: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : 9 मार्च से शुरू होगी सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा

9 मार्च से शुरू होगी सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा




उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 9 मार्च 2017 से शुरू होंगी।
नई दिल्ली । सीबीएसइ बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं आगामी नौ मार्च से शुरू होंगी। पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए परीक्षा का कार्यक्रम रखा गया है।
सीबीएसइ ने एक बयान में कहा कि परीक्षा एक सप्ताह टालने से पहले काफी विचार विमर्श किया गया। अब छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए और समय मिलेगा। सीबीएसइ की जन सम्पर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 9 मार्च 2017 से आयोजित करने का निर्णय किया गया है।
रमा शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा की तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ाने का निर्णय करने से पहले स्थिति पर सावधानी पूर्वक विचार किया जिससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अधिक समय मिल सकेगा और परीक्षा निर्वाध रूप से दे पायेंगे।
नर्सरी एडमिशन: 298 स्कूलों के लिए जल्द तय हो सकता है दाखिला क्राइटेरिया
शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि महत्वपूर्ण विषयों के पत्रों की परीक्षा तिथियों के बीच में व्यावहारिक अंतर हो। सीबीएसइ की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स 'ए' और 'बी', 22 मार्च को साइंस , 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन आफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा होगी।

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas