: "width=1100"' name='viewport'/> बदायूँ एक्सप्रेस | तेज रफ़्तार : अफगानिस्तान में गिराए गए 'मदर ऑफ ऑल बॉम्स'

अफगानिस्तान में गिराए गए 'मदर ऑफ ऑल बॉम्स'



अफगानिस्तान में आतंकी संगठन आईएस के ठिकाने पर गिराए गए सबसे बड़े गैर परमाणु बम का पहला वीडियो सामने आया है. करीब 10,000 किलो वजनी इस बम को बम को 'मदर ऑफ ऑल बॉम्स' के नाम से जाना जाता है.
अमेरिकी सेना ने अब इस बम हमले का वीडियो जारी किया है. सैटेलाइन से ली गई इस फुटेज में बहुत साफ तो कुछ नहीं दिख रहा, लेकिन इससे धमाके की तीव्रता का अंदाजा जरूर लग जाता है.

मार्च 2003 में इराक युद्ध शुरू होने से पहले अमेरिका ने जीपीएस से संचालित इस बम का पहली बार परीक्षण किया था. अमेरिकी वायु सेना ने भी इस परीक्षण का वीडियो ट्विटर पर साझा किया है.


अमेरिकी सेना के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार शाम 7.32 बजे गिराए इस सबसे बड़े गैर परमाणु बम के जरिये उन गुफाओं को निशाना बनाया गया, जहां इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने पनाह ले रखी थी.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अमेरिका के इस हमले में करीब 36 आईएस आतंकी मारे गए हैं. वहीं अफगान रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में किसी आम नागरिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सॉन स्पाइसर ने कहा, 'हमने आईएसआईएस लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल की जा रही गुफाओं और सुरंगों को निशाना बनाया... आम नागरिकों को कम से कम नुकसान हो, यह सुनिश्चित करने के लिए इस हमले से पहले हमने सभी सुरक्षात्मक उपाय किए थे.'

No comments:

Post a Comment

zhakkas

zhakkas