने का काम फिलहाल होता नजर नहीं आ रहा है।
वित्त वर्ष 2016-17 में शासन से जिले में 852 लोहिया आवासों का वितरित करने का लक्ष्य दिया था। प्राथमिकता के आधार में चालू वित्त में चुने गए 31 लोहिया गांवों में 583 लोहिया आवास लाभार्थियों का चयन मानकों के आधार पर किया जा चुका है। इन लाभार्थियों को धनराशि भेजी जा रही है। इसमें 29 लोहिया गांवों में करीब 550 लाभार्थियों को आवास की प्रथम किश्त के रूप में एक लाख 37 हजार 500 रुपये भेजे जा चुके हैं। अभी दो लोहिया गांवों में आवासों की धनराशि भेजना बाकी है। ऐसे में सामान्य ग्राम पंचायतों में लोहिया गांवों का आवंटन फिलहाल होता नजर नहीं आ रहा है।

लोहिया गांवों में आवास भेजने के बाद अन्य ग्राम पंचायतों आवास भेजे जाएंगे। फिलहाल लोहिया गांवों के लाभार्थियों को धनराशि प्राथमिकता के आधार पर भेजी जाएगी। अभी फोकस सिर्फ लोहिया गांवों पर है।
प्राथमिकता के आधार पर
 रवींद्रनाथ सिंह, मनरेगा, पीडी

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | 160 रुपये में दिल्ली पहुंचा रहीं डग्गामार बसें





बदायूँ,  | एआरटीओ की अनदेखी से दर्जनों डग्गामार बसें दिल्ली तक सवारियां ढो रहे हैं। इससे न सिर्फ रोडवेज को नुकसान हो रहा है, बल्कि सुबह साढ़े चार बजे से लेकर आधी रात तक डग्गामार बसें बेरोकटोक संचालित हो रही हैं। इन बसों में न सिर्फ रोडवेज बस के बराबर किराया वसूल किया जाता है, बल्कि सवारियां भूसे की तरह भरी जा रही हैं। परिवहन निगम की व्यवस्था न होने की वजह से मजबूरी में लोग इन बसों से जाने के लिए मजबूर हो रहे हैं।
बिल्सी, इस्लामनगर, बहजोई, संभल, गजरौला के रास्ते दिल्ली के लिए सुबह तड़के ही बस अड्डों पर लग जाती हैं। इन पर बिना टिकट दिए ही 160 से 180 रुपये दिल्ली तक के वसूल किए जाते हैं। उधर से यह बसें दिल्ली बार्डर पर खड़ी होकर गजरौला, संभल, बहजोई, बिल्सी बिसौली, सहसवान के रास्ते होकर बदायूं पहुंचती है। इन्हें रोकने के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए तो तमाम डग्गामार बसों पकड़ में आ सकती हैं।
इन बसों के संचालक राजनीतिक रसूखदार होने की वजह से परिवहन विभाग इन बसों पर कार्रवाई करने से बचता रहता है। वहीं, रास्ते में पड़ने वाले जिलों के अधिकांश अधिकारियों को ले-देकर मना लिया जाता है। इन बसों से सवारियों के साथ ही रेडीमेड कपड़े, प्रोविजनल स्टोर सामान, किराना स्टोर, मोबाइल समेत तमाम माल आता है, जिससे वाणिज्यकर विभाग का नुकसान भी होता है। बावजूद इसके सभी विभाग चुप्पी साधे बैठे हैं, जिससे डग्गामार वाहन संचालित हो रहे हैं।

दिवाली पर त्योहार और ककोड़ा की तैयारियों में लगा हुआ है। हर महीने आठ से 10 डग्गामार बसों पर कार्रवाई की जाती है। आगे भी डग्गामार बसों के संचालन पर रोक लगाने के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।
-अमिताभ राय, एआरटीओ 

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | योजनाओं का लाभ लेने के लिए कराएं ऑनलाइन पंजीकरण जिलाधिकारी







बदायूँ | जनपद के किसानों को रबी की फसल के लिए खाद, बीज, रसायन और उर्वरकों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। कृषक नवीनतम वैज्ञानिक तकनीकी से खेती कर अधिक लाभ उठा सकते हैं। किसान शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए कृषि विभाग में ऑनलाइन पंजीकरण अवश्य कराएं। यह बाते रबी गोष्ठी और किसान मेले में पहुंचे डीएम ने कही।
शुक्रवार को राजकीय इंटर कॉलेज परिसर में आयोजित रबी गोष्ठी और किसान मेले का जिलाधिकारी पवन कुमार ने फीता काटकर उद्घाटन किया। सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव के साथ दीप प्रज्ज्वलित किया। डीएम ने कहा कि जनपद में अधिक जल दोहन के कारण पांच ब्लॉक डार्क जोन में आ चुके हैं, इसलिए किसानों को कम पानी की आवश्यकता वाली फसलों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि से संबंधित सभी विभागीय अधिकारी किसानों के साथ हैं। किसान वैज्ञानिक ढंग से खेती कर गत वर्ष के सापेक्ष रबी फसलों में अधिक उत्पादन करें।
डीएम ने कहा कि कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करने के के लिए कृषकों को सर्वप्रथम ऑनलाइन पंजीकरण के बाद विभिन्न औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए कृषि कार्यालय में आवेदन करना होगा। अनुदान पहले आओ- पहले पाओ के सिद्धांत पर देने की व्यवस्था है। कहा कि किसानों को कृषि वैज्ञानिकों द्वारा दी जानकारियों को केवल सुनना ही नहीं, बल्कि प्रश्न कर अपनी शंकाओं का समाधान भी करना चाहिए। उन्होंने बताया सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मेकेनाइजेशन योजनातंर्गत मानव चलित यंत्रों में ड्रम सीडर पर 1500 रुपये, हस्तचलित चारा काटने की मशीन पर 2500 रुपये, ओसाई पंखा 1500 रुपये, हस्तचलित स्प्रेयर, ग्रासवीड स्लेशर पर 600-600 रुपये और शक्ति चलित कृषि यंत्र में जीरोटिल सीडड्रिल 15000 रुपये, मल्टीक्राप प्लांटर 19000 रुपये, लेजर लेंड लेबलर 63000 रुपये, रोटावेटर 35000 रुपये, रेज्ड वैड प्लांटर 15000 रुपये, हैप्पी शीडर 35000 रुपये और पोटेटो प्लांटर 15000 रुपये, कस्टम हायर केंद्र की स्थापना पर 40 प्रतिशत तथा फार्म मशीनरी बैंक पर 80 प्रतिशत अनुदान दिए जाने व्यवस्था है।
सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव ने कहा कि किसानों को मृदा परीक्षण अवश्य कराना चाहिए। इससे न केवल फसलों का उत्पादन बढ़ेगा, बल्कि किस खाद और उर्वरक की आवश्यकता है? इसकी भी जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों द्वारा उनलब्ध कराई जा रही जानकारियों का किसानों को अवश्य लाभ लेना चाहिए।

डीएम ने किया कृषि प्रदर्शनी का निरीक्षण
बदायूं। किसान मेला और रबी गोष्ठी में गन्ना, पशु चिकित्सा, उद्यान, मत्स्य, भूमि एवं जल संरक्षण और वन एवं बाल विकास विभाग द्वारा अपने- अपने विभाग से संबंधित प्रदर्शनी लगाई गईं। संबंधित अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी पवन कुमार और सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव ने एक-एक स्टाल पर जाकर निरीक्षण किया। विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने- अपने विभाग से संबंधित जानकारी दी गई। उझानी स्थितकृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने किसानों से संवाद करते हुए उनकी शंकाओं और जिज्ञासाओं का समाधान किया।

63 लाभार्थियों हुए लाभान्वित
बदायूं। मेला में जिलाधिकारी पवन कुमार और सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव ने 30 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड और ग्रामीण स्वरोजगार योजना अंतर्गत प्रशिक्षित औषधि फसलों के 15 लाभार्थियों और साफ्ट ट्वॉयज की 15 महिला प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। पशु पालन विभाग के तीन लाभार्थियों को आत्मा योजना अंतर्गत चारा बीज किट वितरित की। पंजाब नेशनल बैंक अंबियापुर की शाखा द्वारा 05, दातागंज शाखा 07, म्याऊं 06, कछला 05 एवं बैंक ऑफ बड़ौदा की नेकपुर शाखा 01, बदायूं शाखा 06 कुल 30 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड बांटे गए।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | सपा रैली में गए युवक की मौत, हत्या का आरोप






बदायूँ | समाजवादी पार्टी की रथ यात्रा में शामिल होने लखनऊ गए सोमेंद्र की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। शुक्रवार को परिवार वालों ने गांव के ही चार लोगों पर हत्या का आरोप लगाते हुए मूसाझाग थाने का घेराव कर लिया। साथ ही बदायूं-दातागंज रोड पर जाम भी लगा दिया। बाद में पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ हत्या की नामजद रिपोर्ट दर्ज कर ली। पोस्टमार्टम में मौत की वजह साफ नहीं हुई है। विसरा प्रिजर्व किया गया है।
मूसाझाग थाने के गांव सुल्तनापुर का सोमेंद्र (30)पुत्र मनोहर सिंह गुरुवार को गांव के ही राकेश की बोलेरो गाड़ी से सपा की समाजवादी विकास रथ यात्रा में शामिल होने लखनऊ गया था। उसके साथ गांव के ही पम्मी, मुन्ना लाल, धर्मवीर और विनोद भी थे। रास्ते में सोमेंद्र की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। यह सभी लोग शुक्रवार को वापस गांव पहुंचे। सोमेंद्र के परिवार के लोगों का आरोप है कि उसकी हत्या की गई है। हालांकि, परिवार वाले किसी रंजिश की बात से इंकार कर रहे हैं। सोमेंद्र के परिवार के लोग मूसाझाग थाने पहुंचे। पुलिस ने मामले में हत्या की रिपोर्ट दर्ज नहीं की। इसके बाद गांव के तमाम लोगों ने थाने का घेराव कर लिया।
गांव के लोगों ने शव रोड पर रखकर बदायूं-दातागंज रोड पर जाम भी लगा दिया। यहां से गुजर रहे सीओ दातागंज श्योराज सिंह और इंस्पेक्टर दातागंज राजवीर सिंह भी जाम में फंस गए। दोनों ने फोर्स के साथ सोमेंद्र के परिवार और गांव के लोगों को समझा-बुझा कर जाम खुलवाया। परिवार के लोग मुकदमा दर्ज किए जाने की बात पर ही माने। बाद में पुलिस ने जगवीर की तहरीर पर पम्मी, मुन्ना लाल, धर्मवीर और विनोद के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया। शव का पोस्टमार्टम कराया गया। सोमेंद्र चार भाइयों में सबसे छोटा था।

शाहजहांपुर में पी थी सभी ने शराब
मूसाझाग। लखनऊ से लौटते वक्त सभी लोगों ने शाहजहांपुर में एक ढाबे पर शराब पी थी। इसके बाद सभी लोग वहीं सो गए। बकौल प्रभारी एसओ मूसाझाग शमीम हैदर शराब पीने के बाद सभी लोग सो गए, लेकिन सोमेंद्र बाद में नहीं जागा। उसकी कैसे मौत हुई? यह कोई नहीं बता पा रहा है। शरीर पर चोट के कोई निशान भी नहीं थे। इतना ही नहीं नामजद कराए गए लोगों की सोमेंद्र या उसके परिवार के किसी सदस्य से कोई रंजिश भी नहीं है। मामले में पड़ताल की जा रही है।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | मेला ककोड़ा गहरे पानी में जाने से रोकेंगे मल्लाह






मेला ककोड़ा
सुरक्षा के इंतजाम शुरू, सड़कें बिछाईं
बिजली की व्यवस्थाएं होना शुरू
मेला ककोड़ा में इस बार सतर्कता बरतने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। डीएम व एसएसपी के आदेशों के बाद इस पर अमल करना भी शुरू कर दिया गया है। वहीं मेले में मल्लाहों की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की गई है। हेड मल्लाह मुसाकिर के समेत तीस मल्लाह सुरक्षा के लिहाज से लोगों को सचेत करेंगे। गहरे पानी में जाने से रोकने के अलावा, डूबते हुए बचाव कार्य में भी लगाया जाएगा। पीएसी फ्लड भी चौकसी में रहेगी।
मेले की भव्यता आखिर तक बनी रहे। इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। सफाई कर्मियों को जहां ड्रेस वितरित की जाएगी। वहीं मल्लाहों को भी ड्रेस, सीटी व टॉर्च आदि दिया जाएगा। इधर, बृहस्पतिवार को डीएम के निरीक्षण के बाद शुक्रवार को प्रगति में गति दिखी। मनोरंजन के सामान के साथ, अंधियारे से मुक्ति दिलाने के लिए बिजली व्यवस्था के इंतजाम भी होने शुरू हो गए। सड़कें भी बिछा दी गई हैं। लगातार टैंकरों से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। वॉच टॉवर लगाने के निशान लगा लिए गए हैं। झंडी स्थापना तक मेला पूरी तरह नजर आने लगेगा। वहीं शनिवार को कमिश्नर तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुुंचेंगे।

वीआईपी कैंपस तैयार
कादरचौक। मेले में वीआईपी कैंपस लगभग तैयार हो चुका है। रेत की चमकीली चादर पर बसे तंबुओं का शहर में रौनक बरसना शुरू हो गई है। परचूनी की दुकानें आने लग गई है। मुख्य मार्गों का निर्माण कार्य हो गया। ऊंचे-नीचे गड्ढे भरे जा रहे हैं। चाट पकौड़ी और पूड़ी के ठेले पहुंचने लगे हैं। पाल से बाउंड्री बनाकर जगह निधारित की जा रही हैं। मां गंगा के भक्त गंगा स्नान के साथ पूजा अर्चना को जुटने लगे हैं। मुख्य स्नान घाट पर गहराई ज्यादा हैं। श्रद्धालुओं के स्नान के लिए गंगा घाट बनाया जा रहा है।

गायत्री परिवार ने की साफ-सफाई
 अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकंज के तत्वावधान में प्रज्ञा मंडल और प्रखर बाल संस्कारशाला की ओर से मेला ककोड़ा के गंगा तट पर निर्मल गंगा जन अभियान के अंतर्गत गायत्री परिजनों ने साफ-सफाई की और लोगों को जागरूक किया।
निर्मल गंगा जन अभियान के जिला संयोजक सुखपाल शर्मा ने कहा कि श्रद्धा और भक्ति से गंगा मां को नमन करें। कूड़ा-कचरा बहाकर पावन गंगा मां के आंचल को गंदा न करें। मां गंगा को निर्मल और सदानीरा बनाने के लिए युवा संकल्पित हो।
गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि मां गंगा जीवनदायिनी है। पूजन सामग्री, वासी फूलों और प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी जहरीले रंगों से रंगी प्रतिमाओं को प्रवाहित कर गंगा को प्रदूषित न करें। गंगा पुत्र बनकर करूणामूर्ति मां गंगा की निर्मलता लौटाएं।
रामकिशन नारद के नेतृत्व में मेला ककोड़ा के गंगा तट पर गायत्री परिजनों ने निर्मल गंगा जन अभियान के अंतर्गत सफाई अभियान चलाया। इस मौके पर कुलदीप, रविन कुमार, प्रमोद, मृत्युंजय शर्मा, पंकज कुमार, मनोज कुमार, गौतम ऋषि आदि मौजूद रहे।

बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार | आज का राशिफल 05/11/2016






  • मेष

नए परिचय फायदेमंद होंगे। उन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा। कारोबार में लाभदायी परिवर्तन की संभावना है। धार्मिक यात्रा के योग हैं।




  • वृष

परिश्रम का पूरा फल आज आपको मिलेगा। विद्यार्थियों को अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। नौकरी में पदोन्नति के योग बनेंगे।


  •   मिथुन

संतान से खट-पट हो सकती है। पारिवारिक समस्याओं से उबर सकेंगे। लापरवाही हानिकारक हो सकती है। विरोधियों से सावधान रहें।


  •   कर्क

पारिवारिक स्थिति संतोषप्रद रहेगी। व्यापारिक कार्य से की गई यात्रा लाभप्रद रहेगी। फिजूलखर्ची से बचना चाहिए। संतान से सुख मिलेगा।


  •   सिंह

व्यावसायिक दृष्टि से लाभदायक और अनुकूल संयोग प्राप्त होंगे। पुराने रुके कार्य पूरे हो सकेंगे। गृहस्थ जीवन शांतिमय रहेगा।


  •   कन्या

नए कार्यों में सफलता मिलने की पूर्ण संभावना बनती है। पारिवारिक संबंध प्रगाढ़ होंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी। आत्मविश्वास बढ़ेगा।


  •   तुला

भागीदारी में नए अनुबंध लाभकारी होंगे। जोखिम के कार्यों से दूर रहें। आवेश में आकर कभी कोई कार्य न करें। सामाजिक आयोजनों में रुचि लेंगे।


  •   वृश्चिक

मौके का फायदा उठाना आपके हाथ में है। मधुर संबंध बनेंगे, जो लाभदायी रहेंगे। जरूरत से ज्यादा संग्रह नहीं करें। पारिवारिक समस्या हल होगी।


  •  धनु

व्यापार में नई योजनाओं का क्रियान्वयन होगा। कोर्ट-कचहरी के कामों में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। घर में किसी से विवाद होगा।


  •   मकर

मौके का लाभ उठा सकेंगे। व्यापार में निर्णय सोच-समझकर लें। अति उत्साह से हानि होने की आशंका है। ईश्वर के प्रति आस्था बढ़ेगी।


  •   कुंभ

आर्थिक निवेश लाभदायी रहेगा। आपकी सलाह को स्वीकार किया जाएगा। संतान से शुभ समाचार मिलेंगे। सोच-समझकर निर्णय लेने से लाभ होगा।


  •   मीन

व्यापार-व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी। कर्ज से दूर रहें। अपनी वस्तुओं को संभालकर रखना आवश्यक है। अपनी बुरी आदतों पर नियंत्रण रखना होगा।      


zhakkas

zhakkas