: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 12/16/16

यूपी: सपा से गठबंधन के लिए कांग्रेस ने मांगी 100 सीटें, डिप्टी सीएम पोस्ट



उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन को लेकर चल रही चर्चा के बीच कांग्रेस ने उसके सामने 100 सीटें और उपमुख्यमंत्री पद की मांग रखी है.

यूपी में यूं तो असल मुकाबला समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच ही माना जा रहा है. हालांकि नोटबंदी के बाद यूपी के बदले चुनावी समीकरणों में कांग्रेस को अपनी बढ़ी अहमियत का एहसास है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस राज्य में उपमुख्यमंत्री पद की दावेदारी के जरिये खुद को मजबूत दावेदार दिखाना चाहती है.

नोटबंदी ने बदला यूपी का समीकरण
कांग्रेस नेताओं का मानना है कि मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले और उसके बाद लोगों को हो रही दिक्कत के चलते चुनाव का प्लॉट बदल गया है और बीजेपी को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा. पार्टी का मानना है कि ऐसे में वह सपा और बसपा के लिए कहीं ज्यादा प्रासंगिक हो गई है.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं, 'सपा नेतृत्व जानती है कि कांग्रेस को साझेदार बनाने पर उसे बीजेपी और बीएसपी के खिलाफ यादव-मुस्लिम वोटरों को एकजुट करने में मदद मिलेगी. उसी तरह बीएसपी भी अगर कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ती है, तो उसे भी दलित-मुस्लिम वोटरों को लामबंद करने में मदद मिलेगी.' वह साथ ही कहते हैं, 'हालांकि, अभी हम सिर्फ सपा से बात कर रहे हैं.'

कांग्रेस बना या बिगाड़ सकती है खेल
कांग्रेस से जुड़े एक अन्य नेता ने यूपी के चुनावी समर में अपनी अहमियत की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यूपी में अगर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ती है तो वह भले ही 100 सीटें ना जीते, लेकिन इससे सपा और बसपा का खेल खराब हो सकता है.

हालांकि यहां यह बात भी ध्यान देने वाली है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में यूपी में कांग्रेस को दोबारा उभारने के लिए लंबे समय से चल रही कोशिशें सफल नहीं हो पाई है और ऐसे में पार्टी को लग रहा है कि उसे यहां बीजेपी को हराने पर जोर लगाना चाहिए. इन्हीं वजहों से उस पर भी राज्य की दो बड़ी ताकतों सपा या बसपा से गठबंधन का दबाव है.

सपा से गठबंधन की लंबे समय से चली रही परदे के पीछे बात
समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन के लिए परदे के पीछे काफी लंबे समय से बातचीत चल रही है, तभी यह चर्चा थी कि कांग्रेस राज्य में 100 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. हालांकि सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने 9 नवंबर को कहा था कि उनकी पार्टी किसी से भी गठबंधन नहीं करने जा रही. तब यह माना गया था कि मुलायम ने यह बयान मीडिया का ध्यान गठबंधन की चर्चा से हटाने के लिए दिया था.

यूपी में 300 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है सपा
यूपी के राजनीतिक हलकों से अभी जो खबरें छन कर आ रही हैं, उसके मुताबिक समाजवादी पार्टी राज्य की कुल 404 सीटों में से 300 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है और बाकी की सीटें कांग्रेस, अजित सिंह की आरएलडी और कुछ छोटी पार्टियों जैसे सहयोगी दलों को देने के लिए तैयार है. इसे लेकर सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह और कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर सहित वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा चल रही है.

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 340 करोड़ के इनाम का एलान




 दिल्ली। कैशलेस पेमेंट को ब़़ढावा देने के लिए मोदी सरकार ने उपभोक्ताओं और कारोबारियों के लिए दो योजनाएं शुरू की है। इसमें कुल 340 करोड़ के इनाम बांटे जाएंगे। इनके तहत लकी ड्रॉ निकाले जाएंगे। ड्रॉ की रकम 25 लाख से 1 करोड़ रुपए तक होगी। योजनाओं के नाम 'लकी ग्राहक योजना' और 'डिजि-धन योजना' है। गुरुवार को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने योजना का एलान किया।

क्या है लकी ग्राहक योजना?

लकी ग्राहक योजना के तहत यूपीआइ, यूएसएसडी, आधार आधारित पेमेंट प्रणाली और रुपे कार्ड से लेन-देन करने पर हर दिन 15000 लकी ग्राहकों को 1000 रुपये मिलेंगे। यह योजना 100 दिन तक चलेगी। वहीं हर सप्ताह लकी ग्राहकों के ड्रॉ भी निकाले जाएंगे जिसके विजेताओं को एक लाख रुपये, 10,000 रुपये और 5000 रुपये तक मिलेंगे। इसके बाद 14 अप्रैल को होने वाले मेगा ड्रॉ के विजेता लकी ग्राहकों को एक करोड़ रुपये, 50 लाख रुपये, 25 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। वैसे यह इनाम परसन टू परसन पेमेंट पर नहीं मिलेगा। क्या है डिजिधन व्यापारी योजना? इसके तहत यूपीआइ, यूएसएसडी, आधार नंबर आधारित पेमेंट सिस्टम और रुपे कार्ड से पेमेंट लेने वाले व्यापारियों को हर सप्ताह 50,000 रुपये, 5000 रुपये और 2500 रुपये का इनाम मिलेगा। हालांकि यह इनाम उन्हें बिजनेस टू बिजनेस पेमेंट पर नहीं मिलेगा। अंबेडकर जयंती के दिन निकलने वाले मेगा ड्रॉ में तीन प्राइज डिजिधन व्यापारियों को दिए जाएंगे। उन्हें 50 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 12 लाख रुपये इनाम बतौर मिलेगा। योजना में यह है -दोनों योजनाओं में 50 रुपए से 3000 रुपए तक के ऑनलाइन लेन-देन को शामिल किया जाएगा। -लकी ड्रॉ में यूपीआई, यूएसएसडी, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम और रूपे कार्ड के जरिए लेन-देन ही शामिल होंगे।

योजना निजी कंपनियों के ई-वॉलेट और निजी क्रेडिट कार्ड के जरिए लेन-देन पर लागू नहीं होगी।
  -पहला ड्रॉ 25 दिसंबर को खुलेगा और मेगा ड्रॉ 14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर की जयंती पर।
 -25 दिसंबर से अगले सौ दिनों के लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) हर दिन 15 हजार विजेताओं को एक-एक हजार का इनाम घोषित करेगा।
 -हर सप्ताह उपभोक्ताओं और कारोबारियों के लिए सात हजार इनाम होंगे। इसमें उपभोक्ताओं के लिए एक लाख, दस हजार और पांच हजार की पुरस्कार राशि होगी। कारोबारियों के लिए अधिकतम पुरस्कार राशि 50 हजार रुपए की होगी।
 -उपभोक्ताओं के लिए 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपए के मेगा इनाम होंगे। -कारोबारियों के लिए 50 लाख, 25 लाख और 5 लाख के मेगा इनाम होंगे। 

LIVE: BJP संसदीय दल से PM MODI ने कहा- हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश, उनके लिए देश से बड़ी पार्टी



नयी दिल्ली : संसद के शीतकालीन सत्र में अब मात्र एक दिन शेष बचा है. नोटबंदी, किरण रिजीजू, अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा एवं कुछ अन्य मुद्दों को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध जारी रहने के कारण पूरा सत्र हंगामे की भेंट लगभग चढ़ चुका है, ऐसे में आज उम्मीद का आखिरी दिन है. कल भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी के नाराज होने के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन आज सदन की कार्यवाही चलेगी लेकिन विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

भाजपा संसदीय दल के संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्ष पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई से वे बौखला रहे हैं. मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है, जबकि उनके लिए देश से बड़ी पार्टी है. उन्होंने बैठक में वाम के रुख की भी आलोचना की और दिवगंत वाम नेता ज्योति बसु के रुख का जिक्र किया.

12: 02 PM : लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू 

11: 25 AM : राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्‍चितकाल के लिए स्थगित. 

11: 05 AM : लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के कारण स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. 

11: 03 AM  : सदन की कार्यवाही शुरू

10: 50 AM : भाजपा संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की जानकारी देते हुए संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि पीएम ने जनता से अपील की है कि जीवन में  डिजिटल भुगतान को उतारने की जरूरत है. यह पारदर्शी और प्रभावशाली होगा जिससे काला धन खत्म किया जा सकेगा. कुमार ने कहा कि पीएम ने कहा कि पहले सत्ता पक्ष घोटाला करता था आज के दिन सत्ता पक्ष कालेधन को लेकर काम कर रहा है. 

10: 46 AM : भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि डिजिटल पेमेंट से कालाधन खत्म होगा. डिजिटल पेमेंट जीवनशैली बने. केजरीवाल पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप सेना के पराक्रम का सबूत मांगते हैं. 

10: 42 AM : कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेता पीएम मोदी से मिलने पहुंचे हैं. 

10: 35 AM : कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेता थोड़ी देर में करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात, किसानों की समस्याओं को कांग्रेस नेता रखेंगे पीएम के समक्ष.

10: 20 AM : संसद में विपक्षी दलों की बैठक जारी 

09: 59 AM : भाजपा संसदीय दल की बैठक में पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह भी मौजूद 

09: 50 AM : भाजपा संसदीय दल की बैठक जारी, थोड़ी देर में होगा पीएम मोदी का संबोधन 

वसुंधरा की 'अन्नपूर्णा रसोई' शुरू : सिर्फ 5 रुपये में मिलेगा स्वादिष्ट भोजन






वसुंधरा की 'अन्नपूर्णा रसोई' शुरू : सिर्फ 5 रुपये में मिलेगा स्वादिष्ट भोजनराजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने गुरुवार को राजधानी जयपुर में 8 रुपये में खाना तथा 5 रुपये में नाश्ता देने की अन्नपूर्णा रसोई योजना का आगाज कर दिया।
जयपुर, जेएनएन। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने गुरुवार को राजधानी जयपुर में 8 रुपये में खाना तथा 5 रुपये में नाश्ता देने की 'अन्नपूर्णा रसोई' योजना का आगाज कर दिया। जयपुर में नगर निगम कार्यालय पर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजे ने हरी झंडी दिखा कर रसाई योजना की 5 मोबाइल वैन रवाना की। मुख्यमंत्री ने खुद इस मोबाइल वैन से खाने की थाली ली और भोजन करते हुए इसे स्वादिष्ट और पोष्टिक बताया।

12 जिलों में 80 जगहों पर मिलेगा योजना का लाभ

वसुंधरा राजे ने इस योजना के बारे में बात करते हुए कहा कि इसे 12 जिलों में 80 जगहों पर शुरू कर रहे हैं। इस योजना के तहत गरीबों को महज 5 रुपये में नाश्ता और 8 रुपये में पौष्टिक खाना मुहैया कराया जा रहा है। बता दें कि तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन की तर्ज पर ही इस योजना की शुरुआत की गई है और एक खास तबके को ध्यान में रखते हुए कीमतें काफी कम रखी गई हैं।

राहुल गांधी पर बरसे स्वामी, कहा- सबूत दिखाएं नहीं तो जेल जाने के लिए रहें तैयार

15 दिनों में भोजन मिलना हो जाएगा शुरू

फिलहाल इस योजना की शुरुआत 12 जिलों में की गई है जहां मोबाइल वैन पर 80 अन्नपूर्णा रसोई खोली गई हैं। सरकार की योजना राज्य के सभी 33 जिलों में 300 अन्नपूर्णा रसोई खोलने की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन 12 शहरों को योजना के पहले चरण में शामिल किया गया है, वहां सभी निर्धारित 80 स्थानों पर आगामी 15 दिनों में भोजन मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना को प्रदेश के अन्य शहरों में भी शुरू किया जाएगा।

कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने केंद्र सरकार का बंपर ऐलान विजेता को मिलेंगे 1 करोड़ रुपए





कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने अनोखी योजना पेश की है  डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये 340 करोड़ रुपये के बजट से उपभोक्ता और कारोबारियों को दैनिक, साप्ताहिक और एक बड़ा पुरस्कार देने की घोषणा सरकार ने की है। केंद्र सरकार ने दो तरह के योजना की शुरूआत की है। इनके तहत लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। लकी ड्रॉ की रकम 25 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक होगी। 15 हजार ग्राहकों को हर रोज 1000 रुपए का इनाम मिलेगा। गुरुवार को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत  ने इसकी घोषणा करते हुए मीडिया को बताया कि सरकार ने लकी ग्राहक योजना आम लोगों और डिजी धन व्‍यापारी योजना व्‍यापारियों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लॉन्‍च कि है इसके लिए शर्ते बताते हुए कहा कि डिजिटल पेमेंट करने वाले उन लोगों को इस योजना में शामिल होने का मौका मिलेगा जिन्‍होंने न्‍यूनतम 50 रुपए से अधिक और 3000 रुपए से कम का डिजिटल पेमेंट किया होगा। साथ ही उन लोगों को इस स्‍कीम में शामिल किया जाएगा जो रुप कार्ड, यूपीआई और आधार आधरित डिजिटल पेमेंट करेगा।

कैशलेस होने लगा शहर का सराफा बाजार




करेंसी बंद होने की वजह से ठंडे पड़े बाजार में पटरी पर लाने के लिए व्यापारी वर्ग कैशलेस सिस्टम की ओर बढ़ने लगे हैं। इस ओर ग्राहकों का ध्यान भी आकर्षित होने लगा है। सराफा व्यापारियों ने अपने व्यापार को सुरक्षित रखने के लिए कैशलेस व्यवस्था की ओर ध्यान देना शुरू कर दिया है। शहर के अधिकांश रजिस्टर्ड दुकानदार स्वैप मशीन ले रहे हैं।

शहर में स्थित हरसहायमल श्यामलाल सर्राफ, प्रह्लादी लाल वीरेंद्र सर्राफ, टीकाराम एंड संस, कृष्ण गोपाल रविंद्र कुमार, सीताराम हरिकृपाल सर्राफ, पथिक ज्वैलर्स, श्रीजी ज्वैलर्स के यहां पर स्वैप मशीन लग चुकी है। इससे इनके यहां पर आने वाले अधिकांश ग्राहक कैशलेस खरीदारी कर रहे हैं। वहीं, अवनेश ज्वैलर्स ने स्वैप मशीन के लिए आवेदन किया है। सराफा व्यापारी जिले के सराफा व्यवसाय को कैशलेस बनाने की दिशा में अग्रसर हो गए हैं। हां, यह जरूर है कि इस कार्य में गैर पंजीकृत सराफ व्यावसायी बाधा बन रहे हैं, लेकिन ऐसे व्यवासायी भी अपना रजिस्ट्रेशन कराकर कैशलेस व्यापार करने को मजबूर नजर आने लगे हैं।

एक्सिस बैंक ने 24 कर्मियों को निलंबित किया, 50 खाते सीज



नोएडा सहित एक्सिस बैंक की देशभर की शाखाओं में संदिग्ध गतिविधियों को देखते हुए बैंक ने मुंबई से अपने 24 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। जबकि 50 खाते सीज किए गए हैं।

आयकर विभाग के सर्वे में सबसे ज्यादा गड़बड़ियां एक्सिस बैंक में ही पाई जा रही है। बैंक का कहना है कि गड़बड़ियों के कारण उसकी साख को धक्का लगा है इसलिए वह जांच एजेंसियों को खुद गड़बड़ियों की सूचना दे रहा है। एक्सिस के रिटेल बैंकिंग प्रमुख राजीव आनंद ने बताया कि अब तक जांच एजेंसियों ने इसकी आठ शाखाओं पर सर्वे किया है जिनमें पांच शाखाएं दिल्ली की हैं।

बैंक ने पिछले सप्ताह से अब तक  24 संदिग्ध कर्मियों को निलंबित किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि एक्सिस बैंक निशाने पर है बल्कि इसमें गड़बड़ी करने वाले खाताधारकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। किसी शाखा को बंद करने का कोई इरादा नहीं है।

दैनिक राशिफल 16/12/2016



मेष
व्यापार अच्छा चलेगा। स्वयं के सामर्थ्य से ही भाग्योन्नति होगी। जीवनसाथी से संबंध प्रगाढ़ होंगे। कार्यक्षेत्र का विकास एवं विस्तार संभव है।


 वृष
कानूनी मामलों में सावधानी रखें। कार्यक्षेत्र में किसी से मदद की आशा न करें। परिवार की समस्या रहेगी। समीप का वातावरण प्रतिकूल रहेगा।


 मिथुन
परिवार के किसी सदस्य के साथ कहासुनी हो सकती है। व्यापार में बाधाएं, हानि हो सकती है। आर्थिक स्थिति को लेकर चिंता रहेगी।


 कर्क
दूरदर्शिता से प्रत्येक कार्य में सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय में अनायास लाभ के योग हैं। दूसरों की देखादेखी नहीं करें।


 सिंह
भोग-विलास में रुचि बढ़ेगी। लोकप्रियता में वृद्धि होगी। धन के निवेश की योजना आपके लिए लाभदायक रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।


 कन्या
व्यापार में नई योजना क्रियान्वित होगी। अपरिचित व्यक्तियों का सहयोग आपमें विश्वास का संचार करेगा। लाभ के अवसर मिलेंगे।


 तुला
अनावश्यक काम में समय बर्बाद न करें। आपकी बुद्धि और सूझ-बूझ की परिवार में सराहना होगी। राजकीय कार्य में सफलता की संभावना है।


 वृश्चिक
प्रतिष्ठित व्यक्ति से भेंट होगी। आर्थिक कार्यों में सफलता मिलने से हर्ष होगा। रचनात्मक कार्यों का प्रतिफल मिलेगा। समय का दुरुपयोग नहीं करें।


 धनु
अवसर हितकर होंगे। जल्दबाजी में कोई काम न करें। संकोच तथा विचारों में अभिव्यक्ति की कमी के कारण आपको हानि उठाना पड़ सकती है।


 मकर
कार्यक्षमता बढ़ने से उत्साह बढ़ेगा। खर्चों में कमी का प्रयास करें। धन की प्राप्ति के साथ प्रसिद्धिकारक योग भी बनेंगे। संतान के व्यवहार से कष्ट होगा।


 कुंभ
व्यापार-व्यवसाय अच्छा चलेगा। मकान की समस्या का हल निकलेगा। रुका पैसा मिलेगा। सोचे हुए सभी कार्यों में शुभ परिणाम अपेक्षित हैं।


 मीन
संतान की ओर से प्रगतिकारक सूचना मिलेगी। सावधानी व सतर्कता रखकर काम करें। आपके कार्य की वृत्ति श्रम प्रधान होना चाहिए।



सीबीआई ने स्वास्थ्य विभाग के 26 कर्मचारियों को किया तलब





राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) में हुए करोड़ों रुपये के घोटाले के मामले में सीबीआई की जांच तेज हो गई है। जांच एजेंसी ने 23 दिसंबर तक अलग अलग तारीखों पर स्वास्थ्य विभाग के 26 कर्मचारियों को पूछताछ के लिए देहरादून बुलाया है।
प्रदेश में वर्ष 2011 में एनआरएचएम में करोड़ों रुपये का घोटाला सामने आया था, जिसमें नियुक्तियां, दवा खरीद, उपकरणों की खरीद, भवन निर्माण, वाहन खरीद समेत तमाम मदों के हिसाब में फर्जीवाड़ा किया गया था। इसमें बदायूं का नाम भी रहा। घोटाले से जुड़े प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के कुछ सीएमओ की हत्या से मामला पूरे देश की सुर्खियां बन गया था। बाद में सरकार ने इसकी सीबीआई जांच का निर्णय लिया। घोटाले की जांच सीबीआई की देहरादून शाखा कर रही है। जांच के दौरान पता लगा कि घोटाला वर्ष 2008 से 2011 के बीच हुआ है। पिछले महीनों जांच एजेंसी की टीम ने बदायूं पहुंच कर सीएमओ ऑफिस समेत कई सीएचसी और पीएचसी के रिकार्ड खंगाले थे। पड़ताल में स्वास्थ्य विभाग के 26 कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध पाई गई। चार महीने पहले जांच एजेंसी ने छह लोगों से पूछताछ की। इनमें विभिन्न पटल के बाबू शामिल थे। जांच एजेंसी ने अब सीएमओ को नोटिस भेजा है। इसके जरिए स्वास्थ्य विभाग के 26 कर्मचारियों को देहरादून मुख्यालय तलब किया गया है। इन सभी से 19 से 23 दिसंबर के बीच पूछताछ की जाएगी। इन कर्मचारियों में स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल ऑफीसर इंचार्ज समेत कई फार्मासिस्ट और वार्ड ब्वाय भी शामिल हैं।

आपत्ति लगाकर वापस कर दिए कई रिकार्ड
बदायूं। जांच एजेंसी ने स्वास्थ्य विभाग के कई रिकार्ड आपत्ति लगाकर वापस कर दिए हैं। इनको नए सिरे से सुधार कर मांगा गया है। सीबीआई ने स्वास्थ्य विभाग से दवा खरीद के साथ नियुक्तियों, जननी सुरक्षा योजना, बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना समेत कई योजनाओं के रिकार्ड मांगे थे। स्वास्थ्य विभाग ने यह रिकार्ड आधे-अधूरे भेज दिए थे। सभी रिकार्ड सीबीआई ने आपत्ति लगाकर वापस कर दिए हैं।

पांच पूर्ववर्ती सीएमओ भी जांच के दायरे में
बदायूं। सीबीआई जांच के दायरे में ऐसे पांच सीएमओ भी हैं जो बदायूं में वर्ष 2008 से 2011 के बीच तैनात रहे थे। हालांकि, इनमें कई रिटायर्ड भी हो चुके हैं। सीबीआई ने इन सभी के बारे में पूरा ब्योरा भी स्वास्थ्य विभाग से जुटा लिया है। सूत्रों की मानें तो इन अधिकारियों को भी जांच एजेंसी पूछताछ के लिए बुला सकती है।

सीबीआई की ओर से एक नोटिस मिला है। कुछ लोगों को पूछताछ के लिए देहरादून मुख्यालय बुलाया गया है। जिन लोगों के नाम नोटिस में हैं उन सभी को सूचना दे दी गई है।-डॉ. नरेंद्र कुमार, सीएमओ

zhakkas

zhakkas