: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 11/12/16

आज का दैनिक राशिफल 12/11/2016




  • मेष

बुद्धिमानी से कई रुके कार्य पूर्ण होने के योग बनेंगे। प्रिय व्यक्ति से भेंट होगी। कामकाज की जिज्ञासा बढ़ेगी। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा।



  •  वृष

कार्यक्षेत्र में नए प्रस्ताव प्राप्त होंगे। उचित मार्गदर्शन लेना होगा। उलझनों से मुक्ति मिलेगी। कर्ज नहीं लें। परिश्रम की तुलना में सफलता कम मिलेगी।



  • मिथुन

संपत्ति के लेन-देन में सावधानी रखें। नौकरी में ऐच्छिक स्थानांतरण होने की संभावना है। खर्चों में कमी का प्रयास करना चाहिए।



  •  कर्क

अपनी स्थिति, योग्यता के अनुरूप कार्य करें। व्यापारिक बाधाएं आएंगी। चिंता, भागदौड़ रहेगी लेकिन आपके कार्यों की प्रशंसा होगी।

 
  •  सिंह

आत्मविश्वास से तथा धैर्यपूर्वक आगे बढ़ें, सफलता अवश्य ही मिलेगी। जीवनसाथी की उन्नति सामाजिक सम्मान को बढ़ाएगी।



  •  कन्या

कर्मचारियों पर विशेष ध्यान दें। संत-समागम होगा। वाहन सुख मिलेगा। वाद-विवाद व लड़ाई-झगड़ों से यथासंभव बचें। आलस्य नहीं करें।



  •  तुला

आर्थिक तंगी चिंता में डालेगी। व्यसनों पर नियंत्रण रखना चाहिए। दुस्साहस नहीं करें। मानसिक उद्विग्नता रहेगी। कार्यों में विलंब से चिंता होगी।


  •  वृश्चिक

नवीन कार्य के अवसर बनेंगे। परिवार के सदस्यों पर विशेष ध्यान दें। किसी समस्या का हल आपके प्रयत्नों से निकलेगा।



  •  धनु

साहित्यिक रुचि बढ़ेगी। वाहन सावधानी से चलाएं। पूंजी निवेश बढ़ेगा। आध्यात्मिक प्रवृत्ति के कारण मन में शांति रहेगी।


  •  मकर

सोच-समझकर कार्य करके स्थिति सुदृढ़ बनाएं। सतर्कता से कार्य करें। दूसरों के विश्वास में न आएं। सामाजिक कार्यों में सुयश की प्राप्ति होगी।

नमक के बाद चीनी के लिए उड़ी अफवाह






सहसवान नगर में नमक की अफवाह से सैकड़ों लोग नमक खरीदने के लिए परचूनी दुकानों पर खरीदारी के लिए पहुंच गए। वहीं दुकानदारों ने भी दस रुपये की नमक की थैली को 50 से लेकर 100 रुपये तक बिक्री कर मुनाफा कमाया।
चीनी और नमक की अफवाह कस्बे के लोगों में अफरा-तफरी मच गई। इस अफवाह से लोगों ने अचानक परचूनी दुकानों पर पहुंच गए और जहां दुकानों ने 50 से 100 रुपये तक नमक की थैली बेची। साथ ही चीनी भी लोगों ने 100 किलो तक पांच-पांच और दस-दस किलो चीनी खरीदकर ले गए। सूचना पर एसओ नरेश कश्यप बाजार में दुकानदारों को समझाया। इसी अफवाह को लेकर क्षेत्र के गांव रेहड़िया में एक दुकानदार के नमक न देने पर लोगों ने उसे पीट दिया।
कस्बा में नमक की अफवाह उड़ने से नमक खरीदने के लिए हुई अफरा-तफरी मच गई। परचूनी दुकानदारों के यहां नमक खरीदने वालों की भीड़ लगी।
नूरपुर पिनौनी कस्बा में नमक की अफवाह को लेकर दुकानदारों ने अपनी दुकान के आगे रखे नमक के कट्टों को दुकानों के अंदर बंद कर रख दिया। जिस कारण बाजार में लोगों की नमक खरीदने के लिए भगदड़ मची रही।
बगरैन बाजार में नमक और चीनी की अफवाह से लोगों की बाजार में नमक और चीनी खरीदने के लिए दुकानों पर भीड़ लग गई। वहीं कुछ दुकानों पर आनन-फानन में नमक खत्म हो जाने की वजह से कुछ दुकानदारों ने खूब मुनाफा कमाया।



दो हजार के नए नोट को लेकर खास क्रेज, कहीं हंगामा तो कहीं झड़प, तस्वीरें





500 व एक हजार के नोट बंदी के बाद के मिले नए नोट को लेकर लोगों में खास क्रेज रहा। इन्हें मिला वो खुश हुए। वहीं, बैंकों के बाहर हंगामा लाइन में लगे लोगों ने हंगामा भी किया।

कादरचौक में बदायूं के दो सर्राफा व्यापारियों से लूट





दुकान बंद कर कादरचौक से बदायूं लौट रहे दो सर्राफा व्यापारियों ने सिल्वर कलर के चार पहिया वाहन सवार बदमाशों ने नगदी और जेवर लूट लिए। पुलिस को दी गई तहरीर में दोनों व्यापारियों ने लूटी गई रकम और जेवर की कीमत का कोई जिक्र नहीं किया है। घटना शुक्रवार शाम हुई।

शहर कोतवाली के मोहल्ला पटियाली सराय के अजय पाल वर्मा और चाहमीर के शेखर वर्मा की कादरचौक में सर्राफा की दुकानें हैं। शुक्रवार देर शाम दुकान बंद करने के बाद दोनों घर लौट रहे थे। रास्ते में सरकी पुल के पास चार पहिया वाहन में सवार बदमाशों ने दोनों ओ ओवरटेक करने रोक लिया। इसके बाद बदमाशों ने असलहों के बल पर दोनों से लूटपाट की। विरोध करने पर दोनों को मार-पीट कर घायल भी कर दिया। शेखर वर्मा की ओर से कादरचौक थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने को तहरीर दी गई है। हालांकि, तहरीर में लूट की रकम और जेवरों की कीमत का कोई जिक्र नहीं किया गया है। देर रात तक मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की थी।

जिले भर में नमक महंगा होने की अफवाह, मचा हड़कंप




बदायूँ  | कहते हैं कि अफवाह के पैर नहीं होते हैं, लेकिन यह दौड़ती बहुत तेज है। शुक्रवार को दोपहर के बाद से जिले भर में नमक महंगा होने की अफवाह फैल गई। फिर क्या, अशिक्षितों का छोड़िए, जनाब शिक्षित लोग भी इस होड़ में लग गए। देखते ही देखते दुकानों पर नमक खरीदने वालों की भीड़ लग गई। दुकानदारों ने आनन-फानन में नमक के रेट बढ़ाकर मनमर्जी के दाम वसूल किए। इससे जिले में 25 से लेकर 300 रुपये किलो तक नमक की बिक्री हुई। वहीं, कुछ दुकानदारों ने ग्राहकों को नमक देने से इंकार कर दिया। अफवाह फैलने पर डीएम ने मामले का संज्ञान लेकर सभी एसडीएम और डीएसओ को स्थिति नियंत्रित करने के निर्देश दिए और अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

अफवाह से शहर भी अछूता नहीं रहा, लेकिन देहात क्षेत्रों की अपेक्षा शहर में महंगाई कम रही। 10 रुपये से लेकर 18 रुपये किलो बिकने वाला नमक 25 रुपये से 50 रुपये तक बिका, जबकि 100 रुपये की बिकने वाली बोरी की कीमत 350 रुपये तक वसूल की गई। वहीं, कुंवरगांव कस्बे में सबसे ज्यादा महंगाई रही, वहां पर तीन सौ रुपये किलो नमक बिका। अलापुर में मस्जिद से ऐलान के बाद भी जब नमक महंगा बेचा गया तो पुलिस ने छापेमारी करके एक व्यक्ति को अलापुर और इस्लामनगर में कुछ को पकड़ लिया, हालांकि बाद में सबको छोड़ दिया गया। ककराला, दातागंज, सैदपुर, कादरचौक, सैदपुर, वजीरगंज, बिसौली, बिल्सी, सहसवान, उसावां, उसहैत, इस्लामनगर, उघैती आदि में 100 रुपये प्रतिकिलो नमक बिकना शुरू हो गया। इसी के साथ तेज हुआ अफवाहों का बाजार बढ़ता ही गया।
प्रशासन ने तेजी दिखाते हुए स्थिति पर नियंत्रण करना शुरू कर दिया। शहर में एसडीएम के साथ पुलिस नमक के बाजारों में जाकर छापेमारी की, जिससे अधिक कीमत वसूलने वालों पर कार्रवाई की जा सके, लेकिन इससे पहले वे फरार हो गए। डीएसओ ने भी अपनी टीम के साथ मस्जिद, मंदिरों में जाकर ऐलान कराया। साथ ही अफवाह न फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। हालांकि देर रात तक स्थिति काफी नियंत्रित हो गई।

राष्ट्रवादी उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष मनोज कृष्ण गुप्ता ने कहा कि बाजार में नमक की कोई कमी नहीं है। सिर्फ अफवाह उड़ा दी गई है, कि नमक की कमी है और लोग जरूरत से ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं। दुकानदार भी इसमें सहयोग करें। नमक की उपलब्धता जरूरत के मुताबिक करा दी जाएगी।

डीएसओ रामेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि नमक स्टॉक करके अधिक कीमत पर बेचने वालों पर जांच करके कार्रवाई की जाएगी। मस्जिदों और मंदिरों से इस संबंध में ऐलान भी कराए जा रहे हैं। इस मामले में कड़ी नजर रखी जा रही है।

जिले में नमक की पर्याप्त उपलब्धता है। नमक की कोई कमी नहीं है। लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। केवल लोगों को परेशान करने की कोशिश की जा रही है। सभी एसडीएम और डीएसओ को अपने क्षेत्रों में भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अफवाह फैलाने वालों या अधिक कीमत पर नमक बेचने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई।
पवन कुमार, डीएम 

बदायूँ,सड़क किनारे खाई में टेंपो पलटने से चालक की मौत





बदायूँ  | घर से सामान खरीदने के लिए टेंपो लेकर बाजार को निकाला युवक हादसे का शिकार हो गया। टेंपो सड़क किनारे खाई में पलट गया। चालक उसके नीचे ही दब गया। रात में रोड गश्त पर निकली पुलिस को टेंपो खाई में पड़ा मिला। पुलिस टेंपो का सीधा कर नीचे दबे चालक को बाहर निकालती तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

हादसा बृहस्पतिवार रात करीब 10 बजे बाईपास पर हुआ। कोतवाली क्षेत्र के गांव हुसैनपुर खेड़ा का निवासी मुन्नालाल का 35 वर्षीय पुत्र जसवीर अपने बच्चों के साथ एपीएम कॉलेज के पास शिव कालोनी में रहता था। रात में वह कोई जरुरी सामान खरीदने के लिए टेंपो से निकला। अचानक ही टेंपो सड़क किनारे खाई में गिरकर पलट गया। उस वक्त वह अकेला था। रोड गश्त पर निकली पुलिस ने टेंपो जब खाई में पड़ा देखा तो उसे सीधा कर दिया गया लेकिन उसके नीचे दबे जसवीर की तब तक मौत हो चुकी थी।
पुलिस को मृतक की जेब में सेलफोन मिला था। पुलिस ने उसी के सेलफोन से कॉल करके घरवालों को भी मौके पर बुला लिया। बाद में शव को अस्पताल लाया गया। कोतवाल गोपीचंद्र यादव ने बताया कि टेंपो कैसे पलटा, यह तो साफ नहीं है लेकिन हालात पर गौर करने से लगा कि चालक जसवीर ने दूसरे वाहन से खुद को बचाने की कोशिश की थी लेकिन वह टेंपो पर नियंत्रण नहीं कर पाया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया है।

बदायूँ,में दो दिनों में पांच सौ करोड़ रुपये का लेनदेन





बदायूँ  |  हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोट बंद होने के बाद से बैंकों के बाहर भीड़ कम नहीं हो रही है। लोग सुबह आठ बजे से बैंक के बाहर लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं, जिससे कि रुपये जमा और निकाल सकें। भीड़ में शामिल लोगों ने गुरुवार और शुक्रवार को पांच सौ करोड़ रुपये का लेनदेन किया। इसमें बमुश्किल 75 लाख रुपये की निकासी हो सकी, जबकि जमा करीब 425 करोड़ रुपये किए गए। इस दौरान कुछ निजी बैंकों ने शटर गिराकर रुपये बदलने से मना कर दिया।

शहर से लेकर देहात तक यूं तो अधिकांश बैंक शाखाओं में भीड़ ज्यादा थी, लेकिन पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं में भीड़ की तादाद कुछ ज्यादा थी। इन बैंक शाखाओं में सुबह से भारी भीड़ जमा होने से पुलिस को इन लोगों को लाइन में लगाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। कई बार भीड़ के उग्र होने पर पुलिस को लाठियां भी फटकारनी पड़ी।
शुक्रवार को अधिकांश बैंक शाखाओं में सुबह 10 बजे से रुपये बदलने, जमा करने और निकालने का काम शुरू हो गया। पीएनबी, एसबीआई को छोड़कर अन्य बैंकों में दोपहर के बाद रुपये बदलने और निकासी का काम बंद कर दिया। इससे लाइन कुछ छोटी जरूर हुई, लेकिन इससे बैंकों की भीड़ खत्म नहीं हुई। जमा करने वालों की भी बड़ी भीड़ देर शाम तक बैंकों के बाहर लाइन में लगी खड़ी रही। इससे बैंक शाखाओं ने गेट पर ताला डालकर काम किया। बैंक परिसर में चंद लोगों को अंदर बुलाया गया, उनका काम होने के बाद ही दूसरों को बैंक परिसर में जाने का मौका दिया गया।

बरेली से करेंसी मिल नहीं पाई है। बैंक में जमा 100, 50, 20, 10 रुपये के नोटों के साथ ही 10 रुपये के सिक्कों से पेमेंट किया जा रहा है। बरेली से करेंसी न मिलने की स्थिति में आगामी दिनों में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अब तक करीब पांच सौ करोड़ रुपये का लेनदेन किया जा चुका है। 

zhakkas

zhakkas