: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 12/08/16

दैनिक राशिफल 08-12-2016




मेष (Aries): आज के दिन आप पर लक्ष्मीजी की कृपादृष्टि है, ऐसा गणेशजी कहते हैं। विवाहोत्सुकों को जीवनसाथी मिलने का योग है। सामाजिक रूप से आपको यश-कीर्ति मिलेगी। व्यापार में लाभ होगा। पर्यटन का आयोजन कर पाएंगे, परंतु मध्याह्न के बाद मानसिक एकाग्रता में आपको कमी दिखाई देगी। स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। स्वजनों के साथ मतभेद होगा। अकस्मात संभलकर चलिएगा। धन का खर्च होगा।

वृषभ (Tauras): आज आप किसी भी प्रकार के मानसिक भार से मुक्त हो जाएंगे और गणेशजी के आशीर्वाद है। शारीरिक रूप से भी आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। पारिवारिक जीवन में भी सुख-संतोष का आपको अनुभव होगा। व्यवसाय में भी आपको यश मिलेगा। आपके कार्य की सराहना होगी और ऊपरी अधिकारी आप पर प्रसन्न रहेंगे। मध्याह्न के बाद नए कार्य का आप आयोजन कर पाएंगे। व्यापार में लाभ होगा तथा पत्नी और पुत्र से भी लाभ होगा। सामाजिक क्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

मिथुन (Gemini): आपका आज का दिन मिश्र फलदायी रहेगा ऐसा गणेशजी कहते हैं। स्वास्थ्य में भी कुछ उतार-चढ़ाव आएगा। व्यावसायिक स्थल पर भी ऊपरी अधिकारीगण अप्रसन्नता से आपको व्यग्र कर सकते हैं। धन का व्यय अधिक होगा। संतानों की चिंता सताएगी। मध्याह्न के बाद आपके कार्य में सफलता दृष्टिगोचर होने पर आपका मन भी प्रसन्नता का अनुभव करेगा। व्यापार में भी वातावरण अनुकूल रहेगा। बड़े-बूढ़ों के आशीर्वाद से आपका कार्य सुसंपन्न होगा। व्यवसाय में पदोन्नति के योग है। धन की प्राप्ति होगी।
कर्क (Cancer): आज के दिन मन को शांत और प्रफुल्लित रखने के लिए ईश्वर का नाम-स्मरण, आध्यात्मिक पठन की प्रवृत्ति ही एकमात्र उपाय है, ऐसा गणेशजी कहते हैं। क्रोध को वश में रखिएगा। अनैतिक कृत्यों और नकारात्मक विचारों से दूर रहिएगा। धन की तंगी रहेगी। फिर भी मध्याह्न के बाद शारीरिक स्वस्थता और बाद में मानसिक स्वस्थता प्राप्त होगी। आनंद-प्रमोद के पीछे धन का व्यय होगा। व्यावसायिक स्थल पर ऊपरी अधिकारी से संभलकर चलिएगा। विदेशवासी स्वजनों से समाचार प्राप्त होंगे। किसी के साथ वाद-विवाद या उग्र चर्चा में न उतरने की गणेशजी सलाह देते हैं।

सिंह (Leo): आज आपको मनोरंजन के भरपूर साधन उपलब्ध होंगे ऐसा गणेशजी कहते हैं। जिससे आप मित्रों और स्नेहीजनों के साथ आनंद लूटेंगे। साथ में पर्यटन की भी संभावना है। परंतु मध्याह्न के बाद अधिक विचारों के कारण मानसिक रूप से आप थक जाएंगे। क्रोध की अधिकता से आप परेशान रहेंगे, वाणी पर संयम रखकर परिस्थिति पर नियंत्रण ला सकेंगे। धन की तंगी रहेगी।

कन्या (Virgo): आज का दिन आपके लिए गणेशजी शुभ बताते हैं। कार्य-सफलता मिलने से आज आप आनंदित रहेंगे। आपकी यश-कीर्ति में भी वृद्धि होगी। परिवार का वातावरण भी अनुकूल रहेगा। जिससे शारीरिक और मानसिक रूप से आप प्रफुल्लितता और स्वस्थता का अनुभव करेंगे। भावना के प्रवाह में आप अधिक न बह जाएं, इसका ध्यान रखिएगा। मध्याह्न के बाद आप का दिन मनोरंजन में बीतेगा। व्यापार में भागीदारों से लाभ होगा।

तुला (Libra): लेखनकार्य और सृजनात्मक प्रवृत्तियों के लिए आज का दिन शुभ है, ऐसा गणेशजी कहते हैं। बौद्धिक चर्चा में लाभ लेने के लिए भी आज आप सोच सकते हैं। बौद्धिक चर्चा में भाग लेने के लिए हुए कार्य में आप को सफलता मिलेगी। यश और कीर्ति में वृद्धि होगी। आज कुछ अधिक भावनाशील रहेंगे। व्यावसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा और सहकार्यकरों का सहकार भी मिलेगा। परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा।

वृश्चिक (Scorpio): आज जिद्दीपन छोड़ देने के लिए गणेशजी आप को सूचित करते है। भावुकता पर संयम रखने से मानसिक व्यग्रता का अनुभव कम होगा। वित्तीय मामलों का आयोजन होगा। वस्त्राभूषण एवं सौंदर्य प्रसाधनों के पीछे खर्च होगा। माता से लाभ होगा। मध्याह्न के पश्चात विचारों में शीघ्र परिवर्तन आएंगे। नये काम की शुरुआत न करें। बौद्धिक एवं तार्किक कार्य करें। पेट सम्बंधित बीमारियों से सावधान रहें। यात्रा-प्रवास टालें।

धनु (Sagittarius): दिन के समय में आज आप का मन प्रफुल्लित रहने से मानसिक रूप से एकदम हल्के-फुल्के होने का अनुभव होगा। परिवारजनों के साथ पारिवारिक प्रश्नों की चर्चा का आयोजन होगा, जिसका निराकरण लाने में सफल रहेंगे। मित्रों के साथ घनिष्ठता बढे़गी और प्रतिस्पर्धीयों के समक्ष विजय होगी। आज भाग्यवृद्धि का योग है, परंतु मध्याह्न के बाद कुछ अधिक ही संवेदनशीलता का अनुभव करेंगे। मानसिक रूप से व्यग्रता रहेगी। जमीन, मकान, वाहन आदि का सौदा संभलकर कीजिएगा। विद्याप्राप्ति के लिए विद्यार्थीयों का समय अच्छा है।

मकर (Capricorn): आज धार्मिक विचारों के साथ-साथ धार्मिक कार्यो में खर्च भी होगा। अधिक वाद-विवाद से परिवार का वातावरण कलुषित न हो इसका ध्यान रखिएगा। परिवारजनों को आपसे मन दुखी और असंतोष रह सकता है। फिर भी मध्याह्न के बाद आपका मन चिंतामुक्त रहेगा। मित्रों- स्वजनों से हुई भेंट से मन आनंदित हो उठेगा। आज भाग्यवृद्धि के योग हैं। भाई-बहनों का प्रेम आप पर बरसेगा, ऐसा गणेशजी कहते हैं।

कुंभ (Aquarius): आज आपका मन प्रफुल्लित रहेगा, ऐसा गणेशजी कहते हैं। गहन चिंतनशक्ति और आध्यात्मिकता दोनों में आपका मन डूबा रहेगा। नकारात्मक विचारों को मन से निकाल देने की गणेशजी सलाह देते हैं। वाणी पर संयम रखिएगा। अनापेक्षिक धन-व्यय से संभलकर चलिएगा। आज फिर भी निर्णयशक्ति का अभाव रहेगा। लिए गए काम पर किसी का ध्यान न जाने से आप का मन निराश न हो जाए, इसका ध्यान रखिएगा। विद्यार्थीयों को विद्याप्राप्ति में विध्न आ सकता है।

मीन (Pisces): किसी के साथ धन से सम्बंधित व्यवहार न करने की तथा किसी के विवाद में न पड़ने की गणेशजी सलाह देते हैं। मन एकाग्र करने का प्रयास कीजिएगा। आज खर्च पर संयम रखना होगा। स्वजनों के साथ मन दुखी होने के प्रसंग बनेंगे। मध्याह्न के बाद आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। मानसिक रूप से भी आपको स्वस्थता का अनुभव करेगा। मित्रों से उपहार आदि मिलेंगे। परिवारजनों से सुख भी आज अच्छा मिलेगा। साथ-साथ आध्यात्मिक प्रवृत्तियों में भी धन लगा रहेगा।

पेटीएम यूज करने के लिए अब स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरूरत नहीं






अगर आप ई-वॉलिट से पैसे का लेनदेन करते हैं और इसके लिए पेटीएम गेटवे का यूज करते हैं तो अब आपको इसके लिए न तो इंटरनेट की जरूरत होगी और न ही स्मार्टफोन की। कंपनी ने फीचर फोन यूज करने वाले लोगों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही ऑनलाइन पैसे का लेनदेन हो सकता है।

कंपनी ने एक टोल फ्री नंबर 1800 1800 1234 नंबर शुरू किया है जिसके जरिए ग्राहक और दुकानदार बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही ऑनलाइन ट्रॉन्जैक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा इस सुविधा का इस्तेमाल फोन रिचार्ज करने के लिए भी किया जा सकता है।

इस सुविधा के इस्तेमाल के लिए यूजर्स (ग्राहक और दुकानदार) को अपने मोबाइल नंबर के जरिए पेटीएम में रजिस्टर करना होगा और 4 डिजिट का पेटीएम पिन सेट करना होगा। इसके बाद वे पैसे पाने वाले का मोबाइल नंबर, रकम और पेटीएम पिन डालकर अपने पेटीएम वॉलिट से दूसरे पेटीएम वॉलिट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

असंवैधानिक है ट्रिपल तलाक, इससे मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का होता है हनन: हाई कोर्ट






इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक बताया है और कहा है कि इससे मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का हनन होता है। कोर्ट ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को लेकर भी टिप्‍पणी की है और कहा है कि कोई भी पर्सनल लॉ बोर्ड संविधान से ऊपर नहीं है। हाई कोर्ट ने ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर दो मुस्लिम महिलाओं की तरफ से दाखिल याचिका पर सुनवाई के दौरान यह टिप्‍पणी की।

ट्रिपल तलाक का मुद्दा हालिया दिनों में काफी गरम रहा है। सुप्रीम कोर्ट भी ट्रिपल तलाक को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है। इसके अलावा कई लोगों और एनजीओ ने तीन तलाक पर रोक लगाने की मांग की है। केंद्र सरकार भी इसे खत्‍म करने की मंशा जता चुकी है। सरकार ने इस बाबत 7 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया था और कहा था कि संविधान में तीन तलाक की कोई जगह नहीं है। मर्दों की एक से ज्यादा शादी की संविधान इजाजत नहीं देता और तीन तलाक और बहुविवाह इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं है।

TIME: मोदी की जीत का सेहरा ट्रंप के सिर पर





नईदिल्ली। TIME मैग्जीन के पर्सन ऑफ द ईयर की ऑनलाइन रीडर्स पोल में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीत गए थे लेकिन मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द ईयर का ताज अमेरिका के ताजा निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सिर पर रख दिया है। इतना ही नहीं सेकेंड रनरअप हिलेरी क्लिंटन को बनाया गया है। हिलेरी यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में ट्रम्प के सामने थीं। वे चुनाव हार चुकी हैं। दावेदारों में नरेंद्र मोदी भी शामिल थे। वे ऑनलाइन रीडर्स पोल जीत चुके थे। उसमें उनके ट्रम्प से 11% ज्यादा वोट थे। अगर मोदी जीत जाते तो यह खिताब पाने वाले दूसरे भारतीय बन जाते। इससे पहले 1930 में गांधीजी को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था।

टाइम ने ट्रम्प को क्यों चुना...
ट्रम्प को चुने जाने की वजह के बारे में टाइम ने लिखा कि एक एंटी-एस्टैब्लिशमेंट शख्स और पॉपुलिस्ट कैंडिडेट के तौर पर कैम्पेन चलाने के बाद 70 साल के ट्रम्प यूएस के 45वें प्रेसिडेंट के तौर पर चुने गए हैं। उन्होंने चुनाव जीतकर अपने अभियान को शानदार तरीके से पूरा किया।

ट्रम्प ने क्या पहले ही लीक कर दिया था रिजल्ट?
ट्रम्प ने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के रिजल्ट का एलान होने से कुछ देर पहले ही ट्वीट कर दिया था, ''7.30 बजे @TODAYshow में मेरा इंटरव्यू आएगा। इससे सवाल उठे कि ट्रम्प जानते थे कि वे चुने जाएंगे, इसलिए उनका इंटरव्यू फिक्स हुआ और इन्फॉर्मेशन लीक की। हालांकि, बाद में उन्होंने इस बारे में सवाल पूछे जाने पर कहा कि यह मॉडर्न-डे कम्युनिकेशन है। इसमें कुछ गलत नहीं है।

रीडर्स पोल में किसे कितने वोट मिले थे
नरेंद्र मोदी :18%
बराक ओबामा :7%
जुलियन असांजे :7%
डोनाल्ड ट्रम्प :7%
हिलेरी क्लिंटन :4%
मार्क जुकरबर्ग : 2%

मोदी के लिए TIME ने क्या कहा था?
टाइम मैग्जीन ने 2016 में दावेदारों के उस वक्त का एनालिसिस किया था, जब-जब वो सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। मोदी ने 16 अक्टूबर को गोवा में हुए ब्रिक्स देशों के समिट के दौरान पाकिस्तान को आतंकवाद का ‘निर्यातक’ देश कहा था। इस दौरान मोदी सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। मोदी के नोटबंदी के फैसले की भी दुनियाभर में चर्चा रही। मीडिया में इसकी तारीफ भी हो चुकी है। टाइम मैग्जीन ने मोदी के बारे में कहा- भारत के पीएम देश की इकोनॉमी को ऐसी स्थिति में ले गए हैं जो ‘उभरते बाजार के तौर पर दुनिया की सबसे पॉजिटिव स्टोरी है।’

तो ये है मोदी के स्वाइप मशीन वाले भिखारी का असली राज






नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन दिसंबर को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में अपनी रैली के दौरान एक व्हाट्सऐप वीडियो का जिक्र किया था जिसमें एक भिखारी भीख मांगने के लिए स्वाइप मशीन का इस्तेमाल करता है। पीएम मोदी द्वारा जिक्र किए जाने के बाद ही इस वीडियो में दिखे स्वाइप मशीन वाले भिखारी की तलाश मीडिया ने शुरू कर दी। इंडियन एक्सप्रेस की खोज में पता चला कि ये वीडियो हैदराबाद की एक प्राइवेट कंपनी न्यूमरो ग्राफिक क्रिएटिव सलुशंस प्राइवेट लिमिटेट ने अपने प्रचार के लिए बनवाया था। ये वीडियो नवंबर 2013 में बनाया गया था और यूट्यूब पर 16 जनवरी 2014 को  अपलोड किया गया था। ये कंपनी डाटा प्रोसेसिंग और विजुअलाइजेशन का काम करती है।

न्युमरो ग्राफिक की सह-संस्थापक कुलप्रीत कौर ने इंडियने एक्सप्रेस को बताया, “ये एक प्रमोशनल वीडियो है जो हमने बनाया था। हमने वीडियो शूट करने के लिए भिखारी को स्वाइप मशीन दी थी।” वीडियो में दिखने वाली महिला कुलप्रीत कौर ही हैं। कुलप्रीत ने बताया कि उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर मार्च 2013 में न्युमरो ग्राफिक की शुरुआत की थी। कुलप्रीत ने कहा, “हम क्रिएटिव वीडियो से अपनी कंपनी का प्रचार करना चाहते थे।” हमने कई बार देखा कि ट्रैफिक लाइट पर लोग छुट्टे न होने की वजह से भिखारियों को पैसे नहीं दे पाते। हमने क्रिएटिव सलुशंस टीम के तौर पर हमने भिखारी को पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन देकर छुट्टे की समस्या से निजात पाने वाला ये वीडियो बनाने के बारे में सोचा।

कुलप्रीत ने बताया कि उनकी टीम ने ये वीडियो हैदराबाद के जुली हिल्स ट्रैफिक सिग्नल पर मोबाइल फोन से बनाया था। कुलप्रीत कहती हैं, “हमें नोटबंदी या नकद-मुक्त अर्थव्यवस्था के लिए प्रयासों के बारे में तब कुछ भी नहीं पता था।” हैदराबाद के बंजारा हिल्स के साई बाबा मंदिर पर हर गुरुवार को ढेर सारे भिखारी इकट्ठा होते हैं। कुलप्रीत और उनके दोस्तों को वहां एक भिखारी मिल गया जो कुछ पैसों के बदले ये रोल करने को तैयार हो गया। कुलप्रीत कहती हैं, “हालांकि मैं उसका नाम पूछना भूल गई।”

कुलप्रीत और उनकी टीम उस भिखारी को लोकेशन पर ले आई और उसे स्वाइप मशीन देकर अभिनय करने के लिए कहा। भिखारी ने ठीक वैसा ही किया जैसा उसे कहा गया था। कुलप्रीत कहती हैं, “लाल बत्ती होने पर हमने शूटिंग शुरू की और हरी बत्ती होने तक उसे पूरा कर लिया।” कुलप्रीत के अनुसार शूटिंग के बाद भिखारी स्वाइप मशीन लौटाकर अपनी राह चला गया। कुलप्रीत कहती हैं, “प्रधानमंत्री के भाषण के बाद हमारा वीडियो वायरल हो गया है।”

जयललिता की मौत के सदमे में 77 लोगों मर गए






नईदिल्ली। तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी अन्नाद्रमुक का कहना है कि राज्य की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की बीमारी और फिर निधन के सदमे में 77 लोगों की जान चली गई। हालांकि केंद्रीय एजेंसियों ने यह संख्या 30 बताई थी। गौरतलब है कि तमिलनाडु में जयललिता को उनके समर्थक भगवान की तरह पूजते हैं।

राज्य सरकार इन सभी के परिवारवालों को तीन-तीन लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देगी। साथ ही जयललिता के निधन की खबर सुनकर अपनी अंगुली काटने वाले और खुद को आग लगाने वाले एक अन्य शख्स को 50-50 हजार की रकम दी जाएगी।

बता दें कि तामिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और जयललिता के राजनीतिक गुरु एमजी रामचंद्रन के निधन के वक्त राज्य में हालात और भी खराब थे। उस वक्त राज्य में हर तरफ दंगे शुरू हो गए थे। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इन दंगो में 29 लोग मारे गए थे

बिल्सी कृषि उत्पादन मंडी नकदी के लिए सस्ते में अनाज बेच रहे किसान






बिल्सी कृषि उत्पादन मंडी समिति में जरूरतमंद कृषक अपनी उपज को नकद भुगतान को लेकर सस्ते मूल्य पर बेच रहे हैं। मंडी समिति में अनाज खरीद का कारोबार करने वाले खरीदार नई करंसी से 1250 रुपये कुंतल बाजरा और उर्द 4500 रुपये खरीद कर रहे हैं। जबकि मूंग व उर्द की दाल 80 से 90 रुपये किलो बिक्री हो रही है। गेहूं नए नोटों से 1700 से 1800 खरीदा जा रहा है। जिस कारण बड़े किसान बहजोई की मंडी ले जाकर उर्द, बाजरा, गेहूं फसल की बिक्री कर रहे हैं। नौ नवंबर से पूर्व मंडी समिति के अनाज खरीद व्यापारी उर्द 6500 से 6800 रुपये कुंतल, बाजरा 1380 से 1420 रुपये कुंतल, गेहूं 1950 रुपये कुंतल से लेकर 2020 रुपये कुंतल के दामों पर खरीद कर रहे। एक माह में अनाज खरीद के दामों में भारी गिरावट के चलते कृषकों को हानि हो रही है।


झंझट नहीं मोबाइल बैंकिंग आसान





बदायूं : बैंकों की लाइन में लगने के बजाय अपने मोबाइल को ही बैंक बनाना आसान है। झिझक को त्याग कर ई-बैं¨कग अपनाना अब समय की जरूरत बन गई है। इससे न कहीं लुटने का डर, न कहीं ठगे जाने की ¨चता। जेब में एक भी रुपये कैश नहीं फिर भी लाखों रुपये की खरीददारी कर घर वापस लौट सकते हैं। दैनिक जागरण की ओर से जीजेएस आइटीआइ कॉलेज में लगाई गई ई-बैं¨कग पाठशाला में छात्र-छात्राओं को कुछ इसी तरह का पाठ पढ़ाया गया।
कॉलेज की निदेशक पूनम भारती ने समझाया कि मोबाइल अथवा इंटरनेट बैं¨कग के माध्यम से लेन-देन करना बहुत आसान है। यह कोई नई चीज नहीं है, पहले से चल रही है। बड़े शहरों में नई पढ़ी इसका खूब उपयोग कर रही है। बस झिझक दूर करने की जरूरत है, फिर हमें अपने ही रुपये जमा करने और निकालने के लिए बैंकों पर लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। ई-बैं¨कग के विशेषज्ञ गिरीश कुमार ने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डेबिट कार्ड में बैलेंस होता है, कहीं कोई खरीदारी करने पर स्वाइप मशीन से स्क्रैच कर पैसे कटवा दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि कैशलेस होने में तो अभी समय लगेगा लेकिन हम लेसकैश होकर अपनी दिनचर्या को आसान बना सकते हैं। ई-बैं¨कग से न तो कैश का झंझट रहता है और न ही छुट्टे की कोई समस्या रहती है। बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल जैसे भुगतान भी घर बैठे कंप्यूटर अथवा स्मार्टफोन से किए जा सकते हैं। इस मौके पर सेंटर हेड गिरीश कुमार, अशोक कुमार, लुबना सल्तनत, बेबी तरन्नुम, अवधेश कुमार, प्रमोद कुमार समेत कॉलेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
लेसकैश बनने पर दिया गया जोर
ई-बैं¨कग पाठशाला में चर्चा के दौरान मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से लेन-देन करने पर जोर दिया गया। वक्ताओं ने बैंकों के एप की जानकारी देते हुए कहा कि जितना कम कैश पास रहेगा, उतना ही हम निर्भीक होकर जीवन जी सकेंगे। लेसकैश पर सभी ने जोर दिया। यह भी बताया गया कि किस तरह आवेदन कर इंटरनेट बैं¨कग शुरू कर सकते हैं और कैसे मोबाइल में एप डाउनलोड कर लेन-देन कर सकते हैं।
-

zhakkas

zhakkas