: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 12/01/16

सरकार की बड़ी योजना, जल्‍द आधार कार्ड से कर सकेंगे ट्रान्‍जैक्‍शन






नई दिल्‍ली
नोटबंदी के फैसले के बाद कैशलेस इकॉनमी की दिशा में सरकार एक और अहम कदम उठाने पर विचार कर रही है। यह कदम है 12 नंबर वाले आधार कार्ड के जरिए हर तरह के पेमेंट को मुमकिन बनाना। अगर ऐसा होता है तो आधार कार्ड फिलहाल के सभी तरह के कार्ड ट्रान्‍जैक्‍शन को चलन से बाहर कर सकता है।

दरअसल, सरकार डिजिटल पेमेंट को मजबूत करना चाहती और नीति आयोग इस बारे में कई कदम उठा रहा है। इसके तहत जल्‍द ही कैश ट्रान्‍जैक्‍शन को हतोत्‍साहित करने की खातिर नीति भी बनाई जा सकती है।

यूनिक आइडेन्टिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के डायरेक्‍टर जनरल अजय पांडे ने कहा, 'आधार से जुड़े ट्रान्‍जैक्‍शन कार्ड-रहित और पिन-रहित होंगे। इसकी मदद से एंड्रॉयड मोबाइल फोन यूजर्स अपने आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के जरिए डिजिटल ट्रान्‍जैक्‍शन कर सकेंगे।' अजय पांडे के मुताबिक, इसके लिए हर मोर्चे पर रणनीति बनानी होगी जिनमें मोबाइल बनाने वाली कंपनियां, मर्चेंट्स और बैंक शामिल होंगे। उन्‍होंने कहा क‍ि सरकार ने इसे साकार करने की खातिर विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करना शुरू कर दिया है।

भारत को मिलेगी हॉवित्जर तोपें, कर देंगी दुश्मन का काम तमाम






बोफोर्स घोटाले के बाद पैदा हुए गतिरोध को तोड़ते हुए भारत और अमेरिका ने बुधवार को 145 एम 777 हल्के हॉवित्जर की खरीद के लिए 5000 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए। इन्हें चीन के साथ सीमा के निकट तैनात किया जाएगा। 1980 के दशक में हुए बोफोर्स घोटाले के बाद से तोपों की खरीद के लिए यह पहला सौदा है।

हॉवित्जर तोप की खासियतें
- हॉवित्जर तोपें काफी हल्की हैं जो कि इसे दूसरी तोपों से बिल्कुल अलग बनाती है।
- इसको बनाने वाले मटेरियल पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसे बनाने में टाइटेनियम का इस्तेमाल किया गया है।
- इसकी मारक क्षमता जबरदस्त है। यह 25 किमी के अपने टारगेट को नेस्तानाबूद कर सकती हैं।
- चीन की तरफ से लगातर मिल रही चुनौती के कारण ये तोपें काफी अहम हैं। इनको चीन सीमा पर तैनात करने की तैयारी है।
- भारत यह तोपें अपनी 17 माउंटेन कॉर्प्स में तैनात कर सकता है।

बोफोर्स तोप को लेकर हो चुका है विवाद
भारत ने तीस साल पहले स्वीडन से बोफोर्स तोपें खरीदी थीं। जिसके कारण भारत में इसको लेकर तूफान खड़ा हो गया था। यूएस के साथ हो रही डील की सबसे अच्छी बात है कि हॉवित्जर तोपों का निर्माण भारत में ही किया जाएगा। इस डील के तहत जहां 25 तोप भारत में तैयार अवस्था में आएंगी, वहीं शेष तोपों को महिंद्रा के साथ भागीदारी में भारत में स्थापित किए जाने वाली हथियार प्रणाली के लिए असेंबली इंटिग्रेशन एंड टेस्ट फैसिलिटी में जोड़कर तैयार की जाएगी।

लखनऊ मेट्रो पटरी पर : अखिलेश यादव और मुलायम सिंह ने दिखाई हरी झंडी






लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की बहुप्रचारित लखनउ मेट्रो के ‘ट्रायल रन’ को आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने हरी झंडी दिखाई.

मुख्य कार्यक्रम का आयोजन ट्रांसपोर्ट नगर डिपो पर किया गया था. ट्रायल रन साढ़े आठ किलोमीटर की दूरी तक ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच हुआ.

अखिलेश ने इस मौके पर कहा कि इस परियोजना को समय से पूरा करना चुनौती थी. समय से पहले पूरी हुई इस परियोजना ने देश के समक्ष मिसाल कायम की है. उन्होंने कहा, ‘‘मेट्रो हमारे चुनाव घोषणापत्र में नहीं थी लेकिन हमने परियोजना शुरू की. गाजियाबाद तथा नोएडा में भी मेट्रो का काम चल रहा है. कानपुर में मेट्रो जाएगी और मौका मिला तो वाराणसी भी मेट्रो ले जाएंगे.’’ अखिलेश ने कहा कि हम दोषारोपण के खेल को नहीं मानते. हम विकास चाहते हैं और इसके लिए उठाए गए हर कदम का समर्थन करते हैं.

कार्यक्रम में मौजूद मुलायम ने मेट्रो की शुरुआत पर खुशी का इजहार करते हुए कहा कि परियोजना समय से पूरी हो गई, उन्हें इसकी खुशी है. मुलायम ने मेट्रो परियोजना से जुड़े कर्मचारियों और अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘‘जब मुझसे परियोजना का शिलान्यास करने के लिए कहा गया तो मैं जानना चाहता था कि समय कितना लगेगा. जब बताया गया कि चार साल लग जाएंगे तो मैंने इनकार कर दिया था. फिर कहा गया कि तीन साल में काम पूरा हो जाएगा लेकिन बाद में मुझे बताया गया कि दो साल में काम हो जाएगा, जिस पर मैं सहमत हो गया.’’

Jio का 'हैप्पी न्यू ईयर' ऑफर लॉन्च, नए-पुराने यूजर्स को 31 मार्च तक सब कुछ फ्री, मोबाइल पोर्टेबिलिटी भी शुरू






मुंबई.रिलायंस जियो ने गुरुवार को 'हैप्पी न्यू ईयर' ऑफर लॉन्च किया। इसमें नए-पुराने यूजर्स को 31 मार्च तक 4G इंटरनेट के साथ वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, फ्री रोमिंग मिलेगी। मुकेश अंबानी ने बताया कि 90 दिन में कंपनी के 9 करोड़ यूजर्स हो गए हैं। मुकेश ने बताया- हर रोज 6 लाख यूजर्स जुड़े हैं...
- मुकेश अंबानी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया- "तीन महीने में फेसबुक, वॉट्सएप और स्काइप के मुकाबले जियो ज्यादा तेजी से बढ़ा है। इसके 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं।"
- "जियो यूजर्स किसी दूसरे ब्रॉडबैंड कस्टमर के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा डेटा यूज कर रहे हैं।"
- "देशभर के 2 लाख से ज्यादा आउटलेट्स पर कस्टमर्स के eKYC (नो यॉर कस्टमर) से 5 मिनट में सिम एक्टीवेट किए गए।"
- "eKYC आउटलेट्स की तादात देशभर में मौजूद ATM के बराबर है। मार्च 2017 तक यह बढ़ाकर दोगुनी कर दी जाएगी। बता दें कि देश में करीब 2 लाख 20 हजार एटीएम हैं।"
# दूसरे नेटवर्क की गई कॉल फ्री रहेगी
- मुकेश अंबानी ने बताया- "पिछले 3 महीने में जियो से तीन अन्य ऑपरेटर्स पर भी गई करीब 900 करोड़ वॉयस कॉल ब्लॉक की गईं।"
- "लॉन्चिंग के बाद से अब तक कॉल ब्लॉक रेट 90 % से 20 % तक कम हुए।"
- "जियो से किसी भी ऑपरेटर पर की गई सभी डॉमेस्टिक कॉल्स हमेशा फ्री रहेगीं।"
# सिम की होम डिलीवरी शुरू
- मुकेश ने बताया कि "जियो ने सिम की होम डिलीवरी सर्विस शुरू की है। eKYC के जरिए इसे 5 मिनट में एक्टीवेट भी किया जा सकेगा।"
- "जियो दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर्स की तुलना में 4 गुना ज्यादा डाटा स्पीड दे रहा है। यह भारत के किसी भी मोबाइल नेटवर्क से कहीं ज्यादा है।"
- "4 दिसंबर से जियो के हर नए कस्टमर को डेटा, वॉयस, वीडियो और एप्लीकेशन यूसेज फ्री मिलेगा। यह ऑफर 31 मार्च 2017 तक रहेगा। पुराने यूजर्स भी इस ऑफर पर माइग्रेट हो सकते हैं।"
- " 80% जियो यूजर्स हर दिन 1 जीबी से कम डेटा यूज कर रहे हैं। हालांकि, यह किसी दूसरे नेटवर्क के यूजर्स के डेटा कंजम्पशन से कहीं ज्यादा है।"
#जियो मनी वॉलिट 5 दिसंबर से
- मुकेश अंबानी ने बताया कि नोटबंदी के बाद मोबाइल पेमेंट के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए जियो भी मनी वॉलिट की शुरुआत करेगा। 5 दिसंबर से इस ऐप्लिकेशन को डाउनलोड किया जा सकता है। शुरुआत में 1 करोड़ छोटे कारोबारियों तक पहुंचने का हमारा टारगेट है।
- इसे मंडियों, छोटे दुकानदारों, रेस्टोरेंटों, रेलवे, बस टिकट काउंटरों और ट्रांसपोर्ट या आपसी लेन-देन के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है।

पुश्तैनी ज्वेलरी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा, शादीशुदा महिलाएं 50 तोला सोना रखती हैं तो वह जब्त नहीं होगा





नई दिल्ली.पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि घोषित आय और घरेलू बचत से खरीदे गोल्ड या ज्वेलरी टैक्स के दायरे में नहीं आएंगे। नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स में नए संशोधनों के बाद सोने पर चल रही अटकलों पर फाइनेंस मिनिस्ट्री ने स्थिति साफ कर दी है। किसको कितना सोना रखने की छूट...
- फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा, " इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की सर्च के दौरान शादीशुदा महिलाएं पांच सौ ग्राम सोना रखने की हकदार होंगी। पुरुषों के लिए ये लिमिट 100 ग्राम की गई है।"
- ''अनमैरिड महिलाएं 250 ग्राम सोना रख सकेंगी। इसके अलावा घोषित आय से खरीदे गए सोने जब्त नहीं किए जाएंगे या इन पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।''
सरकार ने क्यों दी सफाई?
1. नोटबंदी के बाद जमकर खरीदा गया सोना
- 500-1000 के नोट बंद करने का एलान होने के बाद बुधवार को मुंबई में 75 करोड़ रुपए कीमत का करीब ढाई क्विंटल सोना कुछ ही घंटों में बिक गया।
- ज्वेलर्स पुराने नोट के बदले 20 से 65 फीसदी तक ज्यादा कीमत पर सोना बेच रहे थे।
- इंदौर जैसे शहरों में कहीं 45 तो कहीं 80 हजार रुपए तोला सोना बिकने की खबर आई।
2. 25 शहरों में 250 किलो सोना बिका था
- देश के 25 शहरों में नोट के बदले 250 किलो सोना बेच देने वाले 600 ज्वेलर्स से डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सेंट्रल एक्साइज इंटेलिजेंस ने नोटिस भेजकर जवाब मांगा था।
- इसमें 7 नवंबर के बाद से 4 दिन के अंदर बेचे गए सोने की डिटेल मांगी गई थी।
- वहीं, यह भी माना गया था कि नोटबंदी के एलान के बाद 8 नवंबर की रात से 12 नवंबर के बीच चार दिन में 2500 किलो सोना देशभर में खरीदा गया।
3. बैंक लॉकर्स सील करने की खबरें आईं
- यह अफवाह थी कि सरकार कालाधन पर अंकुश लगाने के लिए अब बैंक लॉकर्स सील करने जा रही है। इसके साथ ही सोना, हीरे और कीमती ज्वेलरी भी जब्त किए जाने की भी बातें हो रही थीं।
- इस पर सरकार को जवाब देना पड़ा था कि बैंक लॉकर्स फ्रीज करने और ज्वेलरी जब्त करने का सरकार के पास कोई प्रपोजल नहीं है।

तेज दिमाग है, तो बूझो पहेली


पहेली नंबर (O) जो जाकर न वापस आये ! जाता भी वह नजर न आये !! सारे जग में उसकी चर्चा ! वह तो अति बलवान कहाये !! पहेली नंबर (N) का उत्तर:- मकड़ी इस पहेली का उत्तर अगले अंक में देखें !

इस तरह आपके खाते में आने वाले हैं 50 लाख






नोटबंदी के फैसले के बाद अब केंद्र सरकार आपको खुशखबरी दे सकती है। सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार हर बेघर को सस्ती ब्याज दरों पर 50 लाख रुपये तक का लोन देने वाली है। इस योजना को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक माथापच्ची कर रहे हैं। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार 2017 के आम बजट से ठीक पहले इसका एलान कर सकती है। बता दें, इस बार आम बजट को सरकार फरवरी के पहले हफ्ते में पेश करने की तैयारी कर रही है।

वित्‍त मंत्रालय ने तय की सोना रखने की सीमा, जानिए कौन रख पाएगा कितना गोल्‍ड






अविवाहित महिलाएं 250 ग्राम तथा पुरुष 100 ग्राम सोना अपने पास रख सकते हैं।
सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत।
वित्‍त मंत्रालय ने सोना रखने संंबंधी आयकर नियमों में बदलाव कर नागरिकों के पास सोना रखने की सीमा तय कर दी है। मंत्रालय के अनुसार, आयकर विभाग के छापे के दौरान शादीशुदा महिला को 500 ग्राम तक सोना जब्‍त नहीं किया जाएगा। इसके अलावा छापे के दौरान, अविवाहित महिलाएं 250 ग्राम तथा पुरुष 100 ग्राम सोना अपने पास रख सकते हैं। पुश्‍तैनी गहनों पर टैक्‍स से छूट दी गई है। 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद अघोषित आय से खरीद गए सोने पर यह नियम लागू होगा। विस्‍तृत जानकारी की प्रतीक्षा है।
नोटबंदी के फैसले का सर्राफा बाजार पर तगड़ा असर देखने को मिल रहा है। पिछले 7 कारोबारी दिनों के आंकड़ें देखें तो साेने की कीमत में 1,400 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट देखी गई है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारम्भ





उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव आगामी 1 दिसम्बर,
2016 (गुरुवार) को लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारम्भ करेंगे।
इस मौके पर वे मेट्रो ट्रेन डिपो का लोकार्पण भी करेंगे। यह
जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया
कि परियोजना के फेज़-1। (नाॅर्थ-साउथ काॅरीडोर) के तहत
ट्रान्सपोर्ट नगर स्थित मेट्रो ट्रेन डिपो का लोकार्पण तथा
ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक निर्मित प्राथमिक सेक्शन में
मेट्रो रेल के ट्रायल रन का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा किया
जाएगा।
प्रवक्ता के अनुसार 23 किमी0 लम्बा नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर
चैधरी चरण सिंह हवाई अड्डे से मुंशी पुलिया तक की दूरी को कवर
करेगा और इसमें कुल 21 स्टेशन पड़ेंगे। नाॅर्थ-साउथ काॅरिडोर के तहत
ट्रान्सपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किमी0 लम्बा प्राथमिक
सेक्शन’ निर्मित किया गया है। इस रूट पर लगभग 2 हजार करोड़
रुपये का खर्च सम्भावित है। इस पर 8 एलिवेटेड स्टेशन ट्रान्सपोर्ट
नगर, कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टेशन,
मवइया, दुर्गापुरी तथा चारबाग आएंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए लखनऊ
मेट्रो रेल कारपोरेशन स्थापित किया गया है। नाॅर्थ-साउथ
काॅरिडोर के निर्माण पर 6,800 करोड़ रुपये का व्यय सम्भावित है।

लखनऊ विधानसभा के बाहर मुफ्त में क्यों बांटे गए आलू, देखें मामला





ये नजारा है लखनऊ विधानसभा के बाहर का। बुधवार सुबह पांच बजे से यहां कई ट्रैक्टर ट्राली पहुंचे जिनमें आलू और धान भरा हुआ था। कुछ देर बाद ही ये आलू आम जनता को बांटा जाने लगा। देखें किन लोगों ने किस वजह से ऐसा किया।

मंडलीय स्काउट-गाइड रैली में बरेली-बदायूं का दबदबा





विज्ञानानंद रामनरायण वैदिक इंटर कॉलेज की फील्ड में चल रहीं मंडलीय स्काउट-गाइड रैली का बुधवार को रंगारंग समापन हो गया। चारों जिलों के करीब 786 स्काउट्स-गाइड्स ने जहां रौनक बढ़ाई, वहीं अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर वाहवाही भी लूटी। रैली में बरेली व बदायूं का दबदबा रहा। जबकि पीलीभीत को तृतीय स्थान पर संतुष्ट होना पड़ा।

स्काउट-गाइड रैली के तीसरे दिन परिणाम घोषित किया गया। गाइड वर्ग में नगर बेसिक में गुरु नानक पाठशाला कन्या जूनियर हाईस्कूल शाहजहांपुर ने प्रथम स्थान पाया। जबकि ब्लॉक बेसिक में पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरहरपुर मटकली बरेली ने बाजी मारी। नगर माध्यमिक जूनियर स्कूल में आर्य पुत्री इंटर कॉलेज बरेली व सीनियर में श्री महावीर प्रसाद कन्या इंटर कॉलेज भूड़ बरेली प्रथम रहे। तहसील माध्यमिक जूनियर स्तर में चाचा नेहरू इंटर कॉलेज आंवला बरेली ने प्रथम स्थान पाया। सीनियर में लाला बुलाकी दास बाबू शाहजहांपुर प्रथम रहा। इसी प्रकार स्काउट वर्ग में नगर, ब्लॉक, माध्यमिक जूनियर, सीनियर, तहसील माध्यमिक  में पूर्व माध्यमिक विद्यालय बहादुर गंज शाहजहांपुर, पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरहरपुर मटकली बरेली, श्री गोपाल अबंतीबाई हायर सेकेंड्री स्कूल बरेली, राजकीय इंटर कॉलेज बरेली, पटेल इंटर कॉलेज धौरा बरेली, चाचा नेहरू इंटर कॉलेज आंवला बरेली ने प्रथम स्थान अर्जित किया। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में 11 अंकों के साथ बरेली, बदायूं शीर्ष पर रहे। जबकि शाहजहांपुर ने आठ अंक पाकर दूसरे तथा सात अंक पाकर पीलीभीत ने तीसरा स्थान पाया।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष मधु चंद्रा ने स्काउट-गाइड कार्यक्रमों की प्रशंसा की। कहा कि स्काउट्स-गाइड्स सच्चे देश भक्त होते हैं। जो नि:स्वार्थ भाव से सभी सेवा करते हैं। समापन समारोह की अध्यक्षता संयुक्त शिक्षा निदेशक बरेली मंडल, बरेली शिव प्रकाश द्विवेदी ने की। उन्होंने कहा कि बच्चों को कठिनाइयों से प्रेरणा लेनी चाहिए। तथा जीवन में सही रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने रैली में  होने वाले कार्यक्रमों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। जिला मुख्यायुक्त महेश चंद्र सक्सेना ने विचार रखे। इस मौके पर रैली संयोजक पुष्पा बोरहा, शिक्षक शबीना परवीन, प्रतिभा रानी और चारों जिलों के स्काउट गाइड के पदाधिकारीगण, शिक्षा विभाग के पदाधिकारी, 40 निर्णायक व टीम इंचार्ज मौजूद रहे।

जांच के दायरे में 1.50 लाख सऊदी रियाल





शहर कोतवाली के मोहल्ला हकीमगंज से लूटी गई विदेशी मुद्रा पुलिस की जांच घेरे में आ गई है। 1.50 लाख रियाल (सऊदी अरब की मुद्रा) करीब 27 लाख भारतीय रुपये आखिर घर में क्यों रखे गए थे, पुलिस इस पहलू पर भी पड़ताल कर रही है। जानकारों की मानें तो विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपने घर पर विदेशी मुद्रा रखता है तो यह गैरकानूनी है। विदेशी मुद्रा घर पर क्यों जुटाई गई। पुलिस इसकी पड़ताल कर रही है।

मोहल्ला हकीमगंज के रईस, कदीर और गुड्डू सगे भाई हैं। तीनों के घर पास-पास ही हैं। कदीर सऊदी अरब में नौकरी करता है। रईस का आरोप है कि सोमवार रात करीब 15 बदमाशों ने उसके घर पर धावा बोला। तीनों भाइयों के घर से बदमाश लाखों रुपये का माल और नगदी लूट कर ले गए। कदीर के घर में रखे 1.50 लाख रियाल भी बदमाशों ने लूट लिए। मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली थी। रईस का कहना है कि कदीर कई साल से सऊदी अरब में नौकरी कर रहा है। धीरे-धीरे उसने यह सऊदी मुद्रा जुटाई थी। 1.50 लाख रियाल लूटे जाने की बात सामने आने पर तमाम सवाल उठने लगे हैं।
यहां गौर करने वाली बात है कि विदेशी मुद्रा को भारतीय रुपयों में बदलने की व्यवस्था एयरपोर्ट पर ही होती है। विदेशी मुद्रा प्रबंधक अधिनियम के तहत विदेशी मुद्रा को घर में नहीं रखा जा सकता। इसके बाद भी कदीर ने यह मुद्रा अपने घर पर रखी। हालांकि, कदीर के सऊदी अरब में होने की वजह से उससे बात नहीं हो सकी है। लूट के इस मामले के साथ पुलिस यह भी जांच कर रही है कि विदेशी मुद्रा घर पर क्यों रखी गई।

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपने घर में विदेशी मुद्रा नहीं रख सकता। अगर कोई ऐसा करता है तो उसको यह बताना होता है कि उसे यह मुद्रा कहां से मिली। विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में क्यों नहीं बदलवाया गया।
-अनुराग रमन, लीड बैंक मैनेजर

फेमा के तहत विदेशी मुद्रा घर में नहीं रखी जा सकती। यह मनी लांड्रिंग के दायरे में आता है। आखिर इतनी विदेशी मुद्रा घर में क्यों रखी गई थी। इसकी जांच कराई जा रही है। रईस और उसके परिवार के लोगों से पूछताछ के साथ कदीर से भी बात करने की कोशिश की जा रही है।
-अभिषेक यादव, सीओ सिटी

कैबिनेट ने पाक अधिकृत कश्मीर से आए शरणार्थियों के लिए 2,000 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी




नई दिल्ली: सरकार ने देश में रह रहे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के विस्थापित लोगों के लिए 2000 रुपये के विकास पैकेज को मंजूरी दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, ताकि 36 हजार 384 परिवारों को बढ़ी हुई आर्थिक सहायता दी जा सके. स्वतंत्रता के बाद पीओके से विस्थापित होने, वाले इनमें अधिकतर लोग जम्मू क्षेत्र में रह रहे हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक परिवार को सहायता के तौर पर करीब 5.5 लाख रुपये मिलेंगे. पश्चिम पाकिस्तान के शरणार्थियों में अधिकतर पीओके से हैं, जो जम्मू, कठुआ और रजौरी जिले के अलग-अलग स्थानों पर बसे हुए हैं. बहरहाल जम्मू-कश्मीर के संविधान के मुताबिक वे राज्य के स्थायी निवासी नहीं हैं.

कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी: लेह में -3 और श्रीनगर में 0 हुआ टेम्परेचर





श्रीनगर. कश्मीर डिवीजन के ऊपरी इलाकों में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई। घाटी और लद्दाख रीजन में रात का टेम्परेचर काफी नीचे चला गया है। लद्दाख में शनिवार रात -3 जबकि श्रीनगर में 0 डिग्री टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया। मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक, शनिवार रात को द्रास, कारगिल, झांस्कर, गुरेज और कुछ अन्य ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई। नॉर्थ कश्मीर के मशहूर स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग में बारिश भी हुई। टेम्परेचरमें 4-5 डिग्री की गिरावट...
- मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक, "श्रीनगर में मिनिमम टेम्प्रेचर जीरो डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कुपवाड़ा में 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई। यहां -1.8 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया।”
- कोकरनाग टेम्परेचर 2.9 जबकि काजीगुंड में ये 1.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
हिल रिसॉर्ट में भी टेम्प्रेचर जीरो से नीचे
- गुलमर्ग में शुक्रवार रात टेम्प्रेचर 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो शनिवार रात -0.8 डिग्री पर पहुंच गया।
- पहलगाम में पारा -1.0 पर जा पहुंचा है। इसमें करीब 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।
- लद्दाख रीजन के लेह में रात का पारा -3.3 डिग्री तक जा पहुंचा है। शुक्रवार रात को यह 2 डिग्री था।
- इनके अलावा कारगिल में भी टेम्प्रेचार -1.8 डिग्री रहा।
कोहरे की घनी चादर बिछी
- घाटी में श्रीनगर समेत कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है।
- मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक, अगले 24 घंटे में कश्मीर और लद्दाख के कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

500 के पुराने नोट के इस्तेमाल की डेडलाइन में तीसरी बार बदलाव: पेट्रोल पंप, एयरपोर्ट, टोल नाकों पर कल तक ही चला सकेंगे





नई दिल्ली. 500 के पुराना नोट चलाने के लिए दी गई छूट में कुछ बदलाव किया गया है। अब पेट्रोल, डीजल, गैस और एयर टिकट खरीदने में इनका इस्तेमाल 2 दिसंबर तक ही किया जा सकेगा। 3 दिसंबर से इसे टोल नाके पर भी नहीं लिया जाएगा। सरकार ने पहले इसके लिए 15 दिसंबर तक छूट दी थी। तीसरी बार बदलाव...
- एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 3 दिसंबर से 500 के पुराने नोट से पेट्रोल, डीजल, गैस और एयर टिकट नहीं खरीदा जा सकेगा।
- 3 दिसंबर से 500 का पुराना नोट टोल नाके पर भी नहीं लिया जाएगा।
- सूत्रों के मुताबिक, सरकार को शिकायत मिल रही थी कि 500 के पुराने नोटों का इन जगहों पर ब्लैकमनी को व्हाइट करने में इस्तेमाल हो रहा है। इसके बाद यह फैसला किया गया।
15 दिसंबर तक दी थी छूट
- 8 नवंबर को नोटबंदी के एलान के वक्त सरकार ने इनके इस्तेमाल के लिए सिर्फ 72 घंटे की छूट दी थी। इस डेडलाइन में यह तीसरा बदलाव है।
- पिछली डेडलाइन 24 नवंबर को खत्म हुई तब सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किया। कहा कि अब 1000 के पुराने नोट सिर्फ जमा होंगे, जबकि 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक करीब 20 जगह इस्तेमाल किए जा सकेंगे।
- पानी-बिजली के बिल, फीस भरने, एयर टिकट, रेलवे टिकट, पेट्रोल, डीजल और गैस खरीदने के लिए यह छूट दी गई थी।
टोल नाकों पर भेजी गईं स्वाइप मशीनें
- रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज मिनिस्ट्री ने बुधवार को कहा, "टोल कलेक्शन में जो छूट दी गई थी, वो 2 दिसंबर आधी रात से बंद हो जाएगी। सभी नेशनल हाई-वे पर टोल वसूला जाएगा।"
- टोल प्लाजा पर स्मूद ट्रैफिक के लिए स्वाइप मशीनें मुहैया करा दी गई हैं, ताकि टोल वसूली में कोई परेशानी ना आए।
बाकी रियायतों में बदलाव नहीं
- हालांकि, 500 के पुराने नोट इस्तेमाल की बाकी जगहों पर दी गई छूट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
- रेलवे-बस के टिकट, को-ऑपरेटिव दुकानों से सामान खरीदने, फीस-बिल भरने समेत बाकी जगहों पर इसका इस्तेमाल 15 दिसंबर तक होता रहेगा।
नोटों की सप्लाई में एयरफोर्स की मदद
- एयरफोर्स चीफ अरूप राहा ने गुरुवार को पीएम से मुलाकात की।
- राहा ने भरोसा दिलाया कि नोटों की ट्रांसपोर्टिंग में जितने एयरफोर्स हर तरह की मदद को तैयार है। इसके लिए प्लेन की कोई कमी नहीं है।

zhakkas

zhakkas