: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 12/11/16

रेल यात्रा हो सकती है महंगी, रेलवे कर रहा है किराया बढ़ाने की तैयारी







नई दिल्ली, प्रेट्र। रेल यात्रियों की जेब अब और ढीली हो सकती है। रेलवे संसाधन जुटाने के लिए किरायों में बढ़ोतरी की तैयारी कर रहा है। इससे पहले वित्त मंत्रालय रेलवे के विशेष सुरक्षा कोष के प्रस्ताव को खारिज कर चुका है। प्रस्ताव के अनुसार, ट्रैक को बेहतर करने तथा सिग्नल प्रणाली के उन्नयन तथा मानवरहित लेवल क्रॉसिंग को खत्म करने के साथ-साथ सुरक्षा संबंधी अन्य उपायों के लिए कोष जुटाने को सुरक्षा उपकर (सिक्योरिटी सेस) लगाया जाना है।
इससे पहले रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर विभिन्न सुरक्षा कार्यो के लिए विशेष राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष बनाने के लिए 1,19,183 करोड़ रुपए की मांग की थी। वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को खारिज करते हुए रेलवे से कहा कि वह किराया बढ़ाकर संसाधन जुटाए। सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने इस कोष का सिर्फ 25 प्रतिशत उपलब्ध कराने की सहमति दी है। रेलवे से कहा गया है कि वह शेष 75 प्रतिशत संसाधन खुद जुटाए।
पढ़ें- अब डिजिटल पेमेंट योजना का इस्तेमाल कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति
कोई दूसरा विकल्प नहीं
एक सूत्र ने कहा कि रेल मंत्रालय फिलहाल किराया बढ़ोतरी के पक्ष में नहीं है क्योंकि यात्रियों की बुकिंग घट रही है और एसी-2 और एसी-1 का किराया पहले ही काफी अधिक है। लेकिन वित्त मंत्रालय द्वारा राहत पैकेज देने से इनकार के बाद किराया में बढ़ोतरी के अलावा कोई विकल्प नहीं है। योजना के अनुसार स्लीपर, सेकंड क्लास और एसी-3 के लिए सेस अधिक होगा, वहीं एसी-2 और एसी-1 के लिए यह मामूली होगा। किराया बढ़ोतरी पर अभी अंतिम फैसला किया जाना है। फिलहाल इसके तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है।

जिले में कोटेदारों के गोदामों पर पड़ेंगे औचक छापे






बदायूं : जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन लागू हो जाने के बाद राशनकार्ड धारकों को दो रुपये किलो गेहूं और तीन रुपये किलो चावल मिलने लगा है। कोटे पर अनाज सस्ता होने से जहां उपभोक्ताओं की मांग बढ़ती जा रही है वहीं राशन माफिया कालाबाजारी भी उसी तरह कर रहे हैं। आए दिन कोटेदारों की मिल रही शिकायतों पर डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारी और सभी एसडीएम को गोदामों पर औचक छापामारी कर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

डीएम पवन कुमार ने डीएसओ और सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि जिस कोटेदार के पास जितना खाद्यान्न पहुंच रहा है उपभोक्ताओं में शत-प्रतिशत वितरित कराएं। उन्होंने कहा है कि कोटेदारों की आ रही शिकायतों को गंभीरता से लें और चिह्नित कर औचक छापा मारें। जहां भी गड़बड़ी मिले वहां रिपोर्ट दर्ज कराकर कठोर कार्रवाई करें। उन्होंने डीएसओ को निर्देश दिया है कि नए राशन कार्ड वितरण में तेजी लाएं, जहां अभी तक राशन कार्ड नहीं पहुंच सके हैं शीघ्र पहुंचाकर वितरण कराएं। नया राशन कार्ड बनवाने के लिए मिल रहे आवेदनों की जांच कराकर पात्रों का नाम शामिल कराएं। उन्होंने हिदायत दी है कि राशन वितरण में शिकायत आने पर कोटेदारों के अलावा जिम्मेदार अधिकारियों की भी जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

30 देशों की तरह भारत में चलेंगे प्लास्टिक नोट, जानिए इनकी 6 खूबियां!





नोटबंदी के बाद से कैश की तंगी झेल रही जनता के लिए अच्छी खबर है कि सरकार जल्द ही प्लास्टिक के नोट लाने की तैयारी में है। शुक्रवार को संसद में वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जानकारी दी है कि इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है और मटीरियल की खरीद भी शुरू हो गयी है। मेघवाल ने कहा कि प्लास्टिक या पॉलिमर सबस्ट्रेट बेस्ड नोट छापने का फैसला लिया गया है और रिजर्व बैंक लंबे समय से फील्ड ट्रायल के बाद प्लास्टिक करंसी लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

अभी 30 देशों में चलती है प्लास्टिक करंसी
बता दें कि फ़िलहाल दुनियाभर के 30 देशों में प्लास्टिक करंसी चलती है। प्लास्टिक नोट चलाने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, कनाडा, फिजी, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी, रोमानिया और वियतनाम भी शामिल हैं। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में जाली नोटों की मुश्किल से निपटने के लिए प्लास्टिक करंसी सर्कुलेशन में लाई गई थी। असल में ऑस्ट्रेलिया में भी नकली नोटों के चलते सरकार को वित्तीय घाटों का सामना करना पड़ रहा था इसलिए साल 1988 में ब्लैक मनी पर नकेल कसने के लिए प्लास्टिक के नोट चलन में लाए गए।

क्या कहा सरकार ने
वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने संसद में इस बात की घोषणा कर दी है कि जल्दी ही प्लास्टिक के नोट लाए जाएंगे। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक काफी समय से प्लास्ट‍िक करेंसी लॉन्च करने की योजना बना रहा है। फरवरी 2014 में सरकार ने संसद को जानकारी दी थी कि 10 रुपये वाले एक अरब प्लास्ट‍िक नोट छापे जाएंगे और इनके फील्ड ट्रायल के लिए 5 शहर चुने गए हैं। ये शहर थे कोच्च‍ि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर।

दैनिक राशिफल 11-12-2016




मेष
नौकरी में पद, स्थिति से लाभान्वित हो पाएंगे। परिश्रम की अधिकता रहेगी। आर्थिक मामलों में लोभ, प्रलोभन से बचें।


 वृष
बाधा दूर होकर लाभ की स्‍थिति बनेगी। विवेक से कार्य करें। भय, चिंता व तनाव का माहौल बनेगा। धर्म में आस्था बढ़ेगी। शत्रु शांत रहेंगे।


 मिथुन
जरूरी कागजों पर देखकर हस्ताक्षर करें। विरोधी सक्रिय रहेंगे। हानि व दुर्घटना से बचें। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें।


 कर्क
जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा। बाधा दूर होगी। लाभ होगा। शारीरिक कष्ट संभव है। परिश्रम की अधिकता होगी। चिंता रहेगी। ‍

 सिंह
परिवार की समस्याएं हल होंगी। कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा। निवेशादि मनोनुकूल रहेंगे। दुर्घटनादि से हानि संभव है। अस्वस्थता रहेगी।


 कन्या
नई योजना बनेगी। धैर्य से काम करें। विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। पिकनिक का आनंद मिलेगा। तनाव की स्‍थिति बन सकती है।


 तुला
उत्तेजना व वाणी पर नियंत्रण आवश्यक है। भागदौड़ अधिक रहेगी। लाभ के अवसर हाथ से निकलेंगे। दूसरों से अपेक्षा न करें।


 वृश्चिक
पुरानी उधारी, लेनदारी में सफलता मिलेगी। नवीन कार्य रचनाओं को साकार रूप दे सकते हैं। नौकरीपेशा के पदोन्नति की संभावना है। नौकरी में अधिकारी प्रसन्नता दर्शाएंगे।

  धनु
शुभ समाचार मिलेंगे। आत्मसम्मान में वृद्धि होगी। व्यवसाय व कारोबार मनोनुकूल रहेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जोखिम न लें।


 मकर
कानून की अवहेलना हानि पहुंचाएगी। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। अचानक लाभ संभव है। निवेशादि मनोनुकूल रहेंगे।


 कुंभ
स्वास्थ्य नरम रहेगा। ‍विवाद से क्लेश संभव है। व्यय वृद्धि होगी। तनाव रहेगा। लाभ के अवसर हाथ से निकलेंगे।


 मीन
व्यापार में नए प्रस्ताव समृद्धि के संकेत देंगे। आर्थिक प्रयासों में सफलता मिलने के योग हैं। प्रवास में लाभ मिलने की संभावना बनती है।

पंडित बुलाकर खाली पड़े ATM का किया अंतिम संस्कार





बेंगलूरु में जदयू कार्यकर्ताओं ने बेंगलूरु में एक एटीएम मशीन से कैश नहीं निकलने पर उसकी अंतिम संस्कार कर दिया। न्यूजएजेंसी एएनआई ने इसकी तस्वीरें जारी की हैं। तस्वीरों में जदयू कार्यकर्ता एटीएम मशीन के सामने बैठे हैं। इन के साथ ही एक पंडित बैठा हुआ है, जो कि एटीएम मशीन का क्रियाकर्म कर रहा है। एटीएम मशीन को फूलों की माला पहनाई हुई है।
बता दें, नोटबंदी के एक महीने के बाद भी लोगों को कैश की काफी दिक्कत हो रही हैं। पूरे देश में बैंक कैश की कमी से जूझ रहे हैं। नोटबंदी के फैसले के साथ ही बैंक और एटीएम मशीन से पैसे निकालने की एक सीमा तय की गई थी लेकिन इसके बाद भी ज्यादातर एटीएम और बैंक में कैश नहीं है। जिस एटीएम में कैश है, उसके बाहर काफी लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं।
इससे पहले ऐसा ही मामला नवंबर महीने में हैदराबाद में देखने को मिला था। केंद्र सरकार द्वारा 500, 1000 के पुराने नोट बंद करने के फैसले का कांग्रेस विरोध कर रही है। इसका विरोध करते हुए हैदराबाद के एक कांग्रेस नेता ने एक अनूठा तरीका अपनाया। कांग्रेस नेता सुधीर रेड्डी ने समर्थकों के साथ मिलकर आंध्रा बैंक के एटीएम की पूजा की। उन्होंने यह पूजा देशभर में एटीएम के बाहर लंबी कतारों से लोगों को हो रही परेशानी दूर करने के लिए की थी। रेड्डी ने एटीएम मशीन के सामने नारियल फोड़ा, आरती जलाई और एटीएम को माला पहनाई। एटीएम मशीन पर ‘आउट ऑफ कैश’ का बोर्ड लटक रहा था।

शिवपाल ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, माफिया अतीक अहमद समेत 23 को मिला टिकट





समाजवादी पार्टी ने आज 23 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इस सूची में कई विधानसभा क्षेत्र ऐसे भी हैं जहाँ पर पूर्व घोषित प्रत्याशियों को बदल दिया गया है। रामपुर की स्वार विधानसभा क्षेत्र से मोहम्मद आज़म खां के बेटे अब्दुल्ला आज़म को प्रत्याशी बनाया गया है।



समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने सूची जारी करते हुए बांदा से बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव नसीमुद्दीन सिद्दीक़ी के भाई हशमुद्दीन सिद्दीकी को टिकट दिया है।

सूची में बुडहाना से क़मर हसन को प्रत्याशी बनाया गया है। मुज़फ्फरनगर के सरधना से समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी बदल गया है। यहाँ पर मुकेश कुमार के स्थान पर अब्दुल्ला राना को टिकट दिया गया है।

zhakkas

zhakkas