: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 12/10/16

हर बीमारी से बचाएगी तुलसी,जानिए इसके फायदे









आज फिर हम आपको एक ऐसे हर्ब के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। जी हां आज हम बात करेंगे तुजली के बारे में। तुलसी ऐसी हर्ब है जो कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। तुलसी का दूध पीने से कई बीमारियां दूर होती हैं। तो आईये जानते हैं कैसे तुलसी के पत्ते आपके जीवन पर प्रभाव डालतें हैं ..

फ्लू से बचाएगा-

तुलसी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्वों से फ्लू के लक्षणों को नष्ट करने में मदद मिलती है। जल्दी ही ये फ्लू को ठीक कर देता है। फ्लू होने पर आप दूध में तुलसी के दो चार पत्ते डाल दें और थोड़ी देर रख दें। कुछ देर बाद इसे पी लें।

तनाव करता है कम-

तुलसी आपके तनाव से भी छुटकारा दिलाती है। गर्म दूध में अगर तुलसी के पत्ते डालकर पीने से नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है और ये स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रि‍त करता है।

भूकंप आए तो 1000 साल बढ़ जाएगी इस मंदिर की मजबूती






भारत में बहुत से अनोखे और दिलचस्प मंदिर है। यूपी के सहारनपुर में भी शिवधाम मंदिर बन रहा है। इस मंदिर का निर्माण विशेष तकनीक से किया जा रहा है। भूकंप का भी इस मंदिर पर कोई असर नहीं होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि यदि कभी भूकंप आता है तो इसकी मजबूती पहले से 1000 साल और बढ़ जाएगी।
शिवधाम ट्रस्ट के मुताबिक, इस मंदिर को अक्षरधाम और प्रेममंदिर की तर्ज पर बनाया जा रहा है। इसका निर्माण जुलाई 2014 में शुरू हो चुका है। कोशिश की जा रही है कि ये शिवधाम उत्तर भारत का सबसे सुंदर मंदिर बने।
उन्‍होंने बताया गया कि एनआरआई अजय गुप्ता के पिता शिव कुमार गुप्ता, यहां बने बाबा लालदास के आश्रम में पूजा के लिए आया करते थे। उनकी इच्छा थी कि यहां एक ऐसा निर्माण किया जाए, जो लोगों की आस्था का केंद्र बने। इसी को देखते हुए शिवकुमार की पत्नी अंगूरी देवी ने अपने पति की याद में यहां शिवधाम के निर्माण का कार्य शुरू कराया। शिवकुमार के एनआरआई बेटे अजय गुप्ता ने ट्रस्ट के माध्‍यम से शिवधाम का निर्माण शुरू कराया।

zhakkas

zhakkas